Haryana News

हरियाणा में जारी है पंचों, सरपंचों के लिए मतदान, इन जिलों में हो रही आज वोटिंग

 | 
हरियणा में जारी है पंचों, सरपंचों के लिए मतदान, इन जिलों में हो रही आज वोटिंग

अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहत, सिरसा और सोनीपत जिलों के 57 ब्लॉक में 2,683 सरपंचों और 25,655 पंचों के पद के लिए चुनाव हो रहा है। 976 मतदान केंद्र संवेदनशील हैं।


हरियाणा के नौ जिलों में पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में सरपंचों और पंचों को चुनने के लिए मतदान शनिवार सुबह शुरू हुआ। अधिकारियों ने यह जानकारी दी है। अंबाला, चरखी दादरी, गुरुग्राम, करनाल, कुरुक्षेत्र, रेवाड़ी, रोहत, सिरसा और सोनीपत जिलों के 57 ब्लॉक में 2,683 सरपंचों और 25,655 पंचों के पद के लिए चुनाव हो रहा है।
     
मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ और यह शाम छह बजे तक चलेगा। अधिकारियों ने बताया कि दूसरे चरण के मतदान में 48,67,132 मतदाता पंजीकृत हैं। उन्होंने कहा कि इन जिलों में 5,963 मतदान केंद्र हैं जिनमें से 976 संवेदनशील और 1,023 बेहद संवेदनशील हैं। इन नौ जिलों के जिला परिषद एवं पंचायत समिति के लिए दूसरे चरण का मतदान नौ नवंबर को हुआ था।


पहले चरण में भिवानी, झज्जर, जींद, कैथल, महेंद्रगढ़, नूंह, पंचकूला, पानीपत और यमुनानगर में जिला परिषदों और पंचायत समितियों के लिए 30 अक्टूबर को मतदान हुआ था और दो नवंबर को सरपंचों एवं पंचों के चुनाव के लिए मतदान हुआ था। शेष जिलों में जिला परिषद और पंचायत समितियों के सदस्यों के चुनाव के लिए तीसरे और अंतिम चरण का मतदान 22 नवंबर को और ग्राम पंचायतों के सरपंचों और पंचों के लिए 25 नवंबर को चुनाव होगा।
     
प्रत्येक चरण में मतदान के अंत में सरपंच और पंच के चुनाव के परिणाम घोषित किए जाएंगे, वहीं जिला परिषद और पंचायत समिति के सदस्यों के परिणाम 27 नवंबर को तीनों चरणों के पूरा होने के बाद घोषित किए जाएंगे।