Haryana News

Haryana Ka Mousam: आज फिर हरियाणा में मौसम लेगा करवट, शाम तक इन जगह होगी झमाझम बारिश

 | 
Haryana Ka Mousam:  आज फिर हरियाणा में मौसम लेगा करवट, शाम तक इन जगह  होगी झमाझम बारिश 
Haryana Weather : हरियाणा में पिछले कई दिन से मौसम में कोई बदलाव नहीं हुआ है। रविवार को जहां मौसम बिलकुल साफ़ रहा है वही सोमवार को भी मौसम में कोई परिवर्तन नहीं आया। पिछले कई दिन से प्रदेश में बारिश पर स्टॉप लगा हुआ है। जिसके चलते लोगों को चिपचिपी गर्मी और उमस का सामना करना पड़ रहा है। 


लेकिन अब सब से राहत मिलने वाली है। मौसम विभाग के अनुसार हरियाणा में फिर मानसून एक्टिव होने वाला है। एक बार फिर 6 सितम्बर से प्रदेश के कई इलाकों में झमाझम बरसात होगी। बता दें कि अभी लगातार हरियाणा, एनसीआर व दिल्ली में मौसम साफ और शुष्क बना हुआ है। तापमान में बढ़ोतरी दर्ज हो रही है।


देश भर में मौसम प्रणाली:

मॉनसून ट्रफ का पश्चिमी छोर हिमालय की तलहटी के करीब चल रहा है और पूर्वी छोर गोरखपुर, पटना, हज़ारीबाग, बांकुरा से होकर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रहा है।

एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र पूर्वोत्तर और पूर्वी मध्य बंगाल की खाड़ी के आसपास के हिस्सों पर बना हुआ है जो मध्य-क्षोभमंडल स्तर तक फैला हुआ है। इसके प्रभाव से 24 घंटे में उसी क्षेत्र में कम दबाव का क्षेत्र विकसित होने की संभावना है।

उत्तर पश्चिमी उत्तर प्रदेश पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

आंतरिक ओडिशा पर चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है।

एक और चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र आंध्र प्रदेश और इससे सटे तेलंगाना पर है
पिछले 24 घंटों के दौरान देश भर में हुई मौसमी हलचल

पिछले 24 घंटों के दौरान अंडमान और निकोबार द्वीप समूह में मध्यम से भारी बारिश हुई।

पश्चिम बंगाल, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मराठवाड़ा, केरल और तमिलनाडु के अलग-अलग हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश के साथ कुछ स्थानों पर भारी बारिश हुई।

आंध्र प्रदेश, तटीय कर्नाटक और मध्य महाराष्ट्र में हल्की से मध्यम बारिश हुई |