Haryana News

हरियाणा AAY & BPL राशनकार्ड धारको को बड़ा झटका, विभाग ने जारी किये आदेश

 | 
हरियाणा AAY & BPL राशनकार्ड  धारको  को बड़ा झटका, विभाग ने जारी किये आदेश

प्रिय लाभार्थी, परिवार पहचान पत्र संख्या 1abc2345 के आधार पर आप गरीब परिवार (पीला) श्रेणी के लिए अपात्र पाये गये है। आपका राशन कार्ड रद्द कर दिया गया है। इस सम्बन्ध में किसी समस्या/शिकायत के निवारण हेतू आप http://grievance.edisha.gov.in व हैल्पलाईन नं 0172-3968400 पर जाकर अपनी शिकायत दर्ज कर सकते है। 

 

चंडीगढ़ में करीब 68 हजार परिवारों को खाद्य विभाग मुफ्त गेहूं और खाते में राशन का पैसा भेजा जा रहा है। इनमें से कई परिवार ऐसे हैं, जो संपन्न है। उनके घर में एसी भी लगा है, गाड़ी भी है। खाद्य विभाग ने फैसला लिया है कि डायरेक्ट बेनिफिट ट्रांसफर (डीबीटी) का लाभ ले रहे सभी कार्डधारकों का सत्यापन कराया जाएगा। इस प्रक्रिया को एक जनवरी से शुरू करने की योजना है।

 

राशन कार्डों की जांच कई तरह से की जा सकती है
खाद्य विभाग की ओर से आरएलए व बिजली विभाग से डाटा लिया जा सकता है, ताकि आधार कार्ड के माध्यम से यह पता लगाया जा सके कि किस-किस कार्ड होल्डर व परिवार के अन्य सदस्यों के नाम पर गाड़ी पंजीकृत है। इसके अलावा बिजली विभाग से भी व्यक्ति के मासिक बिजली खपत की जानकारी ली जा सकती है, क्योंकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम-2013 के तहत इस योजना का लाभ सिर्फ वही परिवार ले सकते हैं, जिनकी महीने की बिजली की खपत 300 यूनिट से कम है। विभाग के पास कई लोगों की शिकायतें भी पहुंचती हैं, उसके आधार पर भी कार्रवाई की जाएगी। विभाग की ओर से टीमें बनाकर लोगों के घरों की फिजिकल वेरिफिकेशन भी कराई जाएगी।