Haryana News

Hssc Group D Merit list 2024: सीईटी ग्रुप डी अभ्यार्थियो को बड़ा झटका, अब इन अभ्यार्थियो को नही मिलेंगे अतिरिक्त नम्बर, फटाफट जाने न्यू अपडेट

 | 
Hssc Group D Merit list 2024:  सीईटी ग्रुप डी अभ्यार्थियो को बड़ा झटका, अब इन अभ्यार्थियो को नही मिलेंगे अतिरिक्त नम्बर, फटाफट जाने न्यू अपडेट
Hssc Group D Merit list 2024: 2024 की हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (एचएसएससी) की सीईटी परीक्षा का परिणाम घोषित हो गया है। इस परीक्षा के उत्तीर्ण छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर जाकर रोल नंबर और जन्मतिथि डालकर परिणाम देख सकते हैं। इस पोस्ट में, हमने सीईटी ग्रुप डी कट ऑफ और मेरिट लिस्ट के बारे में जानकारी प्रदान की है।

सीईटी परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 5 जून, 2023 से शुरू होकर 26 जून, 2023 को समाप्त हुआ था। इस परीक्षा में भाग लेने वाले छात्रों को 21 और 22 अक्टूबर, 2023 को परीक्षा देनी पड़ी थी। परीक्षा के बाद, उत्सुक छात्र अपने परिणाम का इंतजार कर रहे थे और अब उन्हें रिजल्ट देखने का मौका मिला है।


सफल उम्मीदवारों को 16,900 से रु. 53,500 प्रति माह का भुगतान किया जाएगा। इसके लिए, आवेदकों को अपने रोल नंबर, यूजर आईडी, और पासवर्ड का उपयोग करके आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना स्कोर कार्ड देखना होगा।

इस सीटी ग्रुप डी भर्ती में उम्मीदवारों की आयु 18 से लेकर 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए थी। हरियाणा राज्य में ग्रुप डी के 13536 रिक्त पदों के लिए इस परीक्षा का आयोजन हुआ था और इसमें बड़ी संख्या में छात्रों ने भाग लिया था।

Hssc.gov.in सीईटी ग्रुप डी परिणाम दिनांक 2024
हरियाणा राज्य में, एनटीए द्वारा हुई एचएसएससी सीईटी 2024 की परीक्षा ऑफ़लाइन मोड में आयोजित हुई थी। यह परीक्षा 21 और 22 अक्टूबर, 2023 को हुई थी। NTA द्वारा दिसंबर, 2023 में Hssc.gov.in CET ग्रुप डी का परिणाम जारी किया जाएगा। उम्मीद है कि सभी प्रतिभागी अपना रिजल्ट Hssc.gov.in पर देख पाएंगे।

इस परीक्षा में, सभी प्रतिभागियों को मेरिट सूची में शामिल होने के लिए न्यूनतम योग्यता अंक प्राप्त करना होगा। ये अंक उम्मीदवारों की श्रेणी के आधार पर तय किए जाएंगे। सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को 50% या उससे अधिक अंक प्राप्त करना होगा, जबकि एससी और एसटी उम्मीदवारों को 40% या उससे अधिक अंक प्राप्त करना होगा। यह योग्यता सूची के लिए महत्वपूर्ण है

एचएसएससी सीईटी ग्रुप डी कट ऑफ मार्क्स 2024
 NTA 2024 में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) सीईटी ग्रुप डी कट ऑफ मार्क्स तैयार करेगा जो छात्रों को उनकी श्रेणी के हिसाब से मिलेगा। यह कट ऑफ मार्क्स एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट hssc.gov.in पर पोस्ट की जाएगी। सभी छात्रों को इस परीक्षा में अपनी श्रेणी के हिसाब से न्यूनतम आवश्यक अंक प्राप्त करने होंगे। कट ऑफ मार्क्स को बोर्ड द्वारा प्रभावित करेंगे कई कारक जैसे कि कुल रिक्तियों की संख्या, कुल आवेदन, परीक्षा में उपस्थित छात्रों की संख्या, प्रश्न पत्र का कठिनाई स्तर, पाली, सामान्यीकरण विधि, छात्रों द्वारा प्राप्त उच्चतम अंक, न्यूनतम योग्यता। इसे hssc.gov.in पर जाकर देखा जा सकता है जब यह बोर्ड द्वारा जारी किया जाएगा।

वर्ग  hssc.gov.in सीईटी ग्रुप डी कट ऑफ मार्क्स
सामान्य या अनारक्षित श्रेणी    61-66
अन्य पिछड़ा वर्ग    54-60
अनुसूचित जाति    49 – 55
अनुसूचित जनजाति    44 – 50

एचएसएससी सीईटी ग्रुप डी कट ऑफ मार्क्स 2024 अपेक्षित
वर्ग    एचएसएससी सीईटी ग्रुप डी कट ऑफ मार्क्स 2024 (अपेक्षित)
सामान्य या अनारक्षित श्रेणी    75 – 80
अन्य पिछड़ा वर्ग    70 – 65
अनुसूचित जाति    55-60
अनुसूचित जनजाति    50 – 55



हरियाणा सीईटी ग्रुप डी मेरिट सूची 2024
2024 में हरियाणा सीईटी ग्रुप डी की मेरिट सूची हरियाणा स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (HSSC) की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी की जाएगी। इसमें उत्तीर्ण होने वाले छात्रों के नाम होंगे। जो छात्र अधिक अंक प्राप्त करेंगे, उनका नाम मेरिट सूची में ऊपर होगा। यदि आप अपना नाम देखना चाहते हैं, तो आप HSSC की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। उन छात्रों को योग्य माना जाएगा जिनका नाम मेरिट सूची में होगा और वे ग्रुप डी भर्ती की अगली प्रक्रिया में भाग लेंगे।

एचएसएससी सीईटी ग्रुप डी रिजल्ट 2024 कैसे डाउनलोड करें
उम्मीदवार जो hssc.gov.in से सीईटी ग्रुप डी का रिजल्ट 2024 देखना चाहते हैं, वे एचएसएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जा सकते हैं। यहाँ पर आपको रिजल्ट देखने के लिए कुछ चरण दिए गए हैं:

1. एक वेब ब्राउज़र खोलें और hssc.gov.in पर जाएं।

2. एचएसएससी की वेबसाइट के मुख्य पृष्ठ पर जाएं।

3. रिजल्ट टैब पर क्लिक करें और आपकी पसंदीदा परीक्षा का नाम चुनें।

4. अपना रोल नंबर और जन्म तिथि दर्ज करें।

5. स्कोरकार्ड को डाउनलोड करने का विकल्प होगा, जिसे आप अपने डिवाइस पर देख सकते हैं।

सरकारी योजना की जानकारी के लिए ज्वाइन करे WHATsApp ग्रुप - क्लिक करे