Haryana News

Haryana BPL Card : हरियाणा सरकार का फर्जी बीपीएल राशन कार्डों पर होगा बड़ा एक्शन, CM ने कही बड़ी बात

 | 
Haryana BPL Card : हरियाणा सरकार का फर्जी बीपीएल राशन कार्डों पर होगा बड़ा एक्शन, CM ने कही बड़ी बात

BPL Ration Card: हरियाणा में विधानसभा सत्र में मुख्यमंत्री ने 2011 में कांग्रेस शासन के दौरान गरीबी रेखा से नीचे (BPL) कार्ड जारी करने में अनियमितताओं को उजागर करते हुए खुलासा किया कि कांग्रेस शासन के दौरान महंगे आवासों में रहने वाले व्यक्तियों को गलत तरीके से बीपीएल कार्ड (BPL Ration Card) आवंटित किए गए थे।

50 लोगों के नाम उस समय अखबारों में छपे

उन्होंने बताया की ऐसे लगभग 50 लोगों के नाम उस समय अखबारों में छपे थे। मुख्यमंत्री हरियाणा विधानसभा के मानसून सत्र के पहले दिन परिवार पहचान पत्र से संबंधित मुद्दे का जवाब दे रहे थे।

2023 में  बनाए गए साढ़े 12 लाख नए राशन कार्ड


उन्होंने जन हित व पात्र लाभार्थियों को लाभ देने के लिए वर्तमान राज्य सरकार द्वारा उठाए गए सुधारात्मक उपायों की जानकारी देते हुए बताया कि वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में परिवार पहचान पत्र के डेटा के माध्यम से जनवरी 2023 माह के दौरान साढ़े 12 लाख नए राशन कार्ड बनाए गए हैं। 

यदि कोई व्यक्ति गलत तरीके से लाभ ले रहा है, तो उनका नाम काटने का भी प्रावधान सरकार ने किया है। परिवार पहचान पत्र (Priwar Pahchan Patra) से संबंधित किसी भी विसंगति के संबंध में मुख्यमंत्री ने सदन को आश्वासन दिया कि संबंधित विभाग सक्रिय रूप से सुधार प्रक्रियाओं में लगा हुआ है।

CM ने कही बड़ी बात 

साथ ही CM ने यह भी बताया कि बहुत से परिवारों के राशन कार्ड कुछ समस्याओं के कारण कट गए थे। विभाग दोबारा राशन कार्ड बना रहा है और उन सभी कमियों को दूर कर रहा है। उनका वादा था कि हर परिवार इन विसंगतियों को दूर करेगा। 

अगर किसी नागरिक की हरियाणा BPL Ration Card में कोई गलती है, तो वे आवेदन करके इसे सुधार सकते हैं। CM ने वादा किया कि परिवार पहचान अथॉरिटी के नियमों को इस सत्र के आगामी दो दिनों में प्रस्तुत किया जाएगा।