Haryana News

सक्षम हरियाणा योजना 2023 के तहत प्रदेश के सभी 12 वी पास बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे 7000 रूपये, फटाफट जाने पूरी स्कीम

 | 
सक्षम हरियाणा योजना 2023 के तहत प्रदेश के सभी 12 वी पास बेरोजगार युवाओं को मिलेंगे 7000 रूपये, फटाफट जाने पूरी स्कीम

सक्षम हरियाणा योजना की शुरुआत हरियाणा राज्य सरकार के द्वारा की गयी है यह योजना 1 नवंबर 2016 को जारी की गयी थी योजना के माध्यम से राज्य के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को रोजगार उपलब्ध किया जायेगा। जैसे की आप सभी जानते है की हमारे देश में बेरोजगारी बहुत ही ज्यादा है सक्षम युवा योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जायेगा उन्हें योग्यता के आधार पर कंपनी या सरकारी कार्यालय में जॉब दी जाएगी। Post Graduate बेरोजगार युवा को नौ हजार रूपए का मासिक वेतन प्रदान किया जायेगा जो की 3 हजार रूपए बेरोजगारी भत्ते को मिलकर बेरोजगार को 9 हजार रूपए की वित्तीय धनराशि की सहायता राज्य सरकार के द्वारा प्रदान की जाएगी। साथ ही graduate किये हुए छात्रों को सरकार के द्वारा भत्ते के धनराशि को मिलाकर 7500 रूपए की वित्तीय राशि प्रदान की जाएगी।


सक्षम हरियाणा योजना 2023
सक्षम योजना के तहत प्रदेश के सभी बेरोजगार युवाओं को रोजगार दिया जायेगा। यह Haryana Saksham Yojana 2023 उन शिक्षित बेरोजगार युवाओं के लिए शुरू की गयी है जिनके पास किसी भी प्रकार का कोई रोजगार नहीं है। योजना के अंतर्गत युवाओं को 1 माह में 100 घंटे का कार्य करना होगा जो की प्रतिदिन के अनुसार 4 घंटे का वर्क होगा योजना के माध्यम से कार्य करने वाले सभी युवाओं की उम्र 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए। योजना के तहत कार्य करने वाले शिक्षित बेरोजगारों की परिवार की वार्षिक आय 3 लाख रूपए से कम होनी चाहिए। 3 लाख रूपए से अधिक होने पे युवाओं को सक्षम योजना 2023 का कोई लाभ नहीं दिया जायेगा। योजना के माध्यम से कार्य करने वाले युवाओं को योजना का लाभ अधिकतम 3 वर्षो तक दिया जायेगा।


हरियाणा सक्षम योजना 2023 भत्ता दर
दसवीं पास के विद्यार्थियों के लिए – 100 रुपये प्रतिमाह
बारवीं पास विद्यार्थियों के लिए – 900 रूपए प्रतिमाह
ग्रेजुएट विद्यार्थियों के लिए – 1500 रूपए प्रतिमाह
पोस्ट ग्रेजुएशन विद्यार्थियों के लिए – 3000 रूपए की धनराशि प्रदान की जाएगी।


Haryana Saksham Yojana 2023 का उद्देश्य
योजना का मुख्य उद्देश्य है की प्रदेश के शिक्षित बेरोजगार युवाओं को अधिक से अधिक रोजगार प्रदान करना और बेरोजगारी से युवाओं को मुक्ति प्रदान करना। Haryana Saksham Yojana के अंतर्गत सभी युवाओं को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराये जायेंगे। इस योजना के माध्यम से बेरोजगारी को कम किया जायेगा और रोजगार के क्षेत्र में विकास किया जायेगा युवाओं को आत्मनिर्भर बनाया जायेगा राज्य के सभी युवक योजना लाभ प्राप्त कर सकते है,लाभ प्राप्त करने के लिए युवाओं को अपना पंजीकरण करना होगा। शैक्षिणक योग्यता के आधार पर युवाओं के लिए अच्छे से अच्छे रोजगार उपलब्ध कराये जायेंगे। सक्षम योजना के माध्यम से युवाओं को जॉब करने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा।


दस्तावेज़ (पात्रता )
आवेदक का आधार कार्ड
परिवार का वार्षिक आय प्रमाण पत्र
आवेदक का पैन कार्ड
वोटर आईडी कार्ड
बैंक खाता विवरण
मोबाइल नंबर
पासपोर्ट साइज फोटो
योजना के लिए पात्र वही लाभार्थी होंगे जो हरियाणा राज्य के स्थायी निवासी है।
आवेदक की परिवार की वार्षिक आय 3 लाख से अधिक ना हो।
योजना का लाभ प्राप्त करने के लिए आवेदक रोजगार कार्यालय में रजिस्टर्ड होना चाहिए।
योजना के अंतर्गत आवेदक की उम्र 18 से 35 वर्ष के मध्य होनी चाहिए।


हरियाणा सक्षम योजना के लाभ तथा विशेषताएं
योजना के अंतर्गत प्रदेश के सभी युवाओं को प्राइवेट कंपनियों में और सरकारी दफ्तरों में रोजगार उपलब्ध कराये जायेंगे।
सक्षम हरियाणा योजना ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार युवाओं को बेरोजगारी भत्ते की सुविधा भी प्रदान की गयी है।
राज्य के युवाओं को योजना का लाभ अधिकतम 3 वर्षो तक दिया जायेगा।
योजना में आवेदन राज्य के सभी शिक्षित बेरोजगार कर सकते है।
योजना के माध्यम से बेरोजगारी की समस्या को कम किया जा सकता है।
युवाओं को योजना के तहत रोजगार प्राप्त होने से उनको आत्मनिर्भर बनाया जायेगा।