Haryana News

HSSC CET 2023: ग्रुप C के 32000 पदों के लिए इस दिन से शुरू होंगे स्क्रीनिंग टेस्ट, इन लोगो को होगी मुश्किल , ये है वजह

 | 
HSSC CET 2023: ग्रुप C के 32000 पदों के लिए इस दिन से शुरू होंगे स्क्रीनिंग टेस्ट, इन लोगो को होगी मुश्किल , ये है वजह
HSSC CET 2023: हरियाणा में ग्रुप सी की 32 हजार पदों की भर्ती के लिए होने वाली स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (एचएसएससी) ने संभावित शेड्यूल तैयार कर लिया है। 21 जून से 31 जुलाई तक यह परीक्षाएं होंगी। पेपर लीक को रोकने के लिए इस बार एचएसएससी ने फुलप्रूफ प्लान तैयार किया है। पहली बार 4 बार कोड वाले प्रश्नपत्र दिए जाएंगे। खास बात ये होगी कि इसमें संबंधित अभ्यर्थियों की हिडन डिटेल होगी और पेपर लीक की संभावना न के बराबर रहेगी।

CET Group D Form Apply: Dirct Link

32 हजार पदों पदे के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा (सीईटी) पास 3.26 लाख युवाओं ने स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए आवेदन किया हुआ है। आयोग पदों के चार गुणा टापर को ही स्क्रीनिंग के लिए बुलाने की तैयारी में है, जबकि अभ्यर्थी सभी को मौका देने पर अड़े हुए हैं। हालांकि, अभी तक इस पर अंतिम फैसला नहीं हुआ है।


Download CET  Admit Card https://onetimeregn.haryana.gov.in

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने परीक्षाएं के लिए पूरी तैयारी कर ली है। आयोग की मंशा है कि सितंबर में चतुर्थ श्रेणी के 12 हजार पदों के लिए सामान्य पात्रता परीक्षा से पहले ग्रुप सी की भर्ती को पूरा कर लिया जाए, ताकि ग्रुप सी की भर्ती से बाहर रहने वाले अभ्यर्थी ग्रुप डी के लिए आवेदन कर सकें।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि परीक्षाओं के लिए आयोग पूरी तरह से तैयार है। नकल और पेपर लीक लीक रोकने के लिए आयोग ने पुख्ता प्रबंध किए हैं। इस बार चार बार कोड के प्रशन पत्र दिए जाएंगे।

केवल 6 जिलों में करवाई जाएगी परीक्षा
ग्रुप सी भर्ती के लिए पिछले साल 5 और 6 नवंबर को CET का आयोजन करवाया गया था. इसके लिए 17 जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए थे. नकल के लिहाज से संवेदनशील जिले जैसे रोहतक, जींद, झज्जर व चरखी दादरी आदि जिलों में परीक्षा नहीं ली गई थी. स्क्रीनिंग टेस्ट फुलप्रूफ बनाने के लिए अब 6 जिलों में ही परीक्षा केंद्र बनाए जाने की योजना पर कार्य किया जा रहा है. यह सभी जिले उत्तर हरियाणा में आते हैं, ऐसे में दक्षिण हरियाणा के युवाओं को केंद्रों तक पहुंचने के लिए काफी पापड़ बेलने पड़ेंगे.


जल्द 20 हजार शिक्षकों के पद पर भी होगी बड़ी भर्ती 
स्कूल शिक्षा मंत्री कंवर पाल गुज्जर के अनुसार स्कूलों में शिक्षकों के 20 हजार से ज्यादा पदों के लिए भर्ती प्रक्रिया भी जल्द से जल्द शुरू हो जाएगी. ट्रेंड ग्रेजुएट टीचर के 7400, पोस्ट ग्रैजुएट टीचर के 4400 और अन्य शिक्षकों के 9000 पदों पर भर्ती प्रक्रिया होगी. स्कूल शिक्षा मंत्री कंवरपाल गुज्जर के अनुसार अगले महीने में शिक्षकों की भर्ती प्रक्रिया शुरू हो जाएगी. बुधवार को स्तरीय बैठक में भर्ती का पूरा खाका तैयार किया जाएगा.