Haryana News

CET MAINS 2023 : HSSC के चेयरमेन भोपाल सिंह खदरी ने कहा, अब पेपर में सार्वजनिक, फॉर्मूले से 4 गुना की जगह 6 गुना उम्मीदवारों को मिलेगा मोका

 | 
CET MAINS 2023 : HSSC के चेयरमेन भोपाल सिंह खदरी ने कहा, अब पेपर में सार्वजनिक, फॉर्मूले से 4 गुना की जगह 6 गुना उम्मीदवारों को मिलेगा मोका

CET MAINS 2023: हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग ग्रुप सी पदों के लिए जो मुख्य परीक्षा आयोजित करेगा, उसमें चार गुना उम्मीदवार बुलाने का फॉर्मूला सार्वजनिक करेगा। आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने शुक्रवार को यह घोषणा की। उन्होंने बताया कि चूंकि परीक्षा ग्रुप अनुसार होगी इसलिए ग्रुप में कैटेगरी (पद) अनुसार और सब कैटेगरी (जनरल, एससी, बीसीए, बीसीबी, एक्ससर्विसमैन, ईडब्ल्यूएस) अनुसार चार गुना उम्मीदवार बुलाए जाएंगे।

उन्होंने बताया कि आयोग ने फैसला किया है कि सीईटी स्कोर में पांच दशमलव तक अंक हैं इसलिए जो कट ऑफ तय होगी, उसमें 0.5 अंक को भी पीएमटी में 10 से 15 गुना को बुलाया, 12 जुलाई से 23 जुलाई तक होगा तय किया गया है। उन्होंने बताया कि इसका मतलब है कि अगर किसी कैटेगरी के लिए कट ऑफ 80 है और किसी के अंक 79.5 या इससे ज्यादा हैं तो उन्हें भी लिखित परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा। अगर अंक 79.4998 हैं तो उसे नहीं बुलाया जाएगा। अध्यक्ष ने कहा कि अगर कट ऑफ 71.49 है तो 71.0 और इससे ऊपर वाले के उम्मीदवारों को परीक्षा के लिए बुलाया जाएगा.

 उन्होंने बताया की ग्रुप में जितनी केटेगरी शामिल होगी, उन पदों में से जितने पदों के लिए अगर कोई एक उम्मीदवार एक से ज्यादा पदों के लिए परीक्षा के लिए चार गुना में आता है तो उन पदों में से उसे में एक के लिए गिना जाएगा और शेष पदों लिए दूसरे उम्मीदवारों को बुलाया जाएगा। अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि इस तरह से एक से ज्यादा पदों के लिए एक उम्मीदवार के बजाए दूसरों को बुलाने और 0.5 अंक से कम या ज्यादा दशमलव के उम्मीदवार बुलाए जाएंगे।


ऐसा करने से चाहे उम्मीदवारों की संख्या छह गुना हो या सात गुना दैनिक सवेरा ने कहा कि यह जानकारी आपके माध्यम से पहले भी प्रकाशित हुई है मगर कुछ उम्मीदवारों की मांग है किचार गुना बुलाने का फॉर्मूला सार्वजनिक होना चाहिए। इस पर अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि यह फॉर्मूला सार्वजनिक किया जाएगा।

ईएसएम, ईडब्ल्यूएस, अनुभव से जुड़ी त्रुटियां 11 जुलाई तक ठीक कर सार्वजनिक हो जाएंगी 
आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी से पूछा कि ईएसएम, ईडब्ल्यूएस, अनुभव से जुड़ी त्रुटियां दूर कब तक होंगी? उन्होंने जवाब दिया कि लगभग सारी त्रुटियां ठीक हो गई हैं। आयोग फिर से रहा है ताकि दोबारा त्रुटि न हो। उम्मीद है कि ये त्रुटियां दूर कर 11 जुलाई तक यह सूची सार्वजनिक कर दी जाएगी। उन्होंने बताया कि 10205 उम्मीदवारों ने अनुभव के अंक सामाजिक-आर्थिक मानदंड के तहत क्लेम किए हैं। आयोग ने शुरू में सभी उम्मीदवारों के क्लेम बिना जांच किए स्वीकार कर लिए थे।


मगर आयोग ने देखा तो पाया कि 3600 उम्मीदवारों ने ग्रुप डी पद का अनुभव लगाया हुआ है जबकि ये पद ग्रुप सी द ग्रुप सी के हैं। इसलिए इन 3600 के अंक कट जाएंगे। इसी तरह लगभग आधे उम्मीदवारों ने प्राइवेट संस्थानों के के अनुभव प्रमाण पत्र लगाकर अंक क्लेम कर रखे । यह अनुभव सिर्फ हरियाणा सरकार या हरियाणा सरकार के बोर्ड, निगम, संस्थानों का होना चाहिए।

इन्हें भी दुरुस्त कर रहे हैं और प्राइवेट संस्थानों के आधार पर क्लेम किए नंबर कटेंगे। सिर्फ सरकारी संस्थान वालों को ये अंक मिलेंगे। उन्होंने कहा कि जिनके अनुभव के अंक कटेंगे, उनका सीईटी स्कोर रिवाइज होगा। उन्होंने स्पष्ट किया कि कुछ पूर्व सैनिकों ने सेना सर्विस को अनुभव के तौर पर अटैच किया हुआ है। इस अनुभव के उन्हें कोई अंक नहीं मिलेंगे। अगर उन्होंने हरियाणा सरकार में काम किया है तो उन्हें उसके अंक मिलेंगे।

APPLICATION FORM FOR RECRUITMENT TO GROUP D POST(S)

ईएसएम अपनी कैटेगरी में चले जाएंगे, ईडब्ल्यूएस अलग कैटेगरी है : अध्यक्ष

आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि चूंकि डाटा परिवार पहचान पत्र से उठाया है और पीपीपी में एक्ससर्विसमैन (ईएसएम) कोई कैटेगरी नहीं लिखी थी इसलिए सिस्टम ने उन पूर्व सैनिकों की ईएसएम कैटेगरी नहीं उठाई बल्कि जिसकी जो मूल कैटेगरी थी, वही उठा ली। यानी जनरल कैटेगरी के ईएसएम को जनरल में गिन लिया, एससी, बीसी कैटेगरी वाले को उनकी मूल कैटेगरी में गिन लिया। आवेदकों ने सेना में सर्विस लिखा था मगर ईएसएम कैटेगरी न होने के कारण उन्हें नहीं उठाया। इसलिए आयोग एक-एक उम्मीदवार का डाटा चेक कर रहा है।

जो ईएसएम हैं, उन्हें उनकी मूल कैटेगरी में भेजा जाएगा। यानी जनरल कैटेगरी के ईएसएम को जनरल ईएसएम कैटेगरी में भेजा जाएगा। अन्य ईएसएम भी अपनी मूल कैटेगरी में चले जाएंगे। अध्यक्ष ने कहा कि ईडब्ल्यूएस कैटेगरी के कुछ उम्मीदवारों को जनरल में गिना हुआ है और एससी कैटेगरी के कुछ उम्मीदवारों ने भी इंडब्ल्यूएस भरा हुआ है। इसलिए ईडब्ल्यूएस कैटेगरी में सिर्फ अनारक्षित श्रेणी की जाति के वही उम्मीवार आएंगे, जिनके पास ईडब्ल्यूएस का प्रमाण पत्र होगा और अपलोड किया होगा। इस तरह सभी दुरुस्त कर यह सूची ! साथ जारी की जाएगी। कुछ पूर्व सैनिकों और स्वतंत्रता सेनानियों के निर्भर उम्मीदवारों का डाटा भी ठीक होगा। कुछ फादरलेस उम्मीदवारों के अंक कटने हैं क्योंकि उन्होंने प्रमाण पत्र भी अटैच किया हुआ है और अंक भी क्लेम कर रखे हैं जबकि वे तीसरी संतान हैं।

NOTICE TO THE CANDIDATES FOR PHYSICAL MEASUREMENT TEST (PMT) OF VARIOUS GROUPS & CATEGORIES AGAINST ADVT. NO. 03/2023 OF GROUP-C POSTS CET (2nd PHASE)


ग्रुप संख्या 56 में लगभग 40000 उम्मीदवार परीक्षा के लिए छंट सकते हैं
अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि चार गुना छांटने का फॉर्मूला सार्वजनिक किया जाएगा। मगर जो फॉर्मूला आयोग ने तय किया है, उसके अनुसरा चार गुना से ज्यादा उम्मीदवारों को छांटा जाएगा। उदाहरण के तौर पर बताया कि ग्रुप संख्या 56 में 6000-7000 पद हैं और चार गुना के अनुसार सिर्फ 28000 को ही मौका मिलना चाहिए था मगर फॉर्मूले के अनुसा लगभग 40000 उम्मीदवार जोन में आ सकते हैं। यह सूची भी सार्वजनिक की जाएगी ताकि अगर किसी को सामाजिक-आर्थिक अंक वापस लेने हाँ तो वह ले सकता है।

पीएमटी के लिए 10 से 15 गुना बुलाया, 12 जुलाई से 23 जुलाई तक होगा
अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि पीएमटी के लिए 10 से 15 गुना उम्मीदवारों को बुलाया गया है। शेड्यूल भी जारी कर दिया गया है। पीएमटी 12 जुलाई से 23 जुलाई तक होगा। उन्होंने बताया कि पुरुष उम्मीदवार फायर स्टेशन अफसर, सब फायर अफसर, ड्राइवर कम पंप आपरेटर, फायरमैन, सहायक जेल अधीक्षक, पुरुष और महिला, कंपनी कमांडर, प्लाटून कमांडर के उम्मीदवार 12 जुलाई को ताऊ देवीलाल स्टेडियम, पंचकूला में पहुंचें। महिला उम्मीदवार फारेस्ट रेंजर, ड्राइवर कम पंप आपरेटर, फायरमैन, डिप्टी रेंजर सहायक जेल अधीक्षक, कंपनी कमांडर, प्लाटून कमांडर, फारेस्टर, वार्डर उम्मीदवार 14 जुलाई को पहुंचें। फायर ऑपरेटर कम ड्राइवर के उम्मीदवार 23 जुलाई को पहुंचें प्लाटून कमांडर के लिए चार या पांच उम्मीदवार और पीएमटी के लिए छोटे जाएंगे। सबसे पहले ग्रुप संख्या 56, 57 का पेपर होगा। 

फायर ऑपरेटर कम ड्राइवर पदों के लिए सभी आवेदकों को पीएमटी में बुलाएंगे : अध्यक्ष
अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि न पदों के लिए जिस भी उम्मीदवार ने आवेदन किया है, उन सभी को पीएमटी में बुलाया जाएगा। उन्होंने कहा कि हालांकि पीएमटी के लिए जो सूची जारी की है, उसमें कुछ उम्मीदवारों ने डिप्लोमा तो लिख रखा है मगर किस स्ट्रीम में किया हुआ है, यह नहीं लिखा है। इसलिए ऐसे उम्मीदवारों की छंटनी की जा रही है। उन्होंने कहा कि ये लगभग 2000 पद हैं मगर उम्मीदवार भी लगभग इतने ही हैं। इसलिए आयोग नोटिस जारी कर सभी आवेदकों को पीएमटी के लिए बुलाएगा। उन्होंने बताया कि फायर स्टेशन अफसर पद के लिए भी पदों के बराबर उम्मीदवार हैं।