Haryana News

HKRN POST :हरियाणा में कौशल रोजगार निगम के तहत, सरकारी स्कुलो में GROUP D की 10 हजार पदों पर भर्ती

 | 
HKRN POST :हरियाणा में कौशल रोजगार निगम के तहत, सरकारी स्कुलो में GROUP D की 10 हजार पदों पर भर्ती

चंडीगढ़ | हरियाणा में सरकारी नौकरी की बाट जोह रहे प्रदेश के हजारों युवाओं के लिए बड़ी खुशखबरी है. साल 2024 में होने वाले विधानसभा चुनावों से पहले खट्टर सरकार ने प्रदेश के विभिन्न विभागों में करीब एक लाख रिक्तियों को भरने का फैसला लिया है. इन पदों पर नियुक्तियां हरियाणा लोक सेवा आयोग (HPSC), हरियाणा कर्मचारी चयन आयोग (HSSC) व हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRN) के माध्यम से की जाएगी.

 

हरियाणा सरकार की मंशा है कि साल 2023 के अंदर इनकी भर्ती प्रक्रिया पूरी कर ली जाए. इसी कड़ी में हरियाणा कौशल रोजगार निगम ने 5 भर्तियों को पूरा करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. इनमें आयुष योग सहायक, डाटा एंट्री ऑपरेटर, मल्टी स्किल वर्कर, कार्यालय सहायक और चपरासी के पद शामिल हैं. डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए 15 दिसंबर और शेष चार पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 13 दिसंबर रहेगी.


कौशल रोजगार निगम में निकली ये भर्तियां
हरियाणा कौशल रोजगार निगम की ओर से निकाली गई भर्तियों में कुल पदों की संख्या का आंकड़ा नहीं दर्शाया गया है लेकिन जानकारी मिली है कि हजारों की संख्या में पदों को भरा जाएगा. चपरासी की पोस्ट के लिए 10वीं पास युवा आवेदन कर सकते हैं.


आयुष विभाग में योग सहायक के लिए 12वीं पास और योग में डिप्लोमा धारक आवेदन कर सकते हैं.
डाटा एंट्री ऑपरेटर के लिए डिप्लोमा इन कंप्यूटर साइंस या हारट्रोन से एसईटीसी टेस्ट पास योग्यता रखी गई है.
मल्टी स्किल वर्कर के लिए दसवीं पास होने के साथ संबंधित कार्य का अनुभव होना जरूरी है.
कार्यालय सहायक के लिए बिजनेस प्रबंधन में डिग्री या कॉमर्स में डिग्री या ऑफिस मैनेजमेंट एंड कंप्यूटर एप्लीकेशन में डिप्लोमा योग्यता रखी गई है. साथ ही, एक साल का अनुभव होना जरूरी है.


सरकार ने तेजी लाने के दिए निर्देश
हरियाणा के विभिन्न विभागों में वर्तमान में एक लाख 82 हजार 497 पद खाली पड़े हैं. ऐसे में सीएम मनोहर लाल ने दोनों आयोगों और निगम को भर्ती प्रक्रिया में तेजी लाने के निर्देश जारी किए हैं. सरकार ने साल 2023 में 80 हजार से अधिक पदों पर भर्ती करने का लक्ष्य निर्धारित किया है. CET परीक्षा के आधार पर ग्रुप C के 32 हजार पदों पर भर्ती होगी जबकि फरवरी में ग्रुप D के 22 हजार पदों के लिए भर्ती होगी.

 

यह भी पढ़े- हरियाणा सरकार द्वारा किसानों को ट्रैक्टर खरीदने पर मिलेगी 50 प्रतिशत सब्सिडी, फटाफट करे आवेदन

इसके अलावा कौशल रोजगार निगम के माध्यम से TGT- PGT के 8,900 पदों को भरने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. वहीं, दूसरी ओर एचपीपीएस ने PGT के 4574 पदों के लिए आवेदन आमंत्रित किए हैं. इसके अलावा ADO के 700 पदों पर भर्ती होगी जबकि 3,500 से अधिक कालेज प्रोफेसरों की भर्ती प्रक्रिया जल्द शुरू होगी.