Haryana News

Booster Dose: करोना के नए खतरे के बीच अगर लगवानी है बूस्टर डोज, बस CoWIN पर करना होगा ये काम

 | 
Booster Dose: करोना के नए खतरे के बीच अगर लगवानी है बूस्टर डोज, बस CoWIN पर करना होगा ये काम

Nasal Vaccine Booster: स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के मुताबिक, भारत बायोटेक (Bharat Biotech) की नेजल वैक्सीन (Nasal Vaccine) आज से CoWIN प्लेटफॉर्म पर उपलब्ध होगी. कोविड नेजल वैक्सीन को बूस्टर डोज (Booster Dose) के तौर पर लिया जा सकता है. चाहे कोई भी वैक्सीन लगवाई हो, आप बूस्टर के तौर पर नेजल वैक्सीन ले सकते हैं. फिलहाल कोविड नेजल वैक्सीन केवल प्राइवेट में मिलेगी और इसके लिए पैसे देने होंगे.

स्वास्थ्य मंत्रियों की अहम बैठक आज

बता दें कि कोरोना संकट को लेकर सरकार एक्शन में है. आज कोरोना वायरस के मौजूदा हालात पर स्वास्थ्य मंत्रियों की अहम बैठक है. राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री बैठक करेंगे. गौरतलब है कि नए वेरिएंट पर चर्चा के बाद से बूस्टर डोज के रजिस्ट्रेशन में उछाल आया है. वहीं, गुरुवार को पीएम मोदी ने कोरोना पर समीक्षा बैठक की और कहा कि जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने पर जोर देने की जरूरत है.

फिलहाल मास्क लगाना जरूरी नहीं

स्वास्थ्य मंत्रालय के सूत्रों के हवाले से खबर है कि फिलहाल मास्क लगाना जरूरी नहीं है. सैंपलिंग के बाद यात्रियों को एयरपोर्ट पर नहीं रोका जाएगा. देशभर के स्वास्थ्य केंद्रों में मॉक ड्रिल होगी. देश में कोरोना की स्थिति अभी नियंत्रण में है और फिलहाल हालात को लेकर डरने की जरूरत नहीं है. हालांकि, दुनिया के कई देशों में कोरोना के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. इसलिए भारत में अभी से एहतियात बरते जा रहे हैं.

इन देशों में कोरोना का प्रकोप सबसे ज्यादा

दुनिया के कई देशों में कोरोना के एक्टिव केस की संख्या बढ़ गई है. कोरोना के एक्विट मामलों की संख्या अमेरिका में 19 लाख 50 हजार से ज्यादा, फ्रांस में 11 लाख से अधिक, ब्राजील में 6 लाख 75 हजार से ज्यादा, भारत 3 हजार 380, ऑस्ट्रेलिया में 1 लाख 24 हजार से ज्यादा और चीन में 39 हजार और 400 से ज्यादा है.