Haryana News

Winter Vacation 2023: हरियाणा समेत इन राज्यों में 15 जनवरी से पहले नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए जरुरी सलाह

 | 
Winter Vacation 2023: हरियाणा समेत इन राज्यों में 15 जनवरी से पहले नहीं खुलेंगे स्कूल, जानिए जरुरी सलाह

Winter Vacation 2023, Schools Closed: उत्तर भारत में सर्दी का सितम जारी है. दिल्ली व उत्तर प्रदेश समेत कुछ राज्यों में रेड अलर्ट तक घोषित किया जा चुका है. ठंड के मौसम को देखते हुए राज्य सरकारों ने विंटर वेकेशन बढ़ा दी है (Winter Vacation Extended). जानिए किन राज्यों में इस हफ्ते भी स्कूल नहीं खुलेंगे और इस दौरान बच्चे किन बातों का ख्याल रखें.

नई दिल्ली (Winter Vacation 2023, Schools Closed). साल की शुरुआत से ही कई राज्यों में घने कोहरे के साथ ठंडी हवाओं का सिलसिला जारी है. दिल्ली व उत्तर प्रदेश के कुछ शहरों में तापमान 1-2 डिग्री तक भी रहा (Red Alert in Delhi). इस हफ्ते भी मौसम में ज्यादा सुधार होने की उम्मीद नहीं है. ऐसे में राज्य सरकारों व विभिन्न जिलों के डीएम ने सर्दी की छुट्टियां बढ़ा दी हैं.

उत्तर भारत के ज्यादातर राज्यों में प्ले ग्रुप से लेकर 8वीं तक के स्टूडेंट्स की विंटर वेकेशन चल रही है (Winter Vacation Extended). वहीं, 9वीं-12वीं तक के स्टूडेंट्स के लिए स्कूल खोल दिए गए हैं. इनमें से कुछ स्टूडेंट्स इन दिनों प्री बोर्ड परीक्षा दे रहे हैं तो कुछ प्रैक्टिकल्स में व्यस्त हैं. जानिए किन राज्यों में स्कूल 16 जनवरी 2023 से खुलेंगे.


यहां मकर संक्रांति के बाद खुलेंगे स्कूल
उत्तर भारत में इस हफ्त भी मौसम में ठंडक रहने के आसार हैं. इस स्थिति को देखते हुए दिल्ली, उत्तर प्रदेश, पंजाब, बिहार, हरियाणा, मध्य प्रदेश, झारखंड और राजस्थान में 14 जनवरी 2023 तक स्कूलों में अवकाश रहेगा. इन सभी राज्यों में अब मकर संक्रांति (Makar Sankranti 2023) के बाद 16 जनवरी 2023, सोमवार से स्कूल खुलेंगे.

बच्चों के लिए जरूरी टिप्स
1- इस मौसम में प्यास कम लगती है. इसलिए याद करके पानी पीते रहें और खुद को हाइड्रेटेड रखें.
2- स्कूल 16 जनवरी 2023 से खुलेंगे. तब तक बिना काम के बाहर न घूमें. इससे आप फ्लू आदि से बचे रहेंगे और स्कूल खुलने तक फिट बने रहेंगे.
3- सर्दियों में तला-भुना खाना अच्छा लगता है लेकिन स्कूली बच्चों को अपने खान-पान का ध्यान रखना चाहिए. अपनी डाइट में मेवा और मौसमी फल बढ़ा दें.
4- छुट्टियों के तुरंत बाद परीक्षाएं शुरू होने लगेंगी. बेहतर रहेगा कि आप विंटर वेकेशन में अपना सिलेबस पूरा कर लें या जो पढ़ चुके हैं, उसे रिवाइज कर लें.
5- अगर आपकी ऑनलाइन क्लासेस चल रही हैं तो उसमें लापरवाही न करें.