Haryana News

HSSC CET हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खत्री ने बताया 31,529 पदों की भर्ती का शेड्यूल, 3.57 लाख युवाओं की बड़ी टेंशन

 | 
HSSC CET  हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खत्री ने बताया 31,529 पदों की भर्ती का शेड्यूल, 3.57 लाख युवाओं की बड़ी टेंशन

Haryana CET: हरियाणा में बेरोजगारों को सरकार ने विधानसभा चुनाव से करीब डेढ़ साल पहले होली के मौके पर Group-C की बंपर भर्तियो की सोगात दी थी.HSSC ने ग्रुप-सी के 31,529 पदों की भर्तियों का शेड्यूल जारी किया है। यह प्रदेश की अब तक की सबसे बड़ी भर्ती मानी जा रही है। इससे पहले साल 2019 में Group-D के 18 हजार पदों के लिए भर्ती हुई थी।

CET ग्रुप सी के 31998 पदों के लिए 402 कैटेगरी में भर्तियां होनी है. भर्ती प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू होनी थी, लेकिन पोर्टल साथ नहीं दे रहा. पोर्टल को डेमो के जरिए परखा जा रहा है . पोर्टल पर पोस्ट तो शो हो रही है, लेकिन कई क्वालिफिकेशन योग्य नहीं दर्शा रहा. तकनीकी अड़चन को दूर करने के लिए 10 दिन से जद्दोजहद चल रही है. हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अधिकारियों का कहना है कि जब तक पोर्टल सही नहीं हो जाता, तब तक भर्ती प्रक्रिया आगे नहीं बढ़ पाएगी. 

क्योंकि इसी पोर्टल पर 3.57 लाख से अधिक युवाओं को स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए आवेदन करना है पहले यह प्रक्रिया 16 मार्च से 5 अप्रैल तक होनी थी, लेकिन 10 दिन निकल चुके हैं, अब प्रक्रिया के लिए नया शेड्यूल जारी होगा. कर्मचारी चयन आयोग की ओर से युवाओं को 15 दिन का समय दिया जाएगा जबकि 3 से 5 दिन करेक्शन के लिए भी दिए जाएंगे, ऐसे में यदि पोर्टल 1 अप्रैल से शुरू होता है तो 20 अप्रैल तक आवेदन करने का समय लगेगा. 


हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के चेयरमैन भोपाल सिंह खत्री का कहना है कि यह पोर्टल देश में पहला पोर्टल होगा जिस पर इतनी बड़ी संख्या में एक साथ युवा 100 भर्तियो तक एक ही बार में आवेदन कर सकेंगे. आयोग चाहता है कि इससे किसी तरह की अड़चन ना रहे, जो भी कमियां है पहले ही दूर की जाएगी. इसके बाद ही पोर्टल पर युवा आवेदन कर सकेंगे. इसके बाद इनका स्क्रीनिंग टेस्ट होगा. 60 ग्रुपों में भर्तियों को बांटा गया है .युवा इन ग्रुप के जरिए ही अपनी पसंद डालेंगे

Haryana CET 2023 आयु 18 से 42 वर्ष के मध्य हो
हरियाणा सीईटी के लिए संक्षिप्त विज्ञापन सात मार्च को जारी किया गया था और अब अधिसूचना भी जारी हो चुकी है। हरियाणा सीईटी के लिए आवेदन कम पंजीकरण विंडो 16 मार्च, 2023 को खुलेगी। वहीं, आवेदन करने की अंतिम तिथि पांच अप्रैल, 2023 को समाप्त होगी। किसी भी पद के लिए आवेदन करने के लिए कोई आवेदन शुल्क लागू नहीं होगा। हालांकि, आवेदन करने के लिए आवश्यक न्यूनतम उम्मीदवार की आयु 18 वर्ष और अधिकतम आयु 42 वर्ष है। आवेदन करने के पात्र होने के लिए उम्मीदवारों के पास 10वीं कक्षा, 10+2, डिप्लोमा, कोई भी डिग्री होनी चाहिए।  


 
Haryana CET 2023: आवेदन कैसे करें और फॉर्म कैसे भरें?
योग्य उम्मीदवार हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग की आधिकारिक वेबसाइट  पर click करे।
होम पेज पर, व्हाट्स न्यू सेक्शन देखें और वन टाइम रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें।
अपने आप को पंजीकृत करें और लॉग इन करें।
लॉग इन करने के बाद, भर्ती अधिसूचना लिंक देखें।
विवरण दर्ज करें, आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें, आवेदन शुल्क भुगतान नहीं करना।
विवरण को क्रॉस-चेक करें और फॉर्म जमा करें
भविष्य के संदर्भ के लिए इसका प्रिंट आउट ले लें।

 
Haryana CET 2023: एकाधिक बार आवेदन न करें
उम्मीदवारों को किसी विशेष पद के लिए एक से अधिक बार आवेदन नहीं करना चाहिए। आवेदन अधूरा होने और ऑनलाइन नहीं होने पर आवेदन पर विचार नहीं किया जाएगा। कट ऑफ तिथि पर आवेदक के पास अपेक्षित शैक्षणिक योग्यता नहीं होने पर भी आवेदन खारिज किया जा सकता है। ऑनलाइन आवेदन फॉर्म और मूल दस्तावेजों के डेटा में किसी भी स्तर पर भिन्नता पाए जाने पर रद्द कर दिया जाएगा। 


सुरजेवाला ने रखी ये 3 मांगे
सुरजेवाला ने कहा HSSC की ओर से CET पास सभी अभ्यर्थियों को स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाए और उसी आधार पर मेरिट से चयन किया जाए। 
खाली पद भरने की प्रक्रिया तुरंत शुरू करे खट्टर सरकार ताकि हरियाणा का युवा रोजगार के लिए विदेशों की तरफ न जाए ।
केवल हरियाणा के युवाओं को सामाजिक आर्थिक आधार पर अंक लाभ देने का फैसला वापस लागू किया जाए।