Haryana News

IMD Rainfall Alert:मौसम विभाग की चेतावनी! इन राज्यों में 28 मार्च से होगी भारी बारिश,आ रहा है भयंकर तूफान

 | 
IMD Rainfall Alert:मौसम विभाग की चेतावनी! इन राज्यों में 28 मार्च से होगी भारी बारिश,आ रहा है भयंकर तूफान

Weather Update 28 March: भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने अपने पूर्वानुमान में कहा है कि देश के कुछ राज्यों में अगले कुछ दिनों तक झमाझम बारिश के आसार बन रहे हैं। इसके कारण मौसम सुहाना रह सकता है। आईएमडी ने कहा है कि 29 मार्च तक अरुणाचल प्रदेश, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में गरज और बिजली के साथ अलग-अलग जगहों पर बारिश हो सकती है। इसके बाद मौसम करवट बदलेगी और लोगों को गर्मी का एहसास होगा।

आईएमडी के मुताबिक, असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में 30 मार्च से 2 अप्रैल तक बारिश के आसार बन रहे हैं। इसके अलावा, अरुणाचल प्रदेश. असम और मेघालय में भारी बारिश होने की संभावना है।

मौसम विभाग ने 31 मार्च तक पश्चिम बंगाल में गरज और बिजली के साथ हल्की बारिश की भी भविष्यवाणी की है। आईएमडी ने कहा है कि बिहार, झारखंड और ओडिशा में 30 और 31 मार्च को हल्की से मध्यम बारिश हो सकते हैं।

राजस्थान पर चक्रवाती परिसंचरण के साथ एक पश्चिमी विक्षोभ मौसम की स्थिति को प्रभावित करने के लिए तैयार है। एक और ताजा पश्चिमी विक्षोभ अगले कुछ दिनों में पश्चिमी हिमालय क्षेत्र में मौसम की स्थिति को प्रभावित करेगा। इसके कारण, 31 मार्च तक जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड में अलग-अलग जगहों पर गरज के साथ हल्की बारिश और बर्फबारी होने की संभावना है।

मार्च के अंत में पहाड़ों पर बर्फबारी
सीमांत में मार्च माह में भी बर्फबारी का दौर जारी है। बुधवार को धारचूला और मुनस्यारी के उच्च हिमालयी क्षेत्रों में ताजा हिमपात हुआ है। कई जगह दो-दो फीट तक बर्फ जमा हो गई है। इधर, निचले इलाकों में भी हल्की बूंदा बारी हुई है। हालांकि इससे तापमान में कुछ खास फर्क नहीं पड़ा है। बुधवार को मुनस्यारी के उच्च हिमालयी क्षेत्र पंचाचूली, राजरम्भा, हसलिंग, छिपलाकेदार, मिलम, बुगड़ियार सहित कई जगह बर्फबारी हुई। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में नियमित अंतराल में बर्फबारी हो रही है। इससे यहां चोटियां बर्फ से लकदक हो गई है। उच्च हिमालयी क्षेत्रों में बदले मौसम के मिजाज निचले इलाकों में भी देखने को मिला।