Haryana News

Haryana News: हरियाणा में अब 28 लाख परिवारों को मिलेगा आयुष्मान कार्ड, CM खट्टर करेंगे शुभारंभ

 | 
Haryana News: हरियाणा में अब 28 लाख परिवारों को मिलेगा आयुष्मान कार्ड, CM खट्टर करेंगे शुभारंभ

Haryana News: हर मनुष्य के लिए अच्छे स्वास्थ्य से बढ़कर कुछ भी नहीं है. हरियाणा के CM मनोहर लाल खट्टर  का मानना है कि प्रत्येक व्यक्ति को शिक्षा और स्वास्थ्य सेवाएं पाने का मूल अधिकार है. इसलिए हरियाणा सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधाओं का लाभ देने के लिए विभिन्न स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं को लागू किया है. प्रदेश सरकार ने आर्थिक रुप से कमजोर और गरीब परिवारों के लोगों को स्वास्थ्य सेवा का लाभ देने के लिए आयुष्मान भारत योजना के तहत Golden Card बनाए जाने आदेश दिए हैं.

CM करेंगे गोल्डन Card वितरण कार्यक्रम का प्रारंभ  
बता दे कि वर्ष 2011 में हुई जनगणना के आधार पर जिन व्यक्तियों को सामाजिक आर्थिक और जातिगत जनगणना (SECC) के डाटा में दर्ज नहीं किया गया था, अब सरकार के द्वारा उनके भी आयुष्मान भारत योजना के तहत Golden Card बनाए जा रहे हैं. 21 November को CM मनोहर लाल के द्वारा गुरुग्राम  के मानेसर में लाभार्थियों को Golden Card वितरित करते हुए गोल्डन कार्ड वितरण कार्यक्रम का शुभारंभ किया जाएगा.


1.80 लाख से कम वार्षिक आय वाले परिवारों को भी मिलेगा लाभ
राज्य सरकार ने प्रत्येक व्यक्ति को स्वास्थ्य सुविधा देने के लिए HECC सूची में दर्ज परिवारों के अलावा जिन व्यक्तियों की वार्षिक परिवारिक आय 1.80 लाख रुपये तक है, उनको भी इस योजना के तहत लाभ दिया जाएगा. आयुष्मान Golden Card के द्वारा मरीज के इलाज का लगभग 5 लाख रुपये तक का खर्च राज्य सरकार के द्वारा वहन किया जाएगा. केंद्र सरकार के मापदंडों के अनुसार हरियाणा में लगभग 15,51,798 परिवार इस योजना से Cover हो रहे हैं, सरकार ने यह आंकड़ा 28 लाख तक करने का लक्ष्य रखा गया है.

5 लाख रुपये तक का इलाज किया जाएगा निशुल्क 
आयुष्मान कार्ड के द्वारा सरकारी अस्पतालों के साथ-साथ कुछ चुनिंदा Private अस्पतालों में भी गरीब परिवारों के मरीजों का 5 लाख रुपये तक का इलाज निशुल्क किया जाएगा. हरियाणा में अभी तक 28,89,036 आयुष्मान कार्ड बनाए जा चुके है. इस योजना के अंतर्गत कुल 551480 क्लेम के दावे किए गए थे, और 580.77 करोड़ रुपए से अधिक के क्लेम दिए गए हैं. इस योजना के तहत प्रदेश में लगभग 715 अस्पताल एमपैनल्ड है, जिसमें से 176 सरकारी Hospital और 539 Private हॉस्पिटल शामिल है.