Haryana News

Haryana Cet : ग्रुप डी के सीईटी के लिए आवेदन 5 जून से शुरू, HSSC ने जारी किया शेड्यूल ये अभ्यार्थी नही भर सकते फार्म

 | 
Haryana Cet : ग्रुप डी के सीईटी के लिए आवेदन 5 जून से शुरू, HSSC ने जारी किया शेड्यूल ये अभ्यार्थी नही भर सकते फार्म

चंडीगढ़। हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने लंबे इंतजार के बाद अब ग्रुप डी की 13536 पदों के लिए होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा के लिए आवदेन का शेड्यूल जारी किया है। कक्षा दसवीं पास युवा 5 जून से इसके लिए आवेदन कर सकेंगे।आवेदन की अंतिम तिथि 26 जून होगी, जबकि फीस जमा 30 जून तक कराई जा सकेगी। सीईटी परीक्षा सफाईकर्मी, चौकीदार और सफाईकर्मी - कम चौकीदार पदों को छोड़कर होगी।

ग्रुप डी में नहीं पूछा जाएगा कंप्यूटर ज्ञान

ग्रुप डी को लेकर होने वाली सीईटी परीक्षा में कंप्यूटर से संबंधित कोई सवाल नहीं पूछा जाएगा। आयोग द्वारा जारी सिलेबस के अनुसार, परीक्षा में जनरल अवेयरनेस के 15 प्रतिशत, रीजनिंग के 10 प्रतिशत, क्वाइंटिटी एबिलिटी 15 फीसदी, अंग्रेजी के 10 फीसदी, हिंदी के 10 और हरियाणा जनरल नालेज के 25 प्रतिशत तक सवाल पूछे जाएंगे।
 

आवेदन की अंतिम तिथि 26 जून होगी, जबकि फीस जमा 30 जून तक कराई जा सकेगी। सीईटी परीक्षा सफाईकर्मी, चौकीदार और सफाईकर्मी - कम चौकीदार पदों को छोड़कर होगी। बताया जाता है कि ग्रुप डी की सीईटी की परीक्षा सितंबर माह में संभव है। बता दें कि 12 जनवरी 2021 में ग्रुप सी और डी के आवेदन मांगे गए थे। उस समय 10.94 लाख आवेदन आए और करीब 7 लाख ने परीक्षा दी थी और 3.57 लाख पास हुए थे। अब जिन्होंने पहले आवेदन कर रखा है, उन्हें दोबारा आवेदन की जरूरत नहीं है। आयोग अब ग्रुप सी की स्क्रीनिंग परीक्षाओं की तैयारियों में जुटा है। क्योंकि ग्रुप डी में सीईटी के बाद कोई स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं होगा। मेरिट के आधार पर टॉपर का चयन किया जाएगा। लिखित परीक्षा 95 प्रतिशत अंकों की होगी और 5 प्रतिशत अंक आर्थिक सामाजिक आधार पर दिए जाएंगे।

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप डी के 13536 पदों के सीईटी के लिए पंजीकरण पोर्टल 5 जून से खोला जाएगा

• सीईटी स्कोर पर ही होगा चयन, अलग से स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं होगा, 10.94 लाख पहले ही करवा चुके हैं पंजीकरण

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ने ग्रुप डी के 13536 पदों के सीईटी के लिए पंजीकरण पोर्टल 5 जून से खोल दिया जाएगा। आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि सीईटी स्कोर के आधार पर ग्रुप डी पदों की कैटेगरी अनुसार चयन सूची जारी होगी। ग्रुप डी के सीईटी के बाद कोई और स्क्रीनिंग टेस्ट नहीं होगा। उन्होंने बताया कि वन टाइम पंजीकरण 26 जून, 2023 तक किया जा सकेगा। फीस 30 जून तक जमा कराई जा सकेगी। 

उन्होंने बताया कि वन टाइम पंजीकरण पहले भी हो चुका है, तब 10.94 लाख ने पंजीकरण कराया था। अब ग्रुप डी पदों के सीईटी के लिए नए उम्मीदवार भी पंजीकरण कर सकते हैं। जो पहले पंजीकरण कर चुके हैं, अगर वे अपडेट करना चाहें तो कर सकते हैं। अगर अपडेट नहीं करेंगे तो पुराना डाटा उठाया जाएगा। उन्होंने बताया कि जिन उम्मीदवारों ने पहले पंजीकरण किया हुआ है, उनकी उम्र उस समय की मानी जाएगी, भले वे अब ओवरएज हो गए हों।

अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि भले इस समय 13536 पद हैं मगर फाइनल रिजल्ट घोषित होने से पहले इनकी संख्या बढ़ या घट सकती है। मगर रिजल्ट घोषित होने के बाद पदों के लिए आने वाले आग्रह स्वीकार नहीं किए जाएंगे। पदों का कैटेगरी अनुसार आवंटन सीईटी परीक्षा होने से पहले बताया जाएगा।


•26 जून, 2023 तक वन टाइम पंजीकरण करा सकेंगे, पहले से पंजीकृत अपडेट कर सकेंगे
सीईटी के 95 फीसदी, सामाजिक-आर्थिक मानदंड के 5 अंकों पर बनेगा सीईटी स्कोर


अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि चयन सीईटी स्कोर पर होना है। इसमें 95 फीसदी अंक सीईटी के होंगे जबकि मानदंड के होंगे। इन दोनों को मिलाकर 5 फीसदी अंक सामाजिक-आर्थिक सीईटी स्कोर बनेगा। सीईटी में 75 फीसदी प्रश्न जनरल अवेयरनेस, रीजनिंग, क्वांटीटेटिव एबिलिटी, इंग्लिश, हिंदी और संबंधित विषय (अगर लागू हों) से होंगे जबकि 25 फीसदी प्रश्न हरियाणा के इतिहास, करेंट अफेयर्स, लिटरेचर, भूगोल, पर्यावरण, संस्कृति से संबंधित होंगे। पेपर 10वीं स्तर का होगा। अनुभव के अंकों को छोड़कर सामाजिक-आर्थिक मानदंड के दूसरे अंक उन्हें ही मिलेंगे, जिनकी पारिवारिक आय 1.80 लाख रुपये सालाना तक होगी। सरकारी नौकरी न होने के मामले में 5 अंक उसे ही मिलेंगे, अगर उम्मीदवार पुरुष है तो वह स्वयं, पिता, माता, पत्नी, अविवाहित भाई और पुत्र सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। अविवाहित महिला उम्मीदवार के मामले में वह स्वयं, पिता, माता और ससुर, सास, अविवाहित जेठ या देवर और पुत्र सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। 


तलाकशुदा महिला उम्मीदवार के मामले में वह स्वयं, पिता, माता, अविवाहित भाई और पुत्र सरकारी नौकरी में नहीं होना चाहिए। सरकारी अविवाहित भाई सरकारी नौकरी में नहीं नौकरी में नहीं होने का मतलब है कि होना चाहिए। विवाहित महिला पहले सरकारी नौकरी में नहीं रहा हो, उम्मीदवार के मामले में वह स्वयं, पति, सरकारी नौकरी नहीं कर रहा हो।


10वीं पास, हिंदी/ संस्कृत दसवीं तक एक विषय होना जरूरी

अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि ग्रुप डी के सीईटी के लिए न्यूनतम योग्यता 10वीं पास किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से होनी चाहिए और 10वीं तक हिंदी/ संस्कृत में से कोई एक विषय होना चाहिए। उम्र 18 से 42 साल है मगर यह श्रेणी अनुसार 52 साल तक हो सकती है। उन्होंने बताया कि सामाजिक-आर्थिक मानदंड के अधिकतम 5 अंक मिलेंगे। सामाजिक- आर्थिक मानदंड और उम्र छूट के लिए जिस अनुभव प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी, वह सरकारी विभाग, आयोग, बोर्ड, निगम से सक्षम प्राधिकारी की तरफ से जारी होना चाहिए और उसमें पदनाम, पोस्टिंग की तारीख, सेवा की अवधि और प्रमाण पत्र जारी करने की तारीख साफ होनी चाहिए। किसी सर्विस प्रोवाइडर (प्राइवेट एजेंसी) से जारी ज्वाइनिंग लेटर प्रमाण पत्र पर विचार नहीं किया जाएगा।