Haryana News

Cet Correction Link : सीईटी अभ्यार्थियों के लिए जरूरी खबर, अब SC, BC, ST सबको करवाना होगा सत्यापन

 | 
Cet Correction Link : सीईटी अभ्यार्थियों के लिए जरूरी खबर, अब SC, BC, ST सबको करवाना होगा सत्यापन

पीपीपी से डेटा मैच नहीं होने से 65 हजार अभ्यार्थी परेशान हैं। आय के डेटा में गड़बड़ी से दिक्कतें सामने आ रही हैं। आयोग द्वारा अभ्यर्थियों से आय प्रमाण पत्र मांगा गया है। आयोग के जुलाई 2022 तक की शर्त लगाने के कारण अब हजारों अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई है। 

ESM, EWS फ्रीडम फाइटर इनको सत्यापन करना अनिवार्य कर दिया गया है। सीईटी करेक्शन की लास्ट डेट 15 मार्च 2023 है लास्ट डेट से पहले सभी अभ्यार्थी CET का सत्यापन करवा ले अन्यथा आपको एक्स्ट्रा नंबर या रिजर्वेशन नही मिलेगा 

हरियाणा में संयुक्त पात्रता परीक्षा ग्रुप सी में आर्थिक सामाजिक आधार पर अंकों को लेकर पेंच फंस गया है। हालांकि, एनटीए और एचएसएससी द्वारा दावे के अनुसार अतिरिक्त अंकों को जोड़कर परिणाम जारी कर दिया गया है, लेकिन अंतिम परिणाम में देरी हो रही है। अब आयोग द्वारा अभ्यर्थियों से आय प्रमाण पत्र मांगा गया है।


आयोग के जुलाई 2022 तक की शर्त लगाने के कारण अब हजारों अभ्यर्थियों की परेशानी बढ़ गई है। आय प्रमाण पत्र बनाने को लेकर युवक चक्कर लगा रहे हैं। ग्रुप सी के फेर में मार्च में प्रस्तावित ग्रुप डी की परीक्षा प्रभावित होगी। अब यह परीक्षा मार्च में संभव नहीं है, इसे आगे किया जाएगा।


ग्रुप-सी की सीईटी परीक्षा 42 हजार पदों के लिए हुई थी। जनवरी में परीक्षा का परिणाम आया था और 3.53 लाख अभ्यर्थियों ने यह परीक्षा पास की थी। उस समय 65 हजार अभ्यर्थियों का पीपीपी से डाटा मैच नहीं होने के चलते प्रोविजनल परिणाम जारी किया गया था।

परिणाम में दावे के अनुसार, अतिरिक्त अंक तो दे दिए गए, लेकिन अब आयोग ने दावों के मुताबिक अभ्यर्थियों से आय प्रमाण पत्र मांगे है, जिसे अपलोड करना है। अभ्यर्थियों के सामने दिक्कत ये है कि जब फार्म भरवाए गए थे तो 2020-21 के आय प्रमाण पत्र मांगे गए थे, लेकिन अब जुलाई 2022 की डेडलाइन रख दी है।
अभ्यर्थियों के सामने परेशानी है कि परिवार पहचान पत्र में आय का डेटा कई बार बदला जा चुका है और इसमें भारी गड़बड़ी है। प्रदेश सरकार की तरफ से भी इसे ठीक कराने को लेकर काम चल रहा है। इसी फेर में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग सीईटी का अंतिम परिणाम जारी नहीं कर पाया है, जिसमें सभी अभ्यर्थियों को रैंक देकर उसके अंक बताए जाएंगे, साथ ही सामाजिक आर्थिक आधार के अंक दिए जाएंगे। इसके बाद ही 42 हजार पदों को विज्ञापित किया जाएगा और भर्ती की आगामी प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

Cet Correction Link :- https://onetimeregn.haryana.gov.in/eforms/login.aspx

ग्रुप सी भर्ती प्रक्रिया शुरू होने के बाद ही ग्रुप डी की सीईटी परीक्षा होनी है। इसके लिए पहले 4 और 5 मार्च, 10 और 11 मार्च की तिथि पर विचार हुआ था। ग्रुप डी के 22 हजार पदों को भरा जाना है। इस बारे में हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने बताया कि ग्रुप सी की सीईटी को लेकर आर्थिक सामाजिक आधार के अंकों को लेकर अभ्यर्थियों से आय प्रमाण पत्र देने के लिए कहा गया है। इसके लिए लिंक जारी कर दिया है, अभ्यर्थी स्वघोषित प्रमाण पत्र लगा सकते हैं। जल्द ही इसे पूरा करके पदों को विज्ञापित किया जाएगा।