Haryana News

हरियाणा: सड़क पर खराब हुई आपकी गाड़ी को घर छोड़ेगी हरियाणा पुलिस, करना होगा केवल एक फोन

 | 
हरियाणा: सड़क पर खराब हुई आपकी गाड़ी को घर छोड़ेगी हरियाणा पुलिस, करना होगा केवल एक फोन

चंडीगढ : हरियाणा में "112" योजना पर तेजी से काम किया जा रहा है। इस योजना को आधुनिक तकनीकों से लेस किया जा रहा है ताकि प्रदेश के लोगों को इससे लाभ मिल सके। इस नंबर पर फोन कर आपातकाल की स्थिति में नागरिक पुलिस से मदद मांग सकते हैं। वहीं गश्त करने वाली पुलिस गाड़ियों और इस योजना के तहत लोगों की मदद करने वाली पुलिस की गाड़ियों को भी कई हिदायत दी जा चुकी हैं।

बताया जा रहा है कि अब 112 को जल्द ही लागू किया जा सकता हैं। वहीं इसके लिए एक ऐसा सिस्टम भी तैयार किया जा रहा है जिसमें गश्त करने वाली गाड़ियां एक ही जगह पर ज्यादा देर खड़ी नहीं रह सकेंगी। साथ ही 70 से ज्यादा स्पीड पर पुलिस को गाड़ियां चलाने की अनुमति नहीं होगी। आइए जानते हैं खबर से जुड़ी खास बातें


70 से ज्यादा की स्पीड पर नहीं चल पाएँगी पुलिस की गाड़ियां

112 योजना को और भी ज्यादा प्रभावी बनाने का काम किया जा रहा है। इसमें कई नए फीचर जोड़े जा रहे हैं। कहा जा रहा है कि इसका ट्रायल सितंबर,अक्टूबर तक चलने वाला है जिसके बाद इस योजना को लागू कर दिया जाएगा। इस योजना का आम लोगों को काफी लाभ मिलने वाला है। इस सिस्टम को तैयार करने का जिम्मा एडीजीपी एएस चावला को सौंपा गया है।

चावला को आधुनिकीकरण और तकनीकी में महाराथ हासिल है। बताया जा रहा है कि पुलिस अब बिना किसी कॉल के 70 से ज्यादा स्पीड पर गाड़ी नहीं चला सकते हैं। अपराधियों का पीछा करने या मदद के लिए कॉल आने पर ही पुलिस को 70 से ज्यादा स्पीड पर गाड़ी भगाने की अनुमति दी गई है। बिना वजह के 100 की स्पीड पर गाड़ी चलाने पर अलार्म बजना शुरू हो जाएगा।


अब सड़कों पर खड़ी नहीं रह सकेंगी पुलिस की गाड़ियां

बताया जा रहा है कि अब पुलिस की गाड़ियां बेवजह सड़कों पर खड़ी नहीं रह सकेंगी। यदि कोई भी गाड़ी ज्यादा देर तक बिना वजह सड़कों पर खड़ी है तो उसमें भी अलार्म बजना शुरू हो जाएगा जो पूछेगा कि आप गश्त क्यों नहीं कर रहे हैं। वहीं पुलिस की गाड़ियों में बैठे स्टाफ को भी निर्देश दिए गए हैं कि वे मदद मांगने वाले से सही ढंग से बातचीत करें। बताया गया है कि अब हरियाणा में यदि सड़क पर कोई वित्तीय परिवार मुसीबत में फस जाता है या फिर उसकी गाड़ी खराब हो जाती है तो मदद मांगने पर पुलिस की गाड़ी होने उनके घर तक छोड़ कर आएंगी. हरियाणा पुलिस की इस नई सेवा से प्रदेश के लोगों को काफी लाभ मिलेगा.