Haryana News

Haryana : फतेहाबाद के इस युवक ने पेश की अनूठी मिसाल, बच्चों की शिक्षा के लिए दान में दी 60 लाख रूपये की जमीन

 | 
Haryana :फतेहाबाद के इस युवक ने पेश की अनूठी मिसाल, बच्चों की शिक्षा के लिए दान में दी 60 लाख रूपये की जमीन
फतेहाबाद :- आज के समाज में लोगों के लिए पैसा, जमीन जायदाद ही सब कुछ है, जमीन जायदाद के लिए लोगों में आपसी खींचा- तानी लगी रहती है. वही हम आज आपको एक ऐसे शख्स के बारे में बताने जा रहे हैं जो समय समय पर जरूरतमंद व्यक्तियों की सहायता करता है, और विकास कार्यों में योगदान देता है. बता दे कि भीम सिंह चराईपौत्र द्वारा स्कूलों में पढ़ने वाले विद्यार्थियों के आने जाने की सुविधा के लिए मार्ग निर्माण में 60 लाख से भी अधिक कीमत की 4 एकड़ जमीन दान में दी है. 


स्कूल में पढ़ने आते हैं 385 बच्चे  

बता दें कि फतेहाबाद शहर के बाईपास पर स्वामी नगर में हरनाम सिंह कॉलोनी के बच्चों के लिए सरकार द्वारा दी गई 2 एकड़ जमीन पर 44 लाख रुपए खर्च करके छोटे बच्चों के लिए Primary स्कूल बनाया. आज स्कूल में लगभग 385 बच्चे पढ़ने के लिए आते हैं. लेकिन Colony से School तक का रास्ता सीधा ना होने की वजह से बच्चों को लंबा रास्ता तय करके स्कूल आना पड़ता है. 

4 एकड़ रास्ता दिया दान 

बच्चों के स्कूल आने जाने से संबंधित समस्या को देखते हुए भीम सिंह चराईपौत्र ने Colony  से सीधा रास्ता बनाने के लिए 60 लाख से भी अधिक कीमत का 4 एकड़ रास्ता दान में दे दिया. इस रास्ते का निर्माण होने से बच्चों को स्कूल में आने-जाने में सुविधा होगी, साथ ही बच्चों को लंबी दूरी की अपेक्षा कम दूरी तय करनी पड़ेगी, और बच्चे समय से स्कूल पहुंच पाएंगे. 


दिव्यांग बच्चों के लिए भी खोला स्कूल  

कॉलोनी निवासियों ने भीम सिंह चराईपौत्र के बारे में बताते हुए कहा कि उन्होंने इससे पहले दिव्यांग बच्चों के लिए एक School बनाया था जिसका सारा ख़र्च वें खुद उठाते हैं, और दिव्यांग बच्चों को लाने ले जाने के लिए उन्होंने वैन भी लगा रखी है. इसके अलावा राजकीय संस्कृति मॉडल प्राथमिक पाठशाला स्वामी नगर के हेड मास्टर सुभाष कुमार ने बताया कि स्वामी नगर में नवनिर्मित स्कूल से केवल 4 एकड़ दूर है लेकिन बच्चों को स्कूल पहुंचने के लिए 4 किलोमीटर का रास्ता तय करना पड़ता था. लेकिन अब भीम सिंह के द्वारा 4 एकड़ जमीन दान देने से विद्यार्थियों के लिए यह रास्ता सुगम हो गया.