Haryana News

Weather Update: बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हुआ चक्रवात, 4 राज्‍यों से मानसून की पूर्ण वापसी

 | 
Weather Update: बंगाल की खाड़ी में एक्टिव हुआ चक्रवात, 4 राज्‍यों से मानसून की पूर्ण वापसी

India Weather Forecast: दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. बिहार, सिक्किम, मेघालय और मध्‍य प्रदेश से मानसून पूरी तरह से वापस लौट चुका है. अन्‍य राज्‍यों से इसकी वापसी की प्रक्रिया जारी है. दूसरी तरफ, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के सक्रिय होने से देश के कई हिस्‍सों में बारिश होने की संभावना जताई गई है.

नई दिल्‍ली. दक्षिण-पश्चिम मानसून की वापसी की प्रक्रिया प्रारंभ हो चुकी है. कुछ राज्‍यों से मानसून की पूरी तरह से विदाई हो चुकी है, जबकि कई प्रदेशों से इसकी वापसी की प्रक्रिया जारी है. दूसरी तरफ, बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के सक्रिय होने से देश के कई हिस्‍सों में बारिश की संभावना जताई गई है. भारतीय मौसम विभाग (IMD) की ओर से जारी ताजा पूर्वानुमान में बताया गया है कि अगले 2 से 3 दिनों में चक्रवात दक्षिण भारत के तटवर्ती इलाकों में पहुंच सकता है. इसके प्रभाव से दक्षिण भारतीय राज्‍यों में मध्‍यम से तेज बारिश होने के आसार जताए गए हैं.

IMD की ओर से जारी ताजा मौसम अपडेट के अनुसार, बिहार, सिक्किम, मेघालय और मध्‍य प्रदेश से दक्षिण-पश्चिम मानसून की पूरी तरह से वापसी हो चुकी है. वहीं, असम, त्रिपुरा, पश्चिम बंगाल, छत्‍तीसगढ़ और महाराष्‍ट्र के कुछ हिस्‍सों से मानसून पूरी तरह से वापस लौट चुका है. झारखंड, ओडिशा समेत अन्‍य प्रदेशों से मानसून वापसी के लिए अनुकूल परिस्थितियां बनी हुई हैं. अगले 2 दिनों में यहां से भी मानसून पूरी तरह से वापस लौट जाएगा. बता दें कि पिछले कुछ दिनों से देश के विभिन्‍न हिस्‍सों से मानसून के वापस लौटने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. अगले कुछ दिनों तक इस प्रोसेस के जारी रहने की संभावना जताई गई है.


बंगाल की खाड़ी में चक्रवात
मानसून वापसी के साथ ही बंगाल की खाड़ी में चक्रवात भी सक्रिय हो गया है. मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम-मध्‍य और उससे लगते दक्षिण-पश्चिम बंगाल की खाड़ी में चक्रवात एक्टिव हुआ है. आने वाले 2-3 दिनों में इसके देश के दक्षिणी हिस्‍सों में पहुंचने की संभावना जताई गई है. मौसम विज्ञानियों के अनुसार, 18 अक्‍टूबर 2022 को उत्‍तरी अंडमान सागर और उसके आसपास के इलाकों में चक्रवात सक्रिय हो सकता है. 20 अक्‍टूबर 2022 तक इसके निम्‍न दबाव वाले क्षेत्र के रूप में तब्‍दील होने की संभावना है.


इन राज्‍यों में बारिश की संभावना
बंगाल की खाड़ी में चक्रवात के सक्रिय होने के साथ ही दक्षिण भारत के कई राज्‍यों में बारिश की संभावना जताई गई है. तमिलनाडु, पुडुचेरी और केरल में मध्‍यम से तेज बारिश होने का पूर्वानुमान जताया गया है. इन प्रदेशों मेा 15 से 19 अक्‍टूबर तक मौसम का मिजाज तल्‍ख रह सकता है. कर्नाटक के अंदरुनी हिस्‍से में 16 अक्‍टूबर को बारिश होने की संभावना है. इसके साथ ही तेलंगाना और आंध्र प्रदेश में भी बदरा झूमकर बरस सकते हैं. तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, आंध्र प्रदेश और केरल में कुछ जगहों पर मूसलाधार बारिश होने की संभावना भी जताई गई है.