Haryana News

Indian Railways;दिल्ली से अजमेर यात्रा के लिए वंदे भारत बेहतर या शताब्दी एक्सप्रेस,कितना होगा किराया और स्टॉपेज में अंतर

 | 
Indian Railways;दिल्ली से अजमेर यात्रा के लिए वंदे भारत बेहतर या शताब्दी एक्सप्रेस,कितना होगा किराया और स्टॉपेज में अंतर

भारतीय रेलवे की चौदहवीं वंदे भारत एक्सप्रेस को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में हरी झंडी दिखाई है। यह दिल्ली को राजस्थान के अजमेर से जोड़ती है। यह राजस्थान के लिए पहली वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन भी है। यह ट्रेन सिर्फ 5.15 घंटे में 428 किलोमीटर की दूरी तय करती है। इस रूट की यह सबसे तेज गति से चलने वाली ट्रेन है। यह सप्ताह में छह दिन चलेगी। बुधवार को इस रूट पर इस नई नवेली ट्रेन की सुविधा यात्रियों को नहीं मिलेगी। 

दिल्ली से अजमेर की अपनी यात्रा के दौरान वंदे भारत अजमेर एक्सप्रेस गुड़गांव, अलवर और जयपुर में रुकेगी। आपको यह भी बता दें कि इसी रूट पर नई दिल्ली से शताब्दी ट्रेन भी चलती है। आज हम आपको दोनों ट्रेनों के बीच के अंतर बताने की कोशिश कर रहे हैं।

वंदे भारत एक्सप्रेस
दिल्ली कैंट से अजमेर स्टेशन के बीच चलने वाली वंदे भारत एक्सप्रेस (ट्रेन नंबर- 20978) की चेयर कार का किराया 1250 रुपये होगा। इसमें खाने के 308 रुपये भी शामिल हैं। यात्री इसे अपनी सुविधा के अनुसार चुन सकते हैं। वहीं, इस ट्रेन की एग्जीक्यूटिव क्लास के लिए 2270 रुपये खर्च करने पड़ेंगे।  और खानपान के रूप में भी 369 रुपये शामिल हैं। 

टाइमिंग
दिल्ली से अजमेर की यात्रा के लिए यात्रियों के पास पहले से कई और विकल्प भी मौजूद हैं। उनमें नई दिल्ली रेलवे स्टेशन से अजमेर स्टेशन तक चलने वाली शताब्दी एक्सप्रेस भी शामिल हैं। यह ट्रेन सप्ताह में सभी सात दिन चलती है। दिल्ली से अजमेर की दूरी तय करने में यह ट्रेन लगभग 6.15 घंटे लगती है। वंदे भारत एक्सप्रेस से इसकी तुलना करें तो यह 60 मिनट अधिक समय लेती है।


12015 अजमेर शताब्दी
शताब्दी एक्सप्रेस की अपनी यात्रा को अजमेर में समाप्त करने से पहले दिल्ली कैंट, गुड़गांव, रेवाड़ी, अलवर, बांदीकुई जंक्शन, गांधीनगर जयपुर, जयपुर और किशनगढ़ में भी रुकती है। इसके एसी चेयर कार का किराया करीब 1005 रुपये है। इसमें खाने का चार्ज 125 रुपये शामिल है। वहीं शताब्दी एक्सप्रेस के एग्जीक्यूटिव क्लास का किराया 1670 रुपये है। वंदे भारत की तुलना में शताब्दी एक्सप्रेस की यात्रा सस्ती है।