Haryana News

BPL Ration Card : राशन कार्ड धारको को बड़ा झटका, 30 जून को हटेंगे BPL सूची से इन लोगो के नाम

 | 
 BPL Ration Card : राशन कार्ड धारको को बड़ा झटका, 30 जून को हटेंगे BPL सूची से इन लोगो के नाम
BPL Ration Card : राशन कार्ड के तहत राशन सुविधाओं का लाभ लेने वाले लाभार्थी के लिए सरकार की तरफ से कई दिनों से सूचना जारी की जा रही है कि वह अपना आधार कार्ड सेटिंग का करें पूर्ण करवाएं और इसके लिए 30 जून अंतिम तिथि भी निर्धारित की गई है बिहार सरकार की तरफ से राशन कार्ड से संबंधित नई तैयारी की गई है इसके तहत राशन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करवाना अनिवार्य कर दिया गया है। 

BPL सूची में नाम देखने के लिए यहा करे क्लीक https://epds.haryanafood.gov.in/

चंडीगढ़, BPL Aayushman Card Update :- हरियाणा सरकार ने पीपीपी के अनुसार राशन कार्ड जारी किए थे. बहुत से पात्र लोगों के राशन कार्ड नहीं बन पाए थे. इसलिए सरकार द्वारा एक बार दोबारा सर्वे किया गया है और बहुत से अपात्र लोगों के राशन कार्ड बने हुए थे उनका नाम काटना शुरू किया है और जो पात्र लोग हैं उनको जल्द राशन कार्ड मुहैया करवाया जाएगा. सरकार का कहना है कि जिनकी PPP Family I’d में Income 180000 से कम है वह व्यक्ति अपनी फैमिली आईडी से Check कर सकता है कि वह राशन कार्ड के लिए पात्र है या नहीं है. इस महीने पीपीपी पर राशन कार्ड की नई List जारी की जाएगी.
 

जिन लोगों का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा उनको राशन सुविधाओं का लाभ नहीं मिलेगा जिन उपभोक्ताओं का राशन कार्ड आधार कार्ड से लिंक नहीं होगा उनको बाहर कर दिया जाएगा राशन कार्ड राशन कार्ड में आधार सीडिंग की प्रक्रिया को पूर्ण करने के लिए जिला स्तर पर कार्रवाई की जा रही है इसके साथ ही ओ एल ओ आर सी राशन कार्ड के तहत जिनका आधार कार्ड राशन कार्ड से लिंक नहीं है उन्हें दूसरे राज्यों में भी राशन की सुविधा का लाभ नहीं मिलेगा जिन लोगों ने अब तक आधार सीडिंग नहीं करवाई है वह जल्द से जल्द इस कार्य को पूर्ण करवा ले।


BPL सूची में नाम देखने के लिए यहा करे क्लीक https://epds.haryanafood.gov.in/


 छत्तीसगढ़ में मिलेगा बितान सुविधा का लाभ
प्रदेश के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जनता को खास सुविधा देने की घोषणा की है अब राशन कार्ड को मितान योजना में शामिल किया गया है जिन लोगों का राशन कार्ड नहीं बना है वह लोग 14545 पर करके राशन कार्ड मितान सुविधा का लाभ ले सकते हैं मितान योजना के अधिकारी आपसे राशन कार्ड संबंधित जानकारी लेने उसके बाद आपको राशन कार्ड की सुविधा मिल जाएगी मुख्यमंत्री मितान योजना की शुरुआत 1 मई 2022 से छत्तीसगढ़ के 14 नगर निगम में की गई थी मितान योजना के तहत राज्य में मृत्यु प्रमाण पत्र में सुधार बिहार रजिस्ट्रेशन और प्रमाण पत्र राशन कार्ड से संबंधित सेवाओं का लाभ लोगों को दिया जा रहा है।

BPL सूची में नाम देखने के लिए यहा करे क्लीक https://epds.haryanafood.gov.in/

कैसे काम करती है मितान योजना
 छत्तीसगढ़ राज्य में मितान योजना के तहत टोल फ्री नंबर किया गया है टोल फ्री नंबर 14545 पर कॉल करके अपॉइंटमेंट बुक करना होता है इसके बाद बुकिंग की जानकारी आपके फोन नंबर पर मैसेज के जरिया आ जाती है फिर तारीख पर एक मितान अधिकारी आपके घर आकर सभी जरूरी दस्तावेजों की कॉपी आप से लेकर जाते हैं और पोर्टल पर अपलोड करते हैं और आपको सुविधा का लाभ मिलना शुरू होता है।


सरकारी योजना की जानकारी के लिए व्हाट्सएप ग्रुप में जुड़े  https://chat.whatsapp.com/GsMmfdjJ5JTHIwEfMBNL77