Haryana News

PM Fasal Bima Yojana: किसानों को सरकार देने जा रही बड़ी खुशखबरी! फसल बीमा में होने वाला है बड़ा बदलाव, जानिए क्या

 | 
PM Fasal Bima Yojana: किसानों को सरकार देने जा रही बड़ी खुशखबरी! फसल बीमा में होने वाला है बड़ा बदलाव, जानिए क्या

मौसम में आ रहे बदलावों को लेकर किसानों को फसल क्षति का सामना ज्यादा करना पड़ रहा है, इसे लेकर अब केंद्र सरकार PM Fasal Bima Yojana में बड़ा बदलाव करने जा रही है, जानिए क्या

Pradhan Mantri Fasal Bima Yojana: प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना किसानों के हित के लिए केंद्र सरकार द्वारा चलाई जाने वाली स्कीम है , जिसके तहत सरकार किसानों की फसलों को बीमा का फायदा देती है. अगर किसी वजह से,  मौसम की मार या किसी प्राकृतिक आपदा के कारण किसानों की फसल बर्बाद हो जाती है तो सरकार किसानों को फसल का मुआवजा देती है. इससे किसानों को मुसीबत के समय में बड़ी आर्थिक सहायता मिलती है.


जानकारी के मुताबिक केंद्र सरकार अब इस योजना में बड़े बदलाव करने का मन बना रही है. इसकी वजह ये कही जा रही है कि इस साल देश के कई राज्यों, जैसे उड़ीसा, महाराष्ट्र, हरियाणा और पंजाब में भीषण बारिश हुई है. वहीं देश के कुछ हिस्सों जैसे उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड और मध्य प्रदेश में भी बहुत ज्यादा बारिश हुई. बारिश के कारण किसानों की फसल जैसे धान, दलहन आदि को बहुत नुकसान पहुंचा है.


किसानों के हिेत के लिए सरकार ने प्लान बनाया है कि जलवायु संकट के कारण हो रहे मौसम में बदलावों के कारण प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में कुछ बड़े बदलाव कर रही है. इससे देश के ज्यादा से ज्यादा किसानों को सरकार मुसीबत के वक्त मदद पहुंचाने की कोशिश करेगी. कृषि सचिव मनोज आहूजा ने इसकी जानकारी दी और कहा कि यह बदलाव जलवायु संकट और टेक्नोलॉजी के अनुसार ही किया जाएगा.

बता दें कि पिछले कुछ सालों से भारत में मौसम का मिजाज बहुत तेजी से बदल रहा है. ऐसे में देश के कुछ हिस्सों में जरूरत से ज्यादा बारीश तो वहीं कुछ हिस्से में सूखे की समस्या देखी जा रही है. ऐसे में किसानों को भारी नुकसान हो रहा है क्योंकि खेती पूरी तरह से मौसम पर निर्भर करती है.


कृषि सचिव मनोज आहूजा ने कहा कि मौसम के बदलते मिजाज को देखते हुए सरकार प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना में बड़े बदलाव करने का प्लान बना रही है. मौसम की बदलती चाल के कारण अब फसल बीमा योजना की मांग बढ़ सकती है. ऐसे में देश के हर वर्ग को इस योजना का लाभ मिल सके इसलिए अब सरकार ग्रामीण इलाकों पर ज्यादा ध्यान देगी. इसके साथ ही सरकार कृषि बीमा उत्पाद पर भी पूरा ध्यान देगी.