Haryana News

Haryana BPL Card: राशन कार्ड के नियम में हुआ बदलाव, अब इन लोगो को नहीं मिलेगा कोई फायदा

 | 
Haryana BPL Card: राशन कार्ड के नियम में हुआ बदलाव, अब इन लोगो को नहीं मिलेगा कोई फायदा

Ration Card Rules: राशन कार्ड धारकों (Ration Cardholder) के लिए बड़ी खबर है. अगर आप भी फ्री राशन का फायदा लेते हैं तो सरकार ने नियमों (Ration new rules) में बड़ा बदलाव कर दिया है. केंद्र सरकार के साथ राज्य सरकार की ओर से कार्डधारकों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है. अब से कई लोगों को पहले की तुलना में कम राशन मिलेगा. इसके साथ ही राज्य सरकार की तरफ से एक नंबर भी जारी किया गया है. आइए आपको बताते हैं किन नियमों में बदलाव किया गया है-

अब से मिलेगा कम चावल
बता दें राशन कार्ड के नियमों में बदलाव करते हुए सरकार ने चावल के कोटे को कम करने का फैसला लिया गया है. अब से राज्य के लाखों लाभार्थियों को पहले की तुलना में 1 किलो कम चावल मिलेगा. तेलंगाना सरकार ने राज्य के लोगों के लिए यह फैसला किया है. राज्य सरकार ने बताया है कि अब से चावल की वितरण मात्रा को कम कर दिया गया है. 

कट गए कई लाभार्थियों के नाम
इसके अलावा हरियाणा सरकार की तरफ से राशन कार्ड धारकों के लिए नया टोल फ्री नंबर जारी किया है. बता दें राज्य में कई लोगों के नाम राशन कार्ड से कट गए हैं, जिसके बाद लोगों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. ऐसे में जिन भी लाभार्थियों का नाम गलत तरीके से कट गया है उन लोगों की परेशानी को दूर करने के लिए दो नंबर जारी किए हैं. 

राज्य सरकार ने जारी किए ये नंबर 
हरियाणा सरकार ने 1967 और 1800 180 287 नंबर जारी किया है. इन नंबरों पर आप अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं. राज्य सरकार का कहना है कि इन नंबरों पर शिकायत दर्ज कराने से तुरंत कार्रवाई की जाएगी. 


केंद्र सरकार खर्च करेगी 2 लाख करोड़
इन सबके अलावा इस साल केंद्र सरकार की तरफ से गरीबों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए खास सुविधा शुरू की है. खाद्य सब्सिडी के रूप में सरकार इस साल यानी 2023 में करीब 2 लाख करोड़ रुपये से भी ज्यादा खर्च करेगी, जिससे देश के गरीबों और अन्य वर्गों को खाने के लिए परेशान न होना पडे़.