Haryana News

PPP: अब फैमिली ID में होगा हर समस्या का समाधान, ब्लॉक स्तर पर स्थापित किए हेल्प डेस्क

 | 
PPP: अब फैमिली ID में होगा हर समस्या का समाधान, ब्लॉक स्तर पर स्थापित किए हेल्प डेस्क

परिवार पहचान पत्र योजना हरियाणा सरकार की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसमें प्रदेश सरकार ने सभी विभागों की लगभग सभी योजनाओं को जोड़ा है ताकि आम नागरिक को परिवार पहचान पत्र से संबंधित योजनाओं का लाभ घर बैठे मिल सके। जिला में परिवार पहचान पत्र में त्रुटियों व शिकायतों को दूर करने के लिए जिला में प्रत्येक ब्लॉक में हेल्प डेस्क स्थापित किए गए है।


अतिरिक्त उपायुक्त अजय चोपड़ा ने यह जानकारी देते हुए बताया कि परिवार पहचान पत्र से संबंधित सभी त्रुटियों व शिकायतों को दूर करने के लिए जिला के हर ब्लॉक में हेल्प डेस्क स्थापित किए गए है, जिसमें नागरिक अपनी फैमिली आईडी से संबंधित राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड, आय सत्यापन, डेट ऑफ बर्थ वेरिफिकेशन व अन्य संबंधित त्रुटियों को दुरुस्त किया जाएगा। उन्होंने कहा कि जिला के नागरिकों को अपनी फैमिली आईडी से संबंधित कोई दिक्कत है तो वे अपने ब्लॉक में निर्धारित स्थानों पर स्थापित किए गए हेल्प डेस्क पर अपनी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं ताकि सभी नागरिक को अपने ब्लॉक में ही उसका समाधान किया जा सके।


एडीसी अजय चोपड़ा ने बताया कि फतेहाबाद शहरी क्षेत्र में नगर परिषद के रूम नंबर 10 व फतेहाबाद ग्रामीण क्षेत्र में बीडीपीओ कार्यालय फतेहाबाद, भूना शहरी क्षेत्र में नगर पालिका कार्यालय व भूना ग्रामीण क्षेत्र में बीडीपीओ कार्यालय, टोहाना शहरी क्षेत्र में नगर परिषद कार्यालय व टोहाना ग्रामीण क्षेत्र में ओल्ड कोर्ट बीडीपीओ कार्यालय, रतिया शहरी क्षेत्र में नगरपालिका कार्यालय व रतिया ग्रामीण क्षेत्र में ओल्ड बिल्डिंग बीडीपीओ कार्यालय, जाखल शहरी क्षेत्र में नगरपालिका कार्यालय व जाखल ग्रामीण क्षेत्र में बीडीपीओ कार्यालय, भट्टू कलां ब्लॉक के लिए बीडीपीओ कार्यालय तथा नागपुर ब्लॉक के लिए बीडीपीओ कार्यालय में परिवार पहचान पत्र से संबंधित त्रुटियों व शिकायतों को दूर करने के लिए हेल्प डेस्क स्थापित किए गए है।


जिला प्रबंधक नागरिक सूचना अधिकारी सुरेश कुमार ने बताया कि सभी नागरिक अपनी फैमिली आईडी की फोटोकॉपी लेकर अपने-अपने ब्लॉक के अनुसार अपने वार्ड व एरिया के जोनल मैनेजर के पास पहुंचकर परिवार पहचार पत्र की संबंधित समस्या का समाधान करवा सकते हैं। उन्होंने बताया कि परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही हरियाणा सरकार द्वारा हर नागरिक को आर्थिक योजना व सरकारी योजना का लाभ प्रदान किया जा रहा है।