Haryana News

हरियाणा सरकार का उद्योगों को दिवाली का तोफहा, नेचुरल गैस वाली इकाइयों को VAT में 50 प्रतिशत छूट, 2 साल तक प्रभावी रहेगा नोटिफिकेशन

 | 
हरियाणा सरकार का उद्योगों को दिवाली का तोफहा, नेचुरल गैस वाली इकाइयों को VAT में 50 प्रतिशत छूट, 2 साल तक प्रभावी रहेगा नोटिफिकेशन

हरियाणा के उद्योगों को CM मनोहर लाल ने दीपावली पर मनोहारी गिफ्ट दिया है। हरियाणा सरकार ने प्रदेश में उन औद्योगिक इकाइयों को मूल्य संवर्धन कर (VAT) में 50 प्रतिशत छूट देने का निर्णय लिया है, जो अपनी ऊर्जा की आवश्यकता डीजल से चलने वाले जनरेटर सेट की बजाय नेचुरल गैस से पूरा करेंगी।

यह योजना एमएसएमई सहित पूरे उद्योगों पर लागू होगी तथा इसकी अधिसूचना तिथि से 2 वर्ष तक प्रभावी रहेगी। CM मनोहर लाल की अध्यक्षता में हुई स्टैंडिंग फाइनेंस कमेटी की बैठक में यह निर्णय लिया गया। बैठक में डिप्टी CM दुष्यंत चौटाला भी उपस्थित थे।

हर साल 164.64 करोड़ की सब्सिडी

हरियाणा इलेक्ट्रिक वाहन (EV) पॉलिसी 2022 के तहत E- वाहन निर्माता कंपनियों को प्रति वर्ष विभिन्न मदों में 164.66 करोड़ रुपए की सब्सिडी देने को भी कमेटी ने स्वीकृति प्रदान की है। राज्य में डीजल से चलने वाले जनरेटर सेट के उपयोग को प्रतिबंधित किया हुआ है। अब जो उद्योग अपनी ऊर्जा की आवश्यकता CNG, PNG से पूरा करेंगे उनको वैट में 50 प्रतिशत छूट मिलेगी।

इन शहरों में फोकस

हरियाणा सरकार ने गुरुग्राम और फरीदाबाद शहरों को मॉडल इलेक्ट्रिक मोबिलिटी (EM) शहरों में शत-प्रतिशत इलेक्ट्रिक वाहनों (EV), ई-मोबिलिटी हासिल करने के लिए चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर को अपनाने के लिए चरणबद्ध लक्ष्य निर्धारित किए हैं।

क्या है EV पॉलिसी

सूबे की EV पॉलिसी के तहत सरकार पर्यावरण संरक्षण, कार्बन फुट प्रिंट को कम करना, हरियाणा को ईवी मैन्युफैक्चरिंग हब बनाना, ईवी क्षेत्र में कौशल विकास सुनिश्चित करना, ईवी वाहनों को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करना, EV चार्जिंग इन्फ्रास्ट्रक्चर प्रदान करना और ईवी तकनीक में अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित करना है।

2030 तक इंप्लीमेंट

यह नीति शैक्षिक या अनुसंधान संस्थानों में अनुसंधान एवं विकास को प्रोत्साहित करती है । वर्ष 2030 तक हरियाणा राज्य परिवहन उपक्रमों के स्वामित्व वाले बस बेड़े को शत-प्रतिशत इलेक्ट्रिक बसों या ईंधन सैल वाहनों या अन्य गैर-जीवाश्म ईंधन आधारित प्रौद्योगिकियों में बदलने का प्रयास किया जाएगा।