Haryana News

दिल्ली में इस बार आसमान से जल्दी बरसेगी आग? IMD ने जारी किया भीषण गर्मी का अलर्ट

 | 
दिल्ली में इस बार आसमान से जल्दी बरसेगी आग? IMD ने जारी किया भीषण गर्मी का अलर्ट

देश के कई हिस्सों में तेज गर्मी पड़ने लगी है। कर्नाटक के कलबुर्गी में रविवार को तापमान 43.1 डिग्री तक पहुंच गया। मौसम विभाग के मुताबिक, इस सप्ताह के अंत तक दिल्ली का तापमान 38 डिग्री को छू जाएगा। बीते दिनों जिन हवाओं के चलते दिल्ली को कुछ राहत मिली थी, वह भी आने वाले सप्ताह में थम जाएंगी। 

मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्ली-एनसीआर में तेज धूप के चलते अभी तापमान बढ़ेगा। हालांकि, शुक्रवार के बाद एक पश्चिमी विक्षोभ के सक्रिय होने से चिलचिलाती गर्मी से कुछ राहत मिल सकती है, मगर इसके बाद फिर तापमान में बढ़ोतरी संभव है।

दिल्ली के ज्यादातर हिस्सों में रविवार सुबह तेज धूप निकली। इससे अधिकतम तापमान में बढ़ोतरी दर्ज की गई। अधिकतम तापमान 35.6 डिग्री दर्ज किया गया, जो सामान्य से एक डिग्री ज्यादा है। तेज उत्तर पश्चिमी हवाओं के चलते रात के तापमान में गिरावट हुई। न्यूनतम तापमान 16.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो कि सामान्य से चार डिग्री कम है।

दिल्ली की हवा साफ केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, रविवार को दिल्ली का वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 178 अंकों पर रहा। बता दें कि, शून्य और 50 के बीच एक AQI को "अच्छा", 51 और 100 के बीच "संतोषजनक", 101 और 200 के बीच "मध्यम", 201 और 300 के बीच "खराब", 301 और 400 के बीच "बहुत खराब" और 401 और 500 के बीच "गंभीर" माना जाता है।