Haryana News

CET Registration : अप्रैल में इस दिन शुरू होंगे Group C व D के आवेदन, जल्द शुरू होगी Group C के इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया

 | 
CET Registration : अप्रैल में इस दिन शुरू होंगे Group C व D के आवेदन, जल्द शुरू होगी Group C के इन पदों पर भर्ती प्रक्रिया

चंडीगढ़ :- गौरतलब है कि हरियाणा में Group C व D के पदों पर भर्ती के लिए कॉमन एलिजिबिलिटी टेस्ट (Common Eligibility Test) यानी सीईटी लिया जाएगा. ग्रुप सी के लिए फिर से स्क्रीनिंग टेस्ट (Screening Test) होगा जबकि ग्रुप डी के पदों पर भर्तियां सीईटी स्कोर के आधार पर बनी मेरिट से होंगी. जैसा कि आप सभी जानते हैं ग्रुप सी के लिए Haryana CET हो चुका है. CET का परिणाम भी जारी हो चुका है. अब पास उम्मीदवारों को स्क्रीनिंग टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. जो भी उम्मीदवार इस स्क्रीनिंग टेस्ट में पास होंगे उन्हें पदों पर नियुक्तियां दी जाएंगी.

शीघ्र शुरू होगी ग्रुप सी के लिए आवेदन प्रक्रिया 
फिलहाल आयोग की तरफ से इन पदों के लिए Preference भरवाई जानी थी जो प्रक्रिया 16 मार्च से शुरू होने वाली थी. लेकिन किन्हीं कारणों की वजह से यह प्रक्रिया शुरू हो नहीं हो पाई है. आयोग का कहना है कि जल्द ही यह प्रक्रिया फिर से शुरू होगी. इस प्रक्रिया में आवेदकों को अपनी पसंद के अनुसार पोस्ट चुनने का अवसर दिया जाएगा.  ग्रुप-सी की भर्ती प्रक्रिया में देरी होने के बाद अब ग्रुप डी की भर्तियों के लिए होने वाले सीईटी के लिए अप्रैल में पोर्टल खोला जाएगा.


तकनीकी समस्या को तुरंत किया जाएगा हल 
हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) ने फैसला लिया है कि ग्रुप सी के 31,998 पदों के लिए Preference देने के लिए आवेदन की प्रक्रिया को जल्दी ही शुरू किया जाएगा. रविवार को इसका Demo होगा. कुछ युवा अपनी प्रफेरेंस देंगे. यदि इस प्रक्रिया में किसी प्रकार की कोई भी तकनीकी परेशानी आती है तो उसे हल किया जाएगा. यह प्रक्रिया पूरी होने के बाद परीक्षा का आयोजन किया जाएगा.


अप्रैल में खुलेगा ग्रुप डी के लिए पोर्टल 
अप्रैल माह में ग्रुप-डी के लिए पोर्टल Open होगा. इसमें वह युवा भी Apply कर सकेंगे, जिन्होंने पहले आवेदन नहीं किया था. युवा अपने आवेदन में संशोधन भी कर पाएंगे. ग्रुप-डी के लिए इसी साल अगस्त-सितंबर में सीईटी आयोजित होगा. नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) इस परीक्षा को लेगी.  आपको बता दें कि  ग्रुप- डी के लिए पहले ही करीब साढ़े 10 लाख युवाओं ने अपने आवेदन भेजे हुए हैं.

ग्रुप डी के 12 हजार पदों पर होंगी नियुक्तियां 
इस साल ग्रुप-डी की  लगभग 12 हजार भर्तियां निकाली जाएंगी. ग्रुप-सी की भर्ती प्रक्रिया के ठीक बाद ग्रुप डी की भर्ती प्रक्रिया की शुरुआत होगी. नए नियमों के अनुसार  अगले साल से ग्रुप- सी व डी का एक ही CET होगा. ग्रुप डी की भर्ती प्रक्रिया इस साल शुरू होने की संभावना ज्यादा नहीं है. जबकि ग्रुप-सी की भर्ती प्रक्रिया में December महीने तक का वक्त लग सकता है.