Haryana News

हरियाणा के फरीदाबाद में रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, मेट्रो प्लेटफार्म जैसा मिलेगी ये सुविधा

 | 
हरियाणा के फरीदाबाद में रेलवे स्टेशन बनेगा वर्ल्ड क्लास, मेट्रो प्लेटफार्म जैसा मिलेगी ये सुविधा

Faridabad Railway Station: केंद्र सरकार लगातार भारतीय रेलवे को आधुनिक करने की दिशा में निरंतर काम कर रही है। देश में कुछ रेलवे स्टेशन वर्ल्ड क्लास लेवल के बन गए हैं। वहीं, अब हरियाणा के फरीदाबाद रेलवे स्टेशन को विश्व स्तरीय बनाने की तैयारी की जा रही है। इसके प्रस्तावित डिजाइन की झलक भी आपको इस खबर में देखने को मिलेगी।

हरियाणा के फरीदाबाद में रेलवे स्टेशन को विकसित किया जाएगा। रेल मंत्रालय की ओर से रेलवे स्टेशन के लिए प्रस्तावित डिजाइन का पोस्टर भी शेयर किया गया है। हरियाणा के इस रेलवे स्टेशन को वर्ल्ड क्लास स्टेशन के तौर पर विकसित किया जाना है। मंत्रालय की ओर से अधिकारिक अकाउंट से ट्वीट कर सूचना दी गई कि बेहतरीन आउटलुक, फरीदाबाद रेलवे स्टेशन, हरियाणा के प्रस्तावित डिजाइन पर एक नजर विश्व स्तरीय प्रतिष्ठान के रूप में इसे विकसित किया जाना है।


मेट्रो प्लेटफार्म जैसा होगा फरीदाबाद रेलवे स्टेशन

गौरतलब है कि फरीदाबाद का रेलवे स्टेशन अब आधुनिक सुविधाओं से युक्त होने वाला है यह रेलवे स्टेशन मेट्रो स्टेशन की तरह दिखने वाला है यहां वह सभी सुविधाएं मिलेगी जो एक मेट्रो स्टेशन पर लोगों को मिलती है।

फरीदाबाद रेलवे स्टेशन में मिलेगी ये सुविधा

हरियाणा के फरीदाबाद रेलवे स्टेशन पर मल्टी लेवल पार्किंग की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी जो पूरी तरह से ऑटोमेटिक होगी वाहनों की सुरक्षा के लिए इस पार्किंग में बैरियर के साथ सेंसर भी लगे होंगे। इस पार्किंग की क्षमता की बात करें तो इसमें 250 चौपहिया वाहन और 350 दोपहिया वाहनों को पार्क करने की जगह होगी। इसके साथ ही यात्रियों को मेडिकल सेंटर, एटीएम, पूजा स्थल जैसी सुविधा भी दी जाएगी। रेलवे की ओर से दी गई सूचना के अनुसार स्टेशन के आधुनिकीकरण पर 282.13 करोड़ रुपये की लागत का खर्च आएगा। साथ ही इसे 3 महीने में पूरा करने का लक्ष्य भी रखा गया है।