Haryana News

इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को मिलेगे 2500 रुपये प्रतिमाह, मेडिकल टेस्ट भी होंगे फ्री: मनोहर लाल

 | 
इस बीमारी से ग्रस्त व्यक्तियों को मिलेगे 2500 रुपये प्रतिमाह, मेडिकल टेस्ट भी होंगे फ्री: मनोहर लाल

गुरुग्राम। हरियाणा में थैलेसीमिया से ग्रस्त व्यक्तियों को 2500 रूपए प्रतिमाह दिए जाएंगे तथा इनके स्वास्थ्य जांच के लिए आवश्यक मेडिकल टेस्ट भी फ्री होंगे ताकि इस बीमारी के इलाज पर होने वाले खर्च का भार व्यक्ति के परिजनों पर ना पड़े। यह घोषणा हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने शनिवार को गुरूग्राम के न्यू कॉलोनी स्थित जितेंद्र बहल पार्क में समरस हिंदु मंच द्वारा प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्म दिवस के उपलक्ष्य में आयोजित रक्तदान शिविर के अवसर पर बोलते हुए की। उन्होंने वहां पर उपस्थित थैलेसीमिया से ग्रस्त बच्चों व उनके परिजनों के साथ समूह चित्र करवाकर उनका मनोबल बढाया।

मुख्यमंत्री ने इस मौके पर थैलेसीमिया से पीड़ित 125 बच्चों को नगर निगम गुरूग्राम की ओर से एक साल के लिए रक्तजांच व एमआरआई इत्यादि बिल्कुल मुक्त करवाने से संबंधित कार्ड भी वितरित किए। उन्होंने कहा कि थैलेसीमिया एक गंभीर बीमारी है जिसमें एक अवधि के बाद व्यक्ति का खून बदलना पड़ता है और इसका ईलाज महंगा है। उन्होंने कहा कि गरीबों को ईलाज की सुविधा उपलब्ध करवाने के लिए लागू की गई आयुष्मान भारत योजना केंद्र और राज्य सरकार की मिली जुली योजना है। केंद्र सरकार के मापदण्डों के अनुसार हरियाणा में साढे 15 लाख परिवार इस योजना में कवर हो रहे थे लेकिन हमने योजना का दायरा बढाया जिसके कारण अब हरियाणा के 22 लाख परिवार इस योजना के दायरे में आ गए हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि समरस हिंदु मंच ने आज प्रधानमंत्री के जन्मदिवस पर रक्तदान शिविर लगाकर 1100 युनिट एकत्रित करने का संकल्प लिया है। उन्होंने रिबन काटकर रक्तदान शिविर का शुभारंभ किया और रक्तदाताओं से मिलकर उनका हौंसला बढाया। मुख्यमंत्री ने रक्तदान को पुण्य का कार्य बताते हुए कहा कि दान किए गए रक्त की पूर्ति व्यक्ति के शरीर में महीने भर में हो जाती है। कई रक्तदाता तो तीन महीने में रक्तदान करते रहते हैं। रक्तदान करने वाला व्यक्ति किसी दूसरे व्यक्ति को जीवनदान देता है और यही मानवता है। उन्होंने कहा कि हर व्यक्ति पर माता-पिता के अलावा, समाज का भी ऋण होता है क्योंकि कोई भी व्यक्ति संसार में अकेला नहीं रह सकता, उसे समाज की आवश्यकता होती है।

इससे पहले अपने विचार रखते हुए भाजपा संसदीय बोर्ड की सदस्य पूर्व सांसद सुधा यादव ने भी प्रधानमंत्री मोदी को जन्मदिन की बधाई देते हुए कहा कि मोदी ने जब प्रधानमंत्री का पदभार संभाला तो तीन बाते कही थी- सेवा, सुशासन और गरीबकल्याण के लक्ष्य को लेकर हम काम करेंगे। पिछले लगभग 8 वर्षो से प्रधानमंत्री मोदी तथा मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने व्यवस्था परिवर्तन का काम किया है। साथ में गरीब कल्याण को समर्पित रहे हैं। उन्होंने कहा कि आज से 2 अक्तुबर तक हम सभी मिलकर सेवा पखवाड़ा मना रहे हैं। उन्होंने यह भी कहा कि समरस हिंदु मंच सेवा का कार्य करता रहता है और उन्हें उम्मीद है आगे भी सेवा कार्य में यह मंच लगा रहेगा।

इस अवसर पर समरस हिंदु मंच के राष्ट्रीय अध्यक्ष यशपाल बत्रा, वरिष्ठ राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डा. परमेश्वर अरोड़ा, मेयर मधु आजाद, निगम पार्षद मधु बत्रा, केनविन फाउंडेशन से नवीन गोयल, भाजपा नेता एडवोकेट अतर सिंह संधु, सुमन दहिया, मंच की राष्ट्रीय महासचिव नीतु सिंह सहित मंच के पदाधिकारी, जिला प्रशासन के अधिकारीगण व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।