Haryana News

हरियाणा में CET के तहत होगी ग्रुप सी की 42000 ग्रुप डी की 14000 पदों पर भर्ती, सामाजिक-आर्थिक मानदंड के मिलेंगे इतने अंक

 | 
हरियाणा में CET के तहत होगी ग्रुप सी की 42000 ग्रुप डी की  14000 पदों पर भर्ती, सामाजिक-आर्थिक मानदंड के मिलेंगे इतने अंक

CET : हरियाणा में ग्रुप सी और डी पदों की भर्तियां फिलहाल सामाजिक-आर्थिक मानदंड के अंको पर फैसला होने के बाद होगी। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने प्रदेश सरकार से पूछा है कि हाईकोर्ट के एक फैसले के बाद यह स्पष्ट किया जाए कि सामाजिक आर्थिक मानदण्ड  के अंक सीईटी नीति के अनुसार जारी रहने हैं या नहीं? मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने भी तीन दिन पहले इस संबंध में एक बैठक ली है। मुख्यमंत्री ने मुख्य सचिव संजीव को कौशल से कहा है कि वे एडवोकेट जनरल बलदेव राज महाजन के साथ चर्चा कर आयोग को प्रदेश सरकार का स्पष्टीकरण भेज दें।

आयोग ने ग्रुप सी के पदों की भर्ती का विज्ञापन तैयार किया हुआ है। मगर इस स्पष्टीकरण के बाद ही यह विज्ञापन जारी हो पाएगा। जब तक आवेदन होते रहेंगे तब तक सीईटी की त्रुटियां दूर हो जाएंगी सीईटी नीति में प्रावधान है कि सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंक सीईटी में 5 फ़ीसदी अधिकतम होंगे और आयोग के स्क्रीनिंग टेस्ट में 2.5 फ़ीसदी अधिकतम अंक मिलेंगे।


 टीजीटी के पद भेजे मगर ईसपी की सीटें भी भेज दी: हरियाणा सेकेंडरी एजुकेशन ने टीजीटी के 7471 पद भेजे थे बाद में रूल्स में बदलाव के कारण यह पद वापस ले लिए थे अब रूल्स बदल कर विभाग ने आयोग के पास टीजीटी के 7471 पद भेज दिए हैं। साथ में इन पदों मैं एलिजिबल स्पोर्ट्स के पद भी भेज दिए हैं मुख्य सचिव ने पत्र जारी कर रखा है कि ग्रुप सी के जितने पद एक साल में कर्मचारी चयन आयोग विज्ञापित करेगा, उनके तीन फीसदी पद सिर्फ स्कूल शिक्षा खेल और विभाग में भरे जाएंगे।

खेल विभाग नोडल विभाग बनेगा और इन पदों के लिए विशेष भर्ती होगी। सेकेंडरी एजुकेशन विभाग ने टीजीटी के शेष हरियाणा के कैडर के लिए 123 और मेवात कैडर के  30 पद ईएसपी कैटेगरी के भेजे हैं। मगर मुख्य सचिव के पत्र अनुसार ईएसपी आरक्षण फिलहाल ग्रुप सी पदों की भर्ती में नहीं मिलेगा।


ग्रुप सी के लगभग 42000 ग्रुप डी के 14000 पदों पर होनी है 
भर्ती ग्रुप सी के लगभग 42000 पदों पर भर्ती होनी है। विभागों ने आयोग के पास आग्रह पत्र भेज दिए हैं सिईटी रिजल्ट आ चुका है। सीईटी त्रुटियां दूर करने की सीईटी स्कोर दुरुस्त हो जाएगा। उसके बाद ग्रुप सी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हो पाएगी। इन पदों के लगभग पांच दर्जन ग्रुप बनाए है ताकि एक ग्रुप का एक जैसा पेपर हो। ग्रुप वालों की संख्या कम ज्यादा हो सकती है सीईटी नीति के अनुसार कैटेगरी अनुसार ग्रुप सी पदों की संख्या का चार गुना उम्मीदवारों को आयोग के स्क्रीनिंग टेस्ट में बुलाया जाएगा। उसके आधार पर मेरिट अनुसार चयन सूची जारी हो जाएगी आवेदन सीईटी पास सभी उम्मीदवार कर सकेंगे।

ग्रुप डी के लगभग 14000 पदों को विज्ञापित किया जाएगा। इसके लिए वन टाइम रजिस्ट्रेशन नए उम्मीदवार कर सकेंगे। जिन्होंने पहले पंजीकरण कर रखा भी अपनी जानकारी अपडेट कर सकेंगे मगर ग्रुप डी के लिए सीईटी बाद में होगा। ग्रुप डी के सीईटी रिजल्ट अनुसार चयन सूची जारी होगा।


प्रदेश सरकार से सामाजिक आर्थिक मानदंड स्पष्टीकरण पूछा है : भोपाल सिंह खदरी
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने दैनिक सवेरा के पूछने पर बताया कि हाईकोर्ट के एक अन्य फैसले के बाद प्रदेश सरकार से सामाजिक आर्थिक मानदंड के अंकों वाले स्पष्टीकरण पूछा है। यह स्पष्टीकरण जल्द आ जाएगा। उसके बाद ग्रुप सी और डी के पद विज्ञापित होंगे टीजीटी के पद सेकेंडरी शिक्षा विभाग ने दोबारा वही भेज दिए हैं, जो पहले भेजे थे। रूल्स तो बदल दिए हैं मगर ईएसपी कैटेगरी के पद भी भेज दिए हैं। पुलिस सिपाही पदों के लिए संशोधित रूल्स अभी तक नहीं मिले हैं। पिछले दो साल में आयोग ने 17000 पदों पर चयन कर लिया है। सीईटी लागू होने के कारण काफी विज्ञापित पद वापस लेने पड़े थे। अब उन्हें जल्द ही विज्ञापित किया जाएगा।