Haryana News

Aaj Ka Mousam: हरियाणा में मौसम आज लेगा करवट, बरसेंगे बादल बढ़ती गर्मी से मिलेगी राहत

 | 
Aaj Ka Mousam: हरियाणा में मौसम आज लेगा करवट, बरसेंगे बादल बढ़ती गर्मी से मिलेगी राहत
पंजाब और चंडीगढ़ में मंगलवार से राहत की बारिश होने की उम्मीद है। खासकर समय से पहले पड़ रही गर्मी से पंजाब में गेहूं की फसल झुलसने लगी है। अगर आने वाले दिनों में बारिश होती है तो इससे गेहूं को संजीवनी मिलेगी। मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार मंगलवार को चंडीगढ़, पंजाब और हरियाणा में हल्की बारिश, जबकि एक मार्च को कई इलाकों में तेज बारिश का अनुमान है।

अभी तक राजधानी चंडीगढ़ सहित दोनों राज्यों में न्यूनतम तापमान 10 डिग्री सेल्सियस से ऊपर चल रहा है, जो फरवरी माह में सामान्य से कहीं अधिक है। ऐसे में आने वाले दिनों में बारिश होती है तो तापमान में गिरावट आ सकती है, जिससे लोगों को राहत मिलेगी। वहीं, फसलें भी गर्मी से हो रहे नुकसान से बचेंगी। 


चंडीगढ़ स्थित मौसम विज्ञान केंद्र के पूर्वानुमान के अनुसार पंजाब में कुछेक स्थानों में 28 फरवरी को हल्की बारिश, जबकि 1 मार्च को अधिकांश जगह अच्छी बारिश होने की संभावना है। इस बीच मंगलवार को गरज के साथ 30 से 40 किलोमीटर की रफ्तार से हवाएं चलेंगी। पंजाब का पूर्वी मालवा क्षेत्र इससे अछूता रहेगा। 

दो फरवरी को भी पंजाब और हरियाणा में बारिश की उम्मीद जताई जा रही है। सोमवार को दिनभर मौसम गर्म रहा और होशियारपुर का न्यूनतम तापमान 10.7 डिग्री सेल्सियस, जबकि अंबाला का 10.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। दोनों स्थानों का अधिकतम तापमान क्रमश: 30.1 और 32.8 डिग्री सेल्सियस रहा।

इन राज्यों में 35 डिग्री से ऊपर जा सकता है तापमान

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, महाराष्ट्र, गुजरात, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ के कुछ इलाकों में आज लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ सकता है और यहां तापमान 35 डिग्री सेल्सियस से ऊपर जा सकता है. इसके अलावा राजस्थान के भी कुछ इलाकों में तापमान 35 डिग्री से ऊपर रहने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार, ज्यादातर राज्यों में तापमान सामान्य से करीब 4-5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया जा रहा है.

दिल्ली में भी 33 डिग्री सेल्सियस रह सकता है तापमान

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi Weather) में मंगलवार को आंशिक रूप से बादल छाए रहने का अनुमान है, लेकिन गर्मी से राहत नहीं मिलेगी. मौसम विभाग (IMD) के अनुसार, आज (28 फरवरी) अधिकतम तापमान 33 डिग्री सेल्सियस और न्यूनतम तापमान करीब 13 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने का अनुमान है. बता दें कि इससे पहले सोमवार को दिल्ली में अधिकतम तापमान सामान्य से सात डिग्री अधिक 32.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. जबकि न्यूनतम तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 14.1 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था. इस दौरान आर्द्रता का स्तर 94 प्रतिशत से 28 प्रतिशत के बीच रहा.