Haryana News

Rashan Card: इन लोगो की बनेगी फैमिली आईडी, साथ में बनेंगे राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड, देखे लिस्ट में अपना नाम

 | 
Rashan Card: इन लोगो की बनेगी फैमिली आईडी, साथ में बनेंगे राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड, देखे लिस्ट में अपना नाम
Haryana: अब अकेला रहने वाला बुजुर्ग बेसहारा व्यक्ति भी अपनी फैमिली आईडी बनवा कर सरकार की बुढ़ापा पेंशन राशन कार्ड सुविधा का लाभ ले सकता है इससे पहले सिंगल व्यक्ति की फैमिली आईडी नहीं बनती थी इसी कारण से उक्त सेवाओं का लाभ भी नहीं मिल पा रहा था। फैमिली आईडी में सिंगल का ऑप्शन न होने के कारण फैमिली आईडी नहीं बन पा रही थी जिस कारण अकेले रहने वाले लोगों को परेशानियों का सामना करना पड़ता था अकेले रतिया शहर में करीब 900 लोगों ने सिंगल फैमिली आईडी के लिए अप्लाई किया है जिसमें से 300 लोगों की उम्र 18 से 30 साल बाकी लोगों की आयु 30 साल से 70 साल के बीच है विभाग के अनुसार सिंगल फैमिली आईडी के लिए व्यक्ति अलग रहता होना चाहिए। 


जिस घर या मकान में रह रहा है वह अकेला हो खानपान की व्यवस्था खुद करता हो या फिर किसी होटल सस्ता से खाना मंगाता हो ऐसा व्यक्ति अब अपनी सिंगल फैमिली आईडी के लिए अप्लाई कर सकता है विभाग की टीम उसकी जांच पड़ताल करेगी। पात्र सही निकला तो उसकी सिंगल फैमिली आईडी बनाई जाएगी। ऐसे लोगों के लिए सरकार आने वाले दिनों में खानपान की व्यवस्था के साथ-साथ उसको अन्य लोगों को मिलने वाली सुविधाओं का भी लाभ मिलेगा शहर में काफी ऐसे बुजुर्ग हैं जो अकेले रहते हैं जिसमें कुछ ऐसे बच्चे हैं जिनके सिर पर मां बाप का साया नहीं है व महिलाओं के पति या बच्चे नहीं जो परिवार से अलग रहते हैं। 

फर्जीवाड़ा करने वालों की भी होगी जांच

सरकार की सुविधाओं को गलत फायदा उठाने के लिए काफी लोगों ने सिंगल फैमिली आईडी के लिए अप्लाई किया है। पता चला है कि कुछ लोग ऐसे हैं जो फले फूले परिवार में रहते हैं लेकिन एक साथ रहने के बावजूद बुजुर्गों की सिंगल फैमिली आईडी के लिए अप्लाई कर दिया ताकि फैमिली आईडी में इनकम ज्यादा सुनने कर सके। और इसी आधार पर आयुष्मान पीले राशन कार्ड में बीपीएल कार्ड की सुविधा का लाभ ले सके।


जांच के बाद ही बनेगी आईडी

पहले सिंगल आईडी का ऑप्शन नहीं था लेकिन अब सिंगल आईडी भी बननी शुरू हो गई है। उन्होंने बताया कि सिंगल आईडी को लेकर कुछ शर्ते रखी गई हैं रतिया में सिंगल आईडी को लेकर 900 लोगों ने आवेदन किया है इनकी वेरिफिकेशन होगी उसके बाद ही आईडी बनने की प्रक्रिया शुरू की जाएगी।