Haryana News

New Rashan Card List: अभी तक नहीं बना BPL राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड, तो जल्दी यहाँ करे शिकायत

 | 
New Rashan Card List: अभी तक नहीं बना BPL राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड, तो जल्दी यहाँ करे शिकायत
Family Id Correction: हरियाणा में पिछले काफी सालों से हजारों लोग पीले राशन कार्ड यानि BPL राशन कार्ड धारक थे और इसके तहत सरकार से मिलने वाले फायदों का लाभ उठा रहे थे। लेकिन हाल ही में सरकार ने उन सभी लोगों के बीपीएल कार्ड कार्ट दिए हैं जिनकी फैमिली आईडी यानि परिवार पहचान पत्र में इनकम एक लाख 80 हजार से ज्यादा है।


ऐसे में बहुत से उन लोगों के बीपीएल भी कट गए हैं जिनकी इनकम कम है लेकिन परिवार पहचान पत्र में ज्यादा दिखने के कारण वे भी अमान्य घोषित किए गए हैं। ऐसे लोगों को घबराने की जरूरत नहीं है। वे अपनी फैमिली आईडी में करक्शन करवा सकते हैं।


आपको बता दें कि परिवार पहचान पत्र आधार कार्ड जितना जरूरी है जिससे आपकी ओर आपके परिवार की पहचान होगी। और परिवार पहचान पत्र के साथ ही आप अब हर प्रकार के फॉर्म सबमिट कर सकते हैं जिसके बिना आपका हर प्रकार का फार्म अधूरा रह सकता है।


जैसा कि सभी को पता है कि परिवार पहचान पत्र अब सब के लिए कितना जरूरी है और अब इसके आधार पर ही आपकी और आपके परिवार को पहचान होगी. और सभी प्रकार की सरकारी योजना का लाभ PPP से ही मिलेगी पेंशन योजना, बीपीएल राशन कार्ड व अन्य सभी SARKARI YOJANA


Family Id Correction Module :
अगर आप अपने आप अपने PPP या परिवार पहचान पत्र अपडेट करना चाहते हैं या उसमें कुछ बदलाव करना चाहते हैं. तो अब आप कर सकते हैं। लेकिन ऐसा नहीं है कि आप बार बार अपडेट करते रहेंगे। फैमिली आईडी ध्यान से बनवाए और अपडेट करवाएं।


अगर आप अब फैमिली आईडी में कुछ अपडेट करना चाहते हैं। तो उसके लिए हरियाणा सरकार ने PPP PORTAL पर CORRECTION MODULE का ऑप्शन दिया है।

जिसमे जाने के बाद आपको PPP ID भरनी होगी और फिर मेंबर का चयन करना जिसके बाद आप उस ऑप्शन का चयन करें जिसे ठीक करना है जैसे DATE, NAME, ENGAGEMENT , INCOME व अन्य कोई भी गलत अपडेट

जिसके बाद आप सही जानकारी व जरूरी दस्तावेज अपलोड कर सकते हैं जिसके बाद रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी आएगा उसे सबमिट कर आपकी जानकारी तुरंत भी अपडेट हो सकती है और 10 दिन का समय भी लग सकता है।

PPP CORRECTION STATUS कैसे चैक करें
सरकारी में PPP PORTAL को समय के साथ अपडेट किया है। अगर आपने ppp में correction के लिए कुछ update किया था तो उसका status आप चैक कर सकते हैं।


की वह अप्रूव हुआ या रिजेक्ट जिसके लिए आपको correction module status ऑप्शन में जाना होगा और फिर Family I’d नंबर भर कर मेंबर का चयन कर ओटीपी दर्ज कर देख सकते हैं Status

PPP INCOME: फैमिली आईडी में इनकम कैसे ठीक करें?
फेमिली आईडी इनकम के आधार पर ही आपको अब बीपीएल राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड सरकारी योजना का लाभ मिलेगा। (How to correct PPP INCOME)

अगर आपकी फैमिली आइडी में इनकम गलत है तो आप सीएससी सेंटर से ठीक करा सकते हैं अगर वहां पर ठीक नही होती तो आपको अपने पहचान पत्र व इनकम सर्टफीकेट के साथ एडीसी ऑफिस में जाना होगा। जिसके बाद आपकी फैमिली आईडी इनकम ठीक हो सकती है।

ये भी पढ़ें : क्या आपका भी राशन कार्ड कट गया है, राशन कार्ड नाम न आने पर करें शिकायत

ये भी पढ़ें : फैमिली आईडी में इनकम में सुधार के लिए टोल फ्री नम्बर पर करे शिकायत

ये भी पढ़ें : अगर आपका भी आयुष्मान कार्ड लिस्ट में नाम नही आया तो यहा दर्ज करे अपनी शिकायत

ये भी पढ़ें : हरियाणा में बीपीएल राशन कार्ड, आयुष्मान कार्ड और फैमिली आईडी से सम्बधित समस्या का समाधान एक साथ, फटाफट यहा