Haryana News

Chinese Moon Mission: चमकते चांद पर चीन की 'काली नजर', 5 साल में दिखेंगे घर ही घर; आई चौंकाने वाली खबर!

 | 
Chinese Moon Mission: चमकते चांद पर चीन की 'काली नजर', 5 साल में दिखेंगे घर ही घर; आई चौंकाने वाली खबर!

China Claim Moon As Territory: चीन की विस्तारवादी नीति पहले जमीन पर ही थी लेकिन अब वह अंतरिक्ष तक पहुंच चुकी है. सूत्रों की मानें तो चाइना चांद पर घर बसाने की तैयारी कर रहा है. ड्रैगन जल्द से जल्द चांद पर ठिकाना बसाना चाहता है. अपने प्लान को सफल बनाने के लिए चीन ने तैयारी भी शुरू कर दी है. कई मीडिया रिपोर्ट्स में इस बात का जिक्र किया गया है कि चांद की मिट्टी का इस्तेमाल करके चीन अपना लूनार बेस मून पर बनाएगा. चीन के स्थानीय मीडिया की मानें तो हाल ही में चीन के वुहान शहर में 100 से ज्यादा वैज्ञानिक, स्पेस कांट्रेक्टर्स और रिसर्चर की बैठक हुई. इस बैठक में चीन के अगले मंसूबों के बारे में बताया गया.

रोबोट्स बनाएंगे ईंट

आपको जानकर हैरानी होगी कि चांद पर ईंटे तैयार करने के लिए विशेष रोबोट्स बनाने की तैयारी चल रही है जिसका नाम ‘चाइनीज सुपर मेसन्स' (Chinese Super Masons) रखा गया है. इन ईंटों को तैयार करने के लिए चांद की मिट्टी का ही इस्तेमाल किया जाएगा. चीन के रिसर्चर्स का मानना है कि इस प्रोजेक्ट को पूरा करने के लिए उन्हें बेहद कम समय दिया गया जिसमें उन्हें काफी मुश्किलों का सामना करना पड़ेगा. वैज्ञानिकों ने कहा है कि चांद पर लगातार भूकंप आते रहते हैं, वहां पर ग्रेविटी कम है और हवा-पानी भी मौजूद नहीं है जिसकी वजह से चांद पर ईंटें बनाना एक बड़ा टास्क है.

साल 2028 में होगा ये काम

चीन ने कहा है कि वह साल 2028 में अपना Change-8 मिशन लांच करेगा और इसी मिशन के जरिए ‘चाइनीज सुपर मेसन्स' (Chinese Super Masons)  रोबोट्स को मून पर लैंड कराया जाएगा. इसके अलावा आने वाले साल 2025 में चीन ने अपने लिए एक और मिशन तय किया है जिसमें वह चांद से मिट्टी जमीन पर लाएगा उसका परीक्षण करेगा.