Haryana News

Haryana Panchayat Elections: हरियाणा पंचायत चुनाव में 2 दिन के भीतर 2 बार मतदान; हाथ पर स्याही को लेकर बड़ा आदेश, देखिए पूरी रिपोर्ट

 | 
Haryana Panchayat Elections: हरियाणा पंचायत चुनाव में 2 दिन के भीतर 2 बार मतदान; हाथ पर स्याही को लेकर बड़ा आदेश, देखिए पूरी रिपोर्ट

Haryana Panchayat Elections: हरियाणा में पंचायत इलेक्शन की तैयारियां जोरो शोरो से चल रही है। प्रत्येक उम्मीद्वार अपनी किस्मत आजमाने के लिए तैयार है। इस बार हरियाणा पंचायत चुनाव में  2 अंगुलियों पर स्याही लगेगी। यह स्याही बाएं हाथ के फोर फिंगर और मिडिल फिंगर पर लगेगी। पंचायत चुनाव में एक मतदाता को 2 दिन के भीतर 2 बार मतदान करना है। इसलिए आयोग ने इस संबंध में निर्देश जारी कर दिए हैं।

चुनाव आयोग के निर्देश के मुताबिक जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के लिए पहले वोटिंग होगी। इसलिए उस दिन मतदाता के बाएं हाथ की फोर फिंगर यानी अंगूठे के साथ वाली अंगुली पर स्याही लगेगी। इसके 2 दिन बाद वह पंच-सरपंच के लिए मतदान करेंगे। उस दिन बाएं हाथ की बीच वाली यानी मिडिल फिंगर में स्याही लगेगी।


हरियाणा पंचायत चुनाव के 2 चरणों में मतदान की घोषणा हो चुकी है। पहले चरण में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के लिए 30 अक्टूबर को मतदान होगा। वहीं पंच-सरपंच के लिए 2 नवंबर को मतदान होगा। दूसरे चरण में जिला परिषद और पंचायत समिति सदस्य के लिए 9 नवंबर को मतदान होगा। पंच-सरपंच के लिए 12 नवंबर को मतदान होगा। इसलिए एक मतदाता 2 बार वोटिंग करेगा। जिसकी वजह से स्याही 2 अंगुलियों में लगाने का फैसला लिया गया है।

मतदाता के हाथ में स्याही इसलिए लगाई जाती है, ताकि कोई जाली वोट न डाल सके। यह स्याही तुरंत नहीं मिटती। इसलिए जिसके हाथ में स्याही लगी होगी, वह दोबारा वोट नहीं डाल सकेगा। अब चूंकि मतदाता को 2 दिन में 2 बार मतदान करना है तो एक ही अंगुली पर दूसरी बार स्याही लगाने से जाली वोट का खतरा रहता। इसलिए अलग-अलग अंगुलियों पर स्याही लगाकर फर्जी वोट डालने की कोशिश को रोका जा सकेगा।


भिवानी के जिला निर्वाचन अधिकारी DC नरेश नरवाल ने इसकी पुष्टि करते हुए कहा कि इसके बारे में निर्देश मिल चुके हैं। भिवानी में 30 अक्टूबर और 2 नवंबर को मतदान होना है। इसलिए दोनों दिन अलग-अलग अंगुली में स्याही के लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।