Haryana News

Haryana D Group: अब Haryana Group D भर्ती में नहीं देनी पड़ेगी लिखित परीक्षा, इन उम्मीदवारों को सीधी मिलेगी नौकरी

 | 
Haryana D Group: अब Haryana Group D भर्ती में नहीं देनी पड़ेगी लिखित परीक्षा, इन उम्मीदवारों को सीधी मिलेगी नौकरी
Haryana- जैसा कि आप सभी जानते हैं हरियाणा में सरकारी पदों पर नियुक्ति के लिए सभी उम्मीदवारों को पहले संयुक्त पात्रता परीक्षा यानी CET को पास करना होगा. ग्रुप सी के पदों के लिए CET आयोजित हो चुका है जबकि ग्रुप डी (Haryana Group D) के लिए सीईटी फरवरी 2023 में संभावित है. ग्रुप डी में उम्मीदवारों का चयन सीईटी स्कोर के आधार पर बनने वाली मेरिट से ही किया जाएगा. लेकिन हरियाणा में ग्रुप डी (Haryana Group D Bharti)के लिए होने वाली संयुक्त पात्रता परीक्षा (CET) में दर्जनभर श्रेणियों के अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा से छूट मिलेगी. लेकिन आपको बता दे कि इन सभी को संबंधित क्षेत्र में अपनी दक्षता का प्रदर्शन करना होगा. इसके लिए उन्हें दक्षता परीक्षा (Efficiency Test) पास करनी होगी. इसी आधार पर उन्हें चयनित किया जाएगा.


22 हजार पदों पर होगी भर्ती 

ग्रुप डी की परीक्षा आयोजित होने से पहले इसकी अधिसूचना जारी की जाएगी. हरियाणा में ग्रुप डी के 22 हजार पदों पर नियुक्ति होनी है. इसी परीक्षा के आधार पर इन पदों को भरा जाएगा. इससे पहले, HSSC ने सभी श्रेणियों के पदों के नियमों और योग्यता के मूल्यांकन के बाद पाया है कि लगभग 3500 पद ऐसे हैं, जिनकी शैक्षणिक योग्यता दसवीं कक्षा से कम है और केवल उनका तकनीकी काम होता है. इनमें हेयर ड्रेसर, कुक, माली, सफाई कर्मी, धोबी, अर्दली, वेटर, साइकिल स्टैंड Attendant समेत अन्य श्रेणी हैं. आयोग द्वारा इस मामले को लेकर हरियाणा सरकार से भी सलाह विचार किया गया. अब सैद्धांतिक रूप से सब ने हामी भरी है कि इन पदों के लिए अभ्यर्थियों को लिखित परीक्षा देने से छूट रहेगी, बल्कि इनको अपने अपने क्षेत्र में Technical Exam से गुजरना होगा.

क्षेत्र में पारंगत उम्मीदवार को ही चुना जाए 

हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग के अध्यक्ष भोपाल सिंह खदरी ने भी इस बारे में पुष्टि की है. खदरी का कहना है कि इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं, ताकि संबंधित पद के लिए ऐसे उम्मीदवार को ही चुना जाए जो अपने क्षेत्र में बिल्कुल पारंगत हो. हरियाणा सरकार ने पिछले दिनों निर्णय किया है कि ग्रुप सी के लिए 12वीं और ग्रुप डी के लिए कक्षा 10वीं पास होना अनिवार्य है लेकिन पहले से ही विभागों, निगमों और बोर्डों में ग्रुप डी के कर्मचारियों के लिए अलग-अलग शैक्षणिक योग्यता रखी गई है. उदाहरण के लिए कुक के पद के लिए शर्त है कि उसे अच्छा खाना बनाना आना चाहिए और पढ़ा लिखा होना चाहिए लेकिन यहां पर यह स्पष्ट नहीं है कि उसके लिए उसका कितना शिक्षित होना अनिवार्य है. इसी प्रकार, हेयर ड्रेसर के लिए है कि उसे कटिंग करनी आनी चाहिए और शैक्षणिक योग्यता 8वीं होनी चाहिए.

दिसंबर माह के अंत तक घोषित होंगे ग्रुप सी CET के नतीजे

संभावना बनी हुई है कि ग्रुप सी के 32 हजार पदों के लिए ली गई सीईटी परीक्षा के नतीजे इस महीने के अंत तक घोषित होंगे. National Testing Agency ने इस बारे में आयोग को अवगत करा दिया है. NTA परिणाम तैयार करके आयोग को सौंपेगा. इसके बाद हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग इसमें आर्थिक सामाजिक आधार पर पांच अतिरिक्त अंक जोड़ेगा और अभ्यर्थियों का Final Score तय किया जाएगा. ग्रुप सी के पदों के लिए परीक्षा के चार गुणा अभ्यर्थियों को Screening टेस्ट के लिए बुलाया जाएगा. आपको बता दें कि सीईटी के लिए  कुल 11.53 लाख अभ्यर्थियों ने आवेदन किया हुआ है. इनमें से केवल 50 हजार ऐसे हैं, जिन्होंने केवल ग्रुप सी के लिए आवेदन किया है, शेष अभ्यर्थियों ने सी और ग्रुप डी दोनों पदों के लिए Registration किया है.