Haryana News

Rainfall Alert : देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें - अचानक बदले मौसम की वजह

 | 
Rainfall Alert : देश के कई राज्यों में भारी बारिश का अलर्ट जारी, जानें- अचानक बदले मौसम की वजह

बीते कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोग भीषण गर्मी और उमस की दोहरी मार झेल रहे थे, एक ओर जहां तापमान बढ़ता ही जा रहा था, वहीं दूसरी ओर उमस से लोगों का हाल बेहाल हो रहा था. इस बीच मौसम में अचानक आए बदलाव ने लोगों को थोड़ी राहत दी है.

दिल्ली NCR में मौसम ने एक बार फिर अपना मिजाज बदल लिया है. आसमान में काले बादल, बरसात और ठंडी हवाओं ने दिल्ली-एनसीआर के मौसम को काफी खुशनुमा बना दिया है. मौसम विभाग की मानें तो अभी वीकेंड तक मौसम ऐसा ही बना रहेगा, इसके बाद एक बार फिर मौसम ड्राई होने के आसार हैं. हालांकि 23 और 24 सितंबर के आसपास एक बार फिर दिल्ली एनसीआर के मौसम में बदलाव देखने को मिल सकता है.

बीते कई दिनों से दिल्ली-एनसीआर में रह रहे लोग भीषण गर्मी और उमस की दोहरी मार झेल रहे थे, एक ओर जहां तापमान बढ़ता ही जा रहा था, वहीं दूसरी ओर उमस से लोगों का हाल बेहाल हो रहा था. इस बीच मौसम में अचानक आए बदलाव ने लोगों को थोड़ी राहत दी है. दरअसल बारिश का सिलसिला 8 सितंबर से शुरू हुआ था, जिसके बाद रुक रुक कर बारिश का दौर जारी है. मौसम विभाग की माने तो ये सिलसिला अभी थमने वाला नहीं है.

क्या है बदले मौसम की वजह?

70 KM की रफ्तार से हवाएं और तेज बारिश! दिल्ली के मौसम पर आया अपडेट 
स्काईमेट वेदर साइंटिस महेश पलावत ने बताया कि दरअसल अचानक बारिश की वजह बंगाल की खाड़ी है क्योंकि वहां पर एक कम दबाव का क्षेत्र बन गया है. इसी वजह से मध्य भारत में बारिश हो रही है. साथ ही ये मॉनसून ट्रफ देश के अलग राज्यों तक बढ़ रहा है.


महेश पलावत ने बताया कि दिल्ली एनसीआर में बदले मौसम की वजह से तापमान में थोड़ी गिरावट होगी लेकिन ह्यूमिडिटी अभी बरकरार रहने वाली है. वहीं दिल्ली एनसीआर में मौसम ठंडा रहेगा, लेकिन लगतार बारिश नहीं होगी, ये बारिश रुक रुक कर होती रहेगी. वहीं दिल्ली के आसपास के इलाके और राज्यों में भारी बारिश होने के आसार है. मौसम विभाग ने पंजाब, हरियाणा, वेस्टर्न यूपी के साथ राजस्थान, अंडमान, गुजरात, गोवा, दक्षिण भारत में भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. साथ ही मध्य भारत यानी मध्य प्रदेश में भीषण बारिश का अलर्ट जारी है.