Haryana News

Haryana Budget 2023: CM खट्टर बोले हर वर्ग का रखा ख्याल, दुष्यंत चौटाला बोले आर्थिक विकास को मिलेगी रफ्तार

 | 
Haryana Budget 2023: CM खट्टर बोले हर वर्ग का रखा ख्याल, दुष्यंत चौटाला बोले आर्थिक विकास को मिलेगी रफ्तार
केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने संसद भवन में वित्तीय वर्ष 2023-24 का आम बजट पेश कर दिया है। इस बजट को हरियाणा के सीएम मनोहरलाल ने अमृत काल का पहला और क्रांतिकारी बजट बताया है। सीएम मनोहर लाल ने कहा कि बजट हर वर्ग का ख्याल रखकर तैयार किया गया है।

युवा, महिला, किसान, उद्यमी मजदूर सभी वर्गों को बजट का फायदा होगा। 7 लाख तक कर में छूट मध्यम और नौकरीपेशा लोगों के लिए बड़ी राहत है। अंत्योदय की भावना को ध्यान में रखकर बजट बनाया गया है। प्रधानमंत्री आवास योजना का बजट बढ़ाना अच्छा कदम है। केंद्र की बजट से प्रेरणा लेकर आने वाले वक्त में हरियाणा की जनता के लिए बजट तैयार करेंगे। 


केंद्र सरकार ने बजट में हर वर्ग का रखा ध्यान, आर्थिक विकास को मिलेगी रफ्तार : दुष्यंत
उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने आम बजट को देश में आर्थिक सुधार और औद्योगिक विकास को बढ़ाने वाला बजट बताया है। उन्होंने कहा कि इस बजट से प्रगति के नए द्वार खुलेंगे और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे और बजट से सभी वर्ग संतुष्ट होंगे। दुष्यंत ने प्रदेश सरकार की डिजिटल लाइब्रेरी की योजना को केंद्र के बजट में शामिल करने के लिए केंद्र सरकार का आभार व्यक्त किया।

उन्होंने कहा कि बजट में विभिन्न प्रकार के कैपिटल निवेश, इंफ्रास्ट्रक्चर पर फोकस है। पुराने वाहनों को बदलने के साथ ही रोजगार, व्यापार और औद्योगिक विकास पर भी ध्यान दिया गया है। कृषि क्षेत्र के लिए लाभदायक योजनाएं लाई गई है। छोटे उद्योंगों के बढ़ावे के लिए एमएसएमई में तीन करोड़ रुपये तक का स्लैब बनाने से छोटे उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी।
 
प्रगति का पहिया और तेजी से घूमेगा: विज
केंद्रीय बजट से प्रगति के पहिए को बहुत तेजी से घुमाने के लिए वित्त मंत्री ने पूरा इंतजाम किया है। इससे देश चहुंमुखी तरक्की करेगा। आज प्रस्तुत किए गए बजट से बहुत फायदे होंगे और इस बजट के बहुत मायने भी हैं। बजट में जो टैक्स में राहत दी गई है उससे भी बहुत बड़ा फायदा लोगों को होने वाला है। टैक्स में राहत देने का मतलब है कि खरीदारी बढ़ेगी और जब ज्यादा खरीदारी होगी तो डिमांड भी बढ़ेगी। -अनिल विज गृह एवं स्वास्थ्य मंत्री

डिजिटल लाइब्रेरी के सपने को केंद्रीय बजट में किया शामिल: बबली
बजट यह दर्शा रहा है कि भारतीय अर्थव्यवस्था सही रास्ते पर है और इसका भविष्य उज्ज्वल है। इसमें हरियाणा सरकार के डिजिटल लाइब्रेरी बनाने के फैसले को केंद्र सरकार ने बजट में शामिल किया है। यह हरियाणा के लिए गौरव की बात है। -देवेंद्र सिंह बबली, विकास एवं पंचायत मंत्री

आम बजट नए भारत की समृद्धि का संकल्प-पत्र: बराला
यह बजट नए भारत की समृद्धि का संकल्प-पत्र है। सरकार ने बजट में आयकर स्लैब में बड़े बदलावों के साथ महिलाओं और किसानों को बड़े तोहफे दिए हैं। -सुभाष बराला, चेयरमैन, हरियाणा सार्वजनिक उपक्रम ब्यूरो

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने वित्तीय वर्ष 2023-24 का बजट पेश कर दिया। मध्य वर्ग को टैक्स स्लैब में बड़ा छूट दिया गया तो नौकरीपेशा और व्यापारियों को भी अलग-अलग तरह से राहत देने की कोशिश हुई। 

गरीब परिवार को अगले साल तक मुफ्त राशन
केंद्र सरकार ने सभी अंत्योदय और प्राथमिकता परिवारों को अगले साल यानी 2024 तक मुफ्त खाद्यान्न उपलब्ध कराने का एलान किया है। पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत लगभग दो लाख करोड़ रुपये का बजट रखा गया है।

जेल में बंद गरीबों की रिहाई कराएगी सरकार
जेल में बंद गरीबों के मुद्दे को पहली बार केंद्र सरकार ने अपने बजट में शामिल किया है। इसके अनुसार, पैसों की तंगी के चलते जो कैदी जेल से बेल नहीं ले पाते हैं, उनका खर्च सरकार उठाएगी। ऐसे करीब दो लाख कैदी हैं, जिनकी सजा पूरी हो चुकी है, लेकिन रिहाई के लिए तय की गई रकम न होने से वह जेल में ही बंद रहते हैं। अब ऐसे गरीबों की मदद के लिए सरकार ने हाथ आगे बढ़ाया है।