Haryana News

Haryana: आपका आधार कार्ड बना है गलत तरीके से तो हो जाए सावधान, अभी तक 54 संदिग्ध पर हरियाणा सरकार की करवाई

 | 
Haryana: आपका आधार कार्ड बना है गलत तरीके से तो हो जाए सावधान, अभी तक 54 संदिग्ध पर हरियाणा सरकार की करवाई
हरियाणा सरकार द्वारा कराई जा रही आधार कार्डों की प्रामाणिकता की जांच के दौरान अब तक 54 संदिग्ध मामले मिले हैं। इनमें से 14 लोगों के आधार कार्ड को निष्क्रिय कर दिया है, जबकि 37 पर सत्यापन की कार्रवाई जारी है।

इसके साथ ही गलत तरीके से आधार कार्ड बनवाने वाले लोगों के खिलाफ कार्रवाई को लेकर हरियाणा सरकार ने अभियान तेज कर दिया है। आधार कार्ड की प्रामाणिकता की जांच के लिए अब हरियाणा पुलिस कर्मचारियों को भी इसका प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके लिए आगामी एक माह में सभी जिलों में कार्यशाला आयोजित की जाएंगी। 


इस संबंध में शुक्रवार को मुख्य सचिव संजीव कौशल ने उच्चस्तरीय बैठक ली। इसमें यूआईडीएआई चंडीगढ़ की उप महानिदेशक भावना गर्ग समेत डीजीपी पीके अग्रवाल मौजूद रहे। मुख्य सचिव ने कहा कि केंद्र के निर्देश पर 10 साल पुराने आधार कार्ड को अपडेट करने का काम चल रहा है।

यह केवल उन असामाजिक तत्वों को पकड़ने के लिए किया जा रहा है, जो गलत तरीके से इसका लाभ ले रहे हैं। आधार कार्ड में गलत जानकारी दर्ज होने या आधार कार्ड की प्रमाणिकता की जांच के लिए अब पुलिसकर्मियों विशेष प्रशिक्षण दिया जाएगा, साथ ही लोगों की भी इसके लिए जागरूक किया जाएगा।

इन कार्यशालाओं में जिला उपायुक्तों, पुलिस अधीक्षकों या उनके प्रतिनिधियों को यूआईडीएआई के विशेषज्ञों की ओर से आधार कार्ड की प्रमाणिकता की जांच की ट्रेनिंग प्रदान की जाएगी। इसके बाद पुलिस कर्मचारी संदिग्ध आधार की क्यूआर कोड को स्कैन करके जानकारी हासिल कर सकेंगे।

 

आधार विवरण में नागरिक पीओआई और पीओए करें अपडेट
कौशल ने प्रदेश के लोगों अपील की है कि जिन्होंने पिछले 10 वर्षों में अपने आधार को अपडेट नहीं किया है, वे पहचान के प्रमाण और पते के प्रमाण के वैध सहायक दस्तावेजों के साथ आधार को myAadhaar पोर्टल या एम आधार एप के माध्यम से ऑनलाइन या निकटतम आधार केंद्र पर जाकर ऑफलाइन माध्यम से अपडेट करें। आधार विवरण में अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी को अपडेट करें तथा 5 और 15 वर्ष की आयु के बच्चों के लिए अनिवार्य बायोमेट्रिक अपडेट भी अवश्य करें।