Haryana News

हरियाणा की गाय का लुधियाना में नेशनल रिकॉर्ड, 24 घंटे में दिया 72 किलो से ज्यादा दूध, मालिक को मिला इनाम में ट्रैक्टर

 | 
हरियाणा की गाय का लुधियाना में नेशनल रिकॉर्ड, 24 घंटे में दिया 72 किलो से ज्यादा दूध, मालिक को मिला इनाम में ट्रैक्टर
पंजाब के लुधियाना के जगराओं में तीन दिवसीय अंतरराष्ट्रीय डेयरी और कृषि मेले में कुरुक्षेत्र के दो किसानों की होल्सटीन फ्रीजियन गाय ने रविवार को नेशनल रिकॉर्ड बनाया। इस गाय ने 24 घंटे में 72 किलो से ज्यादा दूध दिया। इस नए रिकॉर्ड के साथ गाय विजेता रही। इस पर मालिक को इनाम में ट्रैक्टर मिला।

7 वर्ष की है गाय
हरियाणा के कुरुक्षेत्र के पोरस मेहला और सम्राट सिंह ने कहा कि उनकी सात साल की गाय ने वयस्क गाय दुग्ध प्रतियोगिता में 24 घंटे में 72.390 किलो दूध दिया, जो भारत में किसी भी प्रतियोगिता में ऐसी गाय ने आज तक नहीं दिया। पोरस मेहला ने बताया कि उनकी गाय ने एक नया रिकॉर्ड बना दिया है।


2018 में गाय ने 70.400 दूध दिया था
उन्होंने कहा कि पिछली बार अधिक दूध देने वालों गायों में एचएफ गाय ने 24 घंटे में 70.400 किलोग्राम दूध दिया था, जो कि 2018 में पीडीएफए प्रतियोगिता में शामिल हुई थी।

प्रतियोगिता में थी 30 एचएफ गायें
पोरस मेहला ने कहा कि उन्हें बहुत अच्छा लग रहा है कि उनकी गाय ने इस तरह की प्रतिष्ठित प्रतियोगिता में राष्ट्रीय रिकॉर्ड बनाया है। यह पहली बार था जब वह इस तरह की किसी प्रतियोगिता में भाग ले रही थी। इस प्रतियोगिता में विभिन्न राज्यों से 30 एचएफ गायों ने भाग लिया था, जिनमें से उनकी गाय पहले स्थान पर रही।

कंपनी छोड़ डेयरी फार्मिंग में आए मेहला
गाय की जीत पर उन्हें पुरस्कार के रूप में एक ट्रैक्टर मिला है। पोरस मेहला ने कहा कि उन्होंने गुरुग्राम से एमबीए की था और बाद में एक एमएनसी कंपनी में जॉब मिल गई, लेकिन चालीस साल पुराने डेयरी फार्मिंग व्यवसाय में शामिल होने के लिए कंपनी को छोड़ दिया।

होल्सटीन फ्रीजियन की पहचान होल्स्टीन ​​​​​​फ्रीजियन गाय बहुत बड़े आकार की होती है। इसके शरीर पर काले-सफेद या लाल-सफेद धब्बेदार चिह्न होते हैं। ​​​​​​ये गाय काफी आकर्षक दिखती है, शरीर चमकदार होता है और आंखें शरारती होती हैं, इसके कान मध्यम आकार के होते हैं। पूंछ का रंग सफेद होता है।

इसके जबड़े मजबूत होते हैं। वहीं एक स्वस्थ बछरा जन्म के समय पर 40 से 45 किलो वजन का होता है। जबकि एक​​​​​ होल्सटीन गाय का वजन आम तौर पर 580 किलो का होता है और इसकी लंबाई 147 सेमी होती है।

डेयरी फार्मिंग में करते लोग करते पसंद
होल्सटीन फ्रीजियन प्रजाति कि गाय अधिक दूध देने के लिए जानी जाती है और इसी वजह से ये डेयरी फार्मिंग में काफी पसंद की जाती है। ये गाय रोज 25-25 लीटर दूध देने की क्षमता रखती है। अच्छी सुविधाओं और परिस्थितियों में ये गाय 40 लीटर दिन का दूध भी दे सकती है। इसके दूध में फैट 3.5 फीसदी होता है।

होल्स्टीन फ्रीजियन गाय की खुराक
मेले में मौजूद माहिरों के मुताबिक होल्सटीन फ्रीजियन गाय को फलीदार चारे खिलाने से पहले उनमें तूड़ी या अन्य चारा मिला लें। ताकि उससे बदहजमी की शिकायत ना हो। गाय के लिए ऊर्जा, प्रोटीन, खनिज पदार्थ और विटामिन जरूरी तत्व होते हैं। इसे अनाज में मक्की, ज्वार, बाजरा, छोले, गेहूं, चावल, मक्की का छिलका, मूंगफली, सरसों, तिल, अलसी आदि दे सकते हैं।