Haryana News

HSSC CET : सीईटी पास अभ्यार्थियों के लिए जरुरी सुचना, अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया 31,994 पदों की भर्तियों के लिए रेफरेंस शेड्यूल

 | 
HSSC CET : सीईटी पास अभ्यार्थियों के लिए जरुरी सुचना, आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया 31,994 पदों की भर्तियों के लिए रेफरेंस शेड्यूल

Haryana CET: हरियाणा में बेरोजगारों को सरकार ने विधानसभा चुनाव से करीब डेढ़ साल पहले होली के मौके पर Group-C की बंपर भर्तियो की सोगात दी थी.HSSC ने ग्रुप-सी के 31,529 पदों की भर्तियों का शेड्यूल जारी किया है। यह प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती मानी जा रही है। इससे पहले साल 2019 में Group-D के 18 हजार पदों के लिए भर्ती हुई थी।


हरियाणा में ग्रुप सी CET एग्जाम में पास हुए युवाओं के लिए अपनी प्रेफरेन्स भरने के लिए पोर्टल खोला जाना है. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) अगले सप्ताह ग्रुप सी की 402 कैटेगरी के 31,994 पदों पर आवेदन के लिए पोर्टल खोलेगा. सभी सीईटी पास उम्मीदवारों को इस पोर्टल के चलने की प्रतीक्षा है ताकि वह आवेदन कर सके.

पोर्टल पर इस तरह करना होगा आवेदन 
उन्होंने कहा कि अब मंत्रिमंडल ने सीईटी और भर्ती के लिए आधार लिंक करने का फैसला किया है इसलिए दो- चार दिन में सरकार से इस बाबत भी स्पष्ट निर्देश मिल जाएंगे. उसके बाद, आवेदन के लिए पोर्टल खोल दिया जाएगा. आगे उन्होंने कहा कि यह देश में ऐसा यह पहला पोर्टल होगा, जिसमें एक साथ उम्मीदवार इतने पदों के लिए अप्लाई कर पायेगा. आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने भर्ती प्रक्रिया के बारे में पूरी जानकारी साझा की है. नीचे स्टेप वाइज  आप पूरी जानकारी पढ़ सकते है.

https://onetimeregn.haryana.gov.in/Other/TestLogin.aspx


स्टेप  1 : जैसे ही उम्मीदवार अपना वन टाइम रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करेगा पोर्टल पर उसका सारा डाटा आ जाएगा. जैसा कि आप सभी जानते हैं सीईटी के लिए न्यूनतम शैक्षणिक योग्यता 12वीं पास है इसीलिए आवेदक अपनी शैक्षणिक योग्यता और अनुभव प्रमाण पत्र या अन्य संबंधित प्रमाण पत्र अपलोड करेंगे.


स्टेप  2 : जैसे ही उम्मीदवार अपनी शैक्षणिक योग्यता और अन्य जानकारी दर्ज करेगा तो आवेदक के सामने वह सारे पद आ जाएंगे जिनके लिए वह योग्य होगा. उम्मीदवार सूची में दिखाई दे रहे पदों में से जिन पदों के लिए आवेदन करना चाहेगा, उन सभी करने पर टिक मार्क करेगा. जैसे ही उम्मीदवार टिक मार्क करेगा पोर्टल उम्मीदवार को यह बताएगा कि वह इन पदों के लिए योग्य है या फिर नहीं. यदि उम्मीदवार योग्य नहीं है तो स्क्रीन पर आएगा कि आप इन पदों के लिए योग्य नहीं है अथवा स्क्रीन पर कुछ भी नहीं आएगा. इस प्रकार उम्मीदवार जिन भी पदों के लिए अप्लाई करना चाहते हैं वह कर पाएंगे.

स्टेप  3 : आरक्षण की कैटेगरी अनुसार, उम्मीदवारों को Mains परीक्षा के लिए छांटने का काम कंप्यूटर द्वारा किया जाएगा. यदि पदों की संख्या 30 से कम है तो पांच गुना उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए छांटा जाएगा. अगर पदो की संख्या 30 से 40 के बीच हैं तो कुल 150 उम्मीदवारों को छांटा जाएगा. यदि पदों की संख्या 40 से ज्यादा है तो 4 गुना को छांटा जाएगा. छांटने का काम कैटेगरी के हिसाब से होगा.


उदाहरण - अगर जनरल कैटेगरी के पदों की संख्या 40 से ज्यादा है तो जनरल कैटेगरी के 160 उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा. यदि बीसी कैटेगरी के पदों की संख्या 10 है तो बीसी कैटेगरी के पांच गुना उम्मीदवारों को मुख्य परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

स्टेज 4 : मुख्य परीक्षा ग्रुप अनुसार ली जाएगी. परीक्षा में लिए गए अंकों के आधार पर दस्तावेज सत्यापन के लिए आमंत्रित किया जाएगा. इसके लिए आयोग को अभी यह तय करना है कि दस्तावेज जांच के लिए आरक्षण अनुसार कितने गुना उम्मीदवारों को बुलाना है.

स्टेज 5 : दस्तावेज जांच के बाद उम्मीदवारों से पदों और विभागों के लिए प्रेफरेंस मांगी जाएगी. स्क्रीन पर आयोग की तरफ से पदों का क्रम लिखा होगा. इन पर उम्मीदवारों को अपनी प्रेफरेंस क्रम में भरनी होगी. आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि उम्मीदवार को अपनी  प्रेफरेंस अंकों (1, 2, 3…) और शब्दों (एक, दो, तीन, चार) और इन पदों के सामने विभागों की प्रेफेरन्स (1,2,3…) भरनी होगी.

स्टेज 6 : अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि यह लास्ट स्टेज होगी. उम्मीदवार का लिखित परीक्षा में प्राप्त अंक और सामाजिक आर्थिक अंक (यदि किसी उम्मीदवार को दिए गए हैं) के आधार पर मेरिट अनुसार प्रेफरेंस अनुसार चयन होगा. उन्होंने बताया कि एक उम्मीदवार भले ही एक से ज्यादा पदों के लिए चुन लिया जाता है लेकिन उसका चयन केवल एक पद के लिए ही होगा. यह पद उसकी प्रेन्फ्रेंस तथा मेरिट मेरिट के अनुसार होगा.

उदाहरण - यदि किसी उम्मीदवार ने प्रेफरेंस में एक नंबर पर एक्साइज इंस्पेक्टर पद भरा है तथा दूसरे नंबर पर सचिव नगर पालिका भरा है और मेरिट अनुसार उसका नंबर एक्साइज इंस्पेक्टर में नहीं पड़ता है लेकिन सचिव नगर पालिका में पड़ जाता है तो उसका चयन सहायक सचिव पद होगा. अगले पदों की प्रेफरेंस पर उसका चयन नहीं होगा और वह पद दूसरे उम्मीदवारों के पास चला जाएगा.

CET का संशोधित रिजल्ट आवेदन पूरा होने तक होगा जारी
HSSC के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया  कि CET के परिणाम को संशोधित करने के लिए 1,51,000 उम्मीदवारों ने Portal पर या तो अपने दावे को सत्यापित  किए हैं या सामाजिक-अंक के नंबर छोड़े है. इसीलिए CET ग्रुप-सी के लिए आवेदन पूरे होंगे उसी के साथ संशोधित रिजल्ट भी जारी कर दिया जाएगा.

संशोधित रिजल्ट यहाँ करे चेक https://www.hssc.gov.in/

ESP कोटे के पद भी होंगे विज्ञापित 
HSSC के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया  कि एलिजिबिल स्पोर्ट्स पर्सन (EPS) के पद भी जल्द होंगे विज्ञापित. इसके लिए CET पास होना जरुरी है. साथ में ग्रेडेशन सर्टिफिकेट होना जरुरी है.