Haryana News

हरियाणा में चिराग योजना के तहत 3 कक्षा से 12 कक्षा तक के ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू, फटाफट जाने Chirag Yojana के बारे में

 | 
हरियाणा में चिराग योजना के तहत 3 कक्षा से 12 कक्षा तक के ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू, फटाफट जाने Chirag Yojana के बारे में

Chirag Yojana Application Form 2023 : हम सभी जानते हैं कि माता-पिता अपने बच्चों को निजी स्कूलों में भेजना चाहते हैं, लेकिन अधिकांश समय उनके पास अपने बच्चों के निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए पैसे नहीं होते हैं। हरियाणा सरकार द्वारा हाल ही में शुरू की गई एक नई पहल की बदौलत कम आय वाले परिवारों के छात्र निजी स्कूलों में भाग ले सकेंगे। हरियाणा सरकार ने ऐसे अभिभावकों के लिए एक योजना शुरू की है जिसमें गरीब तबके के छात्र निजी स्कूलों में पढ़ सकते हैं। हरियाणा के शिक्षा मंत्री इससे पहले बच्चों के लिए बड़ी संख्या में सुविधाएं प्रदान कर चुके हैं, जैसे कम आय वाले घरों से आने वाले बच्चों को शैक्षिक सुविधाएं और अनुदान। लेख में, हम जानेंगे कि चिराग योजना क्या है, साथ ही इसके लक्ष्य और इससे होने वाले लाभ क्या हैं।

Chirag Yojana के अनुसार निजी स्कूलों में पढ़ने के लिए केवल बहुत गरीब पृष्ठभूमि के छात्रों को वित्तीय सहायता दी जाएगी। इस योजना के तहत सरकार ऐसे गरीब छात्रों की ओर से मूलभूत सुविधाएं मुहैया कराएगी और इस तरह सरकारी स्कूलों के बच्चों को निजी स्कूलों में मुफ्त में पढ़ने का मौका मिलेगा.

परिवार की वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये से कम है। वे चिराग योजना का लाभ पाने के पात्र हैं। योजना के तहत प्रारंभिक चरण में, सरकार ने योजना के तहत लगभग 25,000 छात्रों को कवर करने की योजना बनाई है, जो कक्षा 2 से कक्षा 12 वीं तक के होंगे। Haryana RTE Admission से संबंधित अधिक जानकारी के लिए क्लिक करें


इस चिराग योजना को शुरू करने के लिए सरकार ने नियम 134ए को खत्म कर दिया है। सरकार का इरादा कम आय वाले बच्चों को भी निजी स्कूलों में मुफ्त में पढ़ने की अनुमति देना है। सरकार पहले ही हरियाणा में निजी स्कूलों के साथ काम कर चुकी है और कई निजी स्कूलों ने पहले ही योजना के तहत नए प्रवेशों को स्वीकार करने के लिए अपनी सहमति दे दी है। मंत्रालय के अनुसार उनका कहना है कि उन्होंने निजी स्कूलों में गरीब बच्चों को मुफ्त शिक्षा देने का संकल्प लिया था और उन्होंने इस योजना को शुरू कर अपनी प्रतिबद्धता को पूरा किया.


हरियाणा में चिराग योजना के तहत दाखिले का शेड्यूल हुआ जारी
हरियाणा शिक्षा विभाग द्वारा शुरू की गई चिराग योजना के तहत सरकार द्वारा दाखिले का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। इस योजना के तहत निजी स्कूलों में प्रवेश लेने के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। निर्धारित कार्यक्रम के अंतर्गत निजी स्कूलों को शिक्षा विभाग की वेबसाइट पर 31 जनवरी 2023 तक अपनी स्वीकृति प्रदान करनी होगी। जिसके बाद से राज्य के निजी स्कूलों में प्रवेश के लिए 15 मार्च 2023 से आवेदन प्रक्रिया शुरू होगी। हरियाणा सरकार द्वारा इस योजना के माध्यम से जरूरतमंद छात्र-छात्राओं को जो कि आर्थिक रूप से कमजोर परिवार से है उन्हें मान्यता प्राप्त निजी विद्यालय में प्रवेश मिलेगा।

हरियाणा में चिराग योजना के तहत 3 कक्षा से 12 कक्षा तक के ऑनलाइन आवेदन हुए शुरू, फटाफट जाने Chirag Yojana के बारे में


इस योजना के तहत विद्यालय में प्रवेश के लिए छात्र अपने ब्लॉक के 1 से अधिक विद्यालयों में आवेदन कर सकते हैं। शिक्षा विभाग द्वारा राज्य के सभी जिला शिक्षा अधिकारियों और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों को योजना पत्र जारी कर दिया गया है। विभाग द्वारा जारी किए गए पत्र के अनुसार 31 जनवरी 2023 तक मान्यता प्राप्त निजी स्कूल विभाग की वेबसाइट पर चिराग योजना के तहत छात्रों के प्रवेश के लिए अपनी सहमति प्रदान कर सकते हैं।


Chirag Yojana Objectives
चिराग हरियाणा पहल शुरू करके, हरियाणा सरकार कम आय वाले परिवारों के बच्चों को मुफ्त निजी स्कूली शिक्षा प्रदान करने का इरादा रखती है। इस योजना के तहत दूसरी से बारहवीं कक्षा तक के विद्यार्थियों को सरकारी स्कूलों से निजी स्कूलों में मुफ्त में स्थानांतरित करने की अनुमति होगी। हरियाणा राज्य में केवल वे बच्चे जो निजी स्कूलों में जाने के इच्छुक हैं, इस कार्यक्रम के लिए आवेदन करने के पात्र हैं।

चिराग योजना हरियाणा 2023 फ़ायदे (Benefits)
गरीब आर्थिक पृष्ठभूमि के बच्चों को निजी स्कूलों में मिलेगी मुफ्त शिक्षा
यह आर्थिक रूप से वंचित समूहों के युवाओं का मनोबल बढ़ाएगा।
निजी स्कूल बच्चों के लिए पब्लिक स्कूलों को बेहतर शिक्षा प्रदान करते हैं।

Documents Required


Family Id (Parivaar Pehchan Patra). Verified Income less than 1.80 lakh Per Annum.
Candidate Recent Photograph
Student SRN No
SLC
Aadhar Number & Blood Group of Child
EWS Certificate
Haryana Resident Certificate / Voter Card / Bill / Any Proof of Residence

Important Links

Application Form   Click Here
Download Notification Click Here
Official Website Click Here