Haryana News

हरियाणा में फैमिली आईडी में इनकम ज्यादा, तो इस प्रकार कर सकते है घर बेठे ठीक.....

 | 
हरियाणा में फैमिली आईडी में इनकम ज्यादा, तो इस प्रकार कर सकते है घर बेठे ठीक.....

हरियाणा सरकार ने गरीब परिवारों के लोगों को विभिन्न योजनाओं से जोड़ने के कार्य में पारदर्शिता लाने के लिए परिवार पहचान पत्र (PPP)  लागू किया है. इस योजना के तहत प्रदेश के सभी परिवारों के पहचान पत्र बनाए जा रहे है. इसके अलावा जिनकी PPP आईडी में कोई गलती है और वह गलती को ठीक करवाना चाहतेे हैं तो इसके लिए सरकार की तरफ से विशेष कैंप लगाए जा रहे हैं. यह कैंप शहरी क्षेत्रों में नगर नगरपालिका तथा नगर परिषद कार्यालय में और ग्रामीण क्षेत्रों के लिए सरकारी स्कूलों में लगाए जा रहे हैं.


गांव और शहरों में लगाए जाएंगे कैंप 
उपायुक्त वैशाली सिंह ने जानकारी देते हुए बताया कि PPP आईडी में सुधार कराने के लिए 16, 17 व 18 दिसंबर को गांव व शहरों में विशेष कैंप लगाए जाएंगे. इसके अलावा उन्होंने बताया कि PPP आईडी मे Income से संबंधित किसी प्रकार का कोई संशोधन नहीं किया जाएगा, और अगर किसी व्यक्ति को आय में संशोधन करवाना है तो उसे CSC सेंट्र जाकर पोर्टल के माध्यम से शिकायत दर्ज करवानी होगी. इसके बाद सरकार द्वारा गठित कमेटी के पास Message जाएगा तब वह आपके घर जाकर इनकम की वेरिफिकेशन करेगी. इसके बाद ही PPP आईडी में आय में संशोधन किया जाएगा.


PPP आईडी में आय में संशोधन नहीं करवा सकते 
ADC ने बताया कि वेरिफिकेशन करने के लिए कमेटी के सभी सदस्यों को आवेदनकर्ता के घर जाना जरूरी है. यदि कमेटी के सदस्य समय पर आवेदनकर्ता के घर जाकर वेरिफिकेशन नहीं करेंगे तो उसकी नई आय की Entry नहीं हो पाएगी. इसके अलावा सरकार की तरफ से आदेश दिए गए हैं कि इन कार्यों को पारदर्शिता के साथ संपूर्ण किया जाए, ताकि PPP के माध्यम से दी जाने वाली विभिन्न योजनाओं का लाभ इच्छुक व्यक्ति को मिल पाए.


PPP आईडी के माध्यम से परिवारों को जोड़ा जाएगा योजनाओं से  
इसके अलावा ADC ने जानकारी देते हुए कहा कि नई PPP आईडी बनवाने और पहले से बनवाई गई PPP आईडी में सुधार करवाने के लिए सरकार ने एक ओर मौका दिया है. सभी गांव और शहरों में नई PPP आईडी बनाने और पुरानी आईडी में संशोधन करवाने के लिए 16, 17 और 18 December कैंप लगाए गये थे आगे भी केम्प लगाये जायेंगे. आने वाले समय में परिवारों को परिवार पहचान पत्र के माध्यम से ही विभिन्न योजनाओं का लाभ मिल पाएगा.