Haryana News

हिसार टोल प्लाजा विवाद का नहीं निकला कोई हल, लांधड़ी में जारी रहेगा किसानों का धरना, दिया कल 12 तक का अल्टीमेटम

 | 
हिसार टोल प्लाजा विवाद का नहीं निकला कोई हल, लांधड़ी में जारी रहेगा किसानों का धरना, दिया कल 12 तक का अल्टीमेटम
हरियाणा के हिसार में लांधड़ी टोल पर किसान नेता संदीप धीरनवास और टोल कर्मियों के बीच हुए विवाद का मंगलवार को कोई हल नहीं निकल पाया। लांधड़ी टोल पर किसानों धरना जारी है। टोल अधिकारियों व किसानों की 2 बार हुई मीटिंग बेनतीजा रही। हालांकि शाम को किसानों ने लांधड़ी टोल प्लाजा को छोड़ कर अन्य टोल से धरना हटा लिया। अब केवल लांधड़ी को ही टोल फ्री किया गया है।

हरियाणा के हिसार में लांधड़ी टोल पर किसान नेता संदीप धीरनवास और टोल कर्मियों के बीच हुआ विवाद जारी है। मंगलवार को भारी संख्या में किसान टोल प्लाजा पर जुटे। सुबह 11 बजे के बाद शाम को 4:30 बजे टोल प्रशासन, पुलिस और लाधड़ी-चिकनवास धरना कमेटी के साथ फिर से मीटिंग हुई। मीटिंग में पुलिस प्रशासन ने आश्वासन दिया कि संदीप धीरनवास पर जानलेवा हमला करने वालों की सभी सीसीटीवी फुटेज देखी जाएगी।

बुधवार 12 बजे तक का अल्टीमेटम

टोल के कर्मचारियों और कैंटीन पर बैठने वाले असामाजिक तत्वों पर ठोस कार्रवाई की जाएगी। पुलिस प्रशासन ने आश्वासन दिया कि तुरंत प्रभाव से उचित कार्रवाई की जाएगी। इसके बाद किसान नेताओं ने कहा कि बुधवार को 12 बजे तक सभी मांगे पूरी नहीं होती तो बड़ा फैसला लिया जाएगा।

लांधड़ी टोल पर जारी किसानों का धरना

मंगलवार को किसानों हिसार के चारों टोलों पर समेत जींद व सिरसा के टोलों पर धरना लगाकर फ्री करवा दिए। दूसरे दौर की मिंटिग के बाद अब केवल लांधड़ी टोल पर ही किसानों का धरना जारी है। किसानों के अनुसार लांधड़ी को छोड़कर अन्य टोलों से किसानों ने धरना उठा लिया है। अब केवल लांधड़ी टोल ही किसानों ने फ्री करवाया हुआ है।

दोपहर को किसान मीटिंग से उठे

दोनों पक्षों में करीब 20 मिनट तक बैठक भी चली, लेकिन कोई हल न निकलता देख किसान बैठक को बीच में छोड़ कर बाहर आ गए। मौके पर भारी पुलिस बल तैनात है। टोल मैनेजर की शिकायत पर संदीप के खिलाफ केस दर्ज कराया गया है। किसान अब इस केस को वापस लेने की मांग पर अड़े हैं।

डीएसपी भी रहे मौजूद
किसानों के साथ हुई बैठक में डीएसपी रोहताश सैनी, एसएचओ प्रताप सिंह भी मौजूद रहे। किसान नेता राजीव मलिक ने बताया कि टोल कर्मियों ने घायल संदीप धीरनवास के खिलाफ ही मुकदमा दर्ज करवाया हुआ है। उनकी मांग है कि केस को रद्द किया जाए और किसान नेता के हमलावरों के खिलाफ केस दर्ज कर गिरफ्तार किया जाए। फिलहाल किसानों ने मांगों पर कार्रवाई न होते देख आंदोलन को तेज करने का ऐलान किया है।


किसानों की ये मांग
किसान नेता हर्षदीप गिल ने बताया कि बैठक में किसानों की ओर से 17 सदस्य कमेटी और टोल अधिकारियों के बीच करीब 20 मिनट तक बैठक चली।

इसमें टोल अधिकारियों का नकारात्मक रवैया रहा। जिस कारण से किसानों ने बीच में ही मीटिंग छोड़ दी। हमारी मांग है कि टोल अधिकारियों ने संदीप धीरनवास के खिलाफ एफआईआर दर्ज करवाई है, उसे कैंसिल करें। वहीं संदीप पर हमला करने वाले टोल मैनेजर, कर्मी व असामाजिक तत्वों की गिरफ्तारी की जाएं।

दोनों पक्षों पर पुलिस ने दर्ज की FIR

झगड़े में घायल हुए किसान नेता संदीप धीरनवास और टोल कर्मी जसबीर ने एक दूसरे के खिलाफ अग्रोहा थाना में पुलिस को शिकायत दी है। अग्रोहा थाना पुलिस अब पूरे मामले की जांच कर रही है। टोल कर्मी जसबीर ने पुलिस को दी शिकायत में बताया कि किसान नेता संदीप धीरनवास व 30 से 40 अन्य व्यक्ति द्वारा मारपीट , टोल पर तोड़फोड़ की गई है इस दौरान उसे संदीप व अन्य लोगों द्वारा जान से मारने की धमकी दी है। पुलिस ने जसबीर के बयान पर धारा 147, 149,294,323,325,427 व 506 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया।

टोल कर्मी पर ये आरोप

वही घायल किसान नेता संदीप धीरनवास ने टोल कर्मी जसबीर के खिलाफ शिकायत दी है पुलिस को दिए बयान में संदीप ने बताया कि करीब 1 बजे लांधड़ी टोल पर टोल कर्मी जसबीर ने अपने साथियों के साथ मिलकर उसके साथ मारपीट की है। संदीप ने बताया कि झगड़े के दौरान टोल कर्मी जसबीर ने गाली गलौज करते हुए उसे जान से मारने की धमकी दी है और मारपीट की। पुलिस ने संदीप की शिकायत पर जसबीर के खिलाफ धारा 147,149,294,323,506 के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया है। पुलिस इस मामले में जांच कर रही है।


टोल पर किसानों की जुटी भीड़
संदीप धीरनवास पर सोमवार शाम को हमले की खबर के बाद किसानों-ग्रामीणों की भीड़ लांधड़ी टोल पर आनी शुरू हो गई। किसानों ने धरना लगा दिया ओर टोल फ्री करा दिया था। मंगलवार सुबह से ही हिसार और आसपास के गांवों के किसान टोल पर आने शुरू हो गए। अभी सैकड़ों की संख्या में मौके पर किसान जुटे हैं। प्रशासन की ओर से भारी पुलिस बल तैनात किया गया।

हिसार-जींद-सिरसा के टोल फ्री
किसान नेता से विवाद के बाद और मांगों पर सहमति न बनता देख कर किसानों का आंदोलन अब लांधड़ी के बाद अन्य टोल पर भी पहुंच गया है। संदीप धीरनवास पर टोल कर्मियों द्वारा हमला करने का आरोप लगाते हुए किसानों ने सोमवार को ही लांधड़ी टोल को फ्री करवा दिया था।

वहीं मंगलवार 11 बजे तक हमला करने वाले टोल कर्मियों की गिरफ्तारी का अल्टीमेटम दिया था। किसानों ने आज 11 बजे हिसार के चारों टोल लांधड़ी, बाडोपट्टी टोल, चौधरीवास टोल, माइयड़ टोल पर धरना देकर फ्री करवा दिया। किसानों ने बताया कि हिसार के सिरसा व जींद के भी टोल फ्री करवा दिया गया है।

किसान नेता संदीप धीरनवास मारपीट के बाद बेसुध होकर टोल प्लाजा पर गिर पड़ा। (फाइल फोटो)
यह था पूरा मामला
सोमवार दोपहर करीब 2 बजे किसान नेता व जिला परिषद वार्ड 11 पार्षद प्रतिनिधि संदीप धीरनवास अग्रोहा से हिसार अपने साथी के साथ आ रहा था। लांधड़ी टोल से गुजरते समय टोल कटवाने को लेकर टोल कर्मियों से झगड़ा हो गया। किसानों का आरोप था कि इस दौरान टोल कर्मियों ने लाठी डंडों से संदीप की पिटाई कर दी।

घटना की सूचना पाकर लांधड़ी टोल पर काफी संख्या में किसान पहुंच गए। घायल संदीप को अग्रोहा मेडिकल में भर्ती करवाया गया। वही हमला करने वाले टोल कर्मियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर किसानों ने धरना शुरू कर दिया और टोल भी फ्री करवा दिया। इस घटना में एक टोल कर्मी भी घायल हुआ। जिसे अग्रोहा भर्ती करवाया गया।