Haryana News

तीसरी बार घटाई कार की कीमत, फिर क्यों चीन में टेस्ला के खिलाफ रोड पर उतरे ग्राहक? ये है पूरा मामला

 | 
तीसरी बार घटाई कार की कीमत, फिर क्यों चीन में टेस्ला के खिलाफ रोड पर उतरे ग्राहक? ये है पूरा मामला

टेस्ला को अपनी इलेक्ट्रिक कारों की कीमत में आश्चर्यजनक कटौती की घोषणा के बाद अपने चीनी ग्राहकों के गुस्से का सामना करना पड़ रहा है। आप सोच रहे होंगे की प्राइस में कमी तो ग्राहकों के लिए ठीक ही है, फिर क्यों वे प्रदर्शन कर रहे हैं, तो आपको बता दें कि प्रदर्शनकारियों में ऐसे उपभोक्ता शामिल हैं, जिन्होंने कुछ दिन पहले टेस्ला ईवी खरीदी है और कीमत में कटौती का फायदा नहीं उठा सके। जी हां, ऐसे ग्राहकों ने कार की कीमतों में डिस्काउंट और क्रेडिट की मांग शुरू कर दी है। उनका दावा है कि उन्होंने पहले खरीदी गई इलेक्ट्रिक कारों के लिए अधिक भुगतान किया है। रॉयटर्स की रिपोर्ट है कि मॉडल 3 और मॉडल Y को हाल ही में खरीदने वाले लगभग 200 ग्राहक वाहन निर्माता के शोरूम और चीन भर में डिस्ट्रीब्यूशन सेंटर पर इकट्ठा हुए और तीन महीने में दूसरी बार कीमतों में कमी करने के फैसले का विरोध किया।

सरकारी सब्सिडी ने ग्राहकों को किया प्रेरित
रिपोर्ट में कहा गया है कि टेस्ला के कई मालिकों का मानना ​​​​था कि पिछले साल के अंत में टेस्ला ने अपनी इलेक्ट्रिक कारों के लिए जो कीमत वसूल की थी, वह अचानक इतनी घटा देगी, उन्होंने नहीं सोचा था। ऑटोमेकर ने शंघाई गीगाफैक्टरी में बिक्री बढ़ाने के लिए प्रोडक्शन का सपोर्ट करने की घोषणा की थी। । उन्होंने यह भी खुलासा किया कि 2022 के अंत में सरकारी सब्सिडी ने भी कई लोगों को खरीदारी करने के लिए प्रेरित किया।

कीमतों में 24 फीसद की कटौती
आपको बता दें कि चीन में अपनी बिक्री बढ़ाने के लिए टेस्ला ने पिछले कुछ महीनों में देश में मॉडल 3 और मॉडल वाई ईवीएस के लिए लगातार कीमतों में कटौती की घोषणा की है। ताजा मामला शुक्रवार को आया। ताजा कीमतों में कटौती के साथ चीन में टेस्ला इलेक्ट्रिक कार की कीमतें अब सितंबर 2022 के लेवल से भी 13 प्रतिशत से 24 प्रतिशत कम हैं। पिछले साल दिसंबर में ऑटोमेकर की बिक्री में गिरावट के बाद कीमत में कमी आई है। इसने टेस्ला को ऐसे समय में कीमत में कटौती की घोषणा करने के लिए मजबूर किया, जब चीन में ईवीएस की मांग में कमी आ रही है।

टेस्ला मालिकों की डिमांड
टेस्ला मालिकों के विरोध के बाद शंघाई में पुलिस ने कथित तौर पर टेस्ला कर्मचारियों और ईवी मालिकों के बीच एक बैठक की है, जिसमें मालिकों ने माफी और मुआवजे या अन्य क्रेडिट देने की मांग की है।