Haryana News

Ration Card Latest Update : BPL और गुलाबी राशन कार्डधारको के खुशखबरी, राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड सम्बधित समस्या हल करे घर बैठे

 | 
Ration Card Latest Update : BPL और गुलाबी राशन कार्डधारको के खुशखबरी, राशन कार्ड और आयुष्मान कार्ड सम्बधित समस्या हल करे घर बैठे

Ration Card Latest Update: अगर आपके पास भी राशन कार्ड है और आप सरकार की तरफ से संचाल‍ित की जा रही फ्री राशन योजना का फायदा उठा रहे हैं तो आपको इससे जुड़े अपडेट जरूर पता होने चाह‍िए. सरकार की तरफ से राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत मुफ्त गेहूं और चावल मुहैया कराया जाता है. इसके तहत हर‍ियाणा सरकार की तरफ से बड़ा बदलाव क‍िया गया है. सरकार की तरफ से क‍िए गए बदलाव के बाद कुछ ज‍िलों में गरीबों को गेहूं की बजाय आटा द‍िया जाएगा. हालांक‍ि इसके ल‍िए उन्‍हें प्रत‍ि क‍िलो के ह‍िसाब से कुछ रुपये का भुगतान करना होगा.

आटा व‍ितर‍ित करने का आदेश द‍िया
हर‍ियाणा के सभी ज‍िलों में राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (NFSA) के तहत निशुल्क गेहूं दिया जाता है. लेकिन सरकार ने करनाल, अंबाला, यमुनानगर, रोहतक और हिसार ज‍िलों का चयन गेहूं की बजाय आटा देने के लिए क‍िया है. इन पांचों ही ज‍िलों में राशन कार्ड धारकों को गेहूं की बजाय आटा द‍िया जाएगा. जनवरी में इन पांचों जिलों के 3.35 लाख लोगों को आटा नहीं मिल सका. इसके बाद यह मामला मीड‍िया में छाया रहा. हरियाणा सरकार ने 3 रुपये किलो की पिसाई की लागत लेकर गरीबों को आटा व‍ितर‍ित करने का आदेश द‍िया है.

आयुष्मान कार्ड के लिए यहा करे क्लिक https://Ayushman-Bharat-scheme-check/cid9644941.htm


एक कार्ड पर 35 किलो अनाज
पांचों ज‍िले में करीब 8.354 लाख राशन कार्ड धारक हैं. नए न‍ियम के अनुसार पर‍िवार के लोगों के आधार पर राशन कार्डधारकों को आटे का वितरण शुरू कर दिया गया है. इसके अलावा कार्ड धारकों को चीनी और चावल पहले की ही तरह म‍िलता रहेगा. अंत्योदय अन्‍न योजना के कार्डधारकों को 35 किलो प्रतिकार्ड के ह‍िसाब से और बीपीएल को 5 किलो प्रति यूनिट के ह‍िसाब से आटा दिया जा रहा है. राशन कार्ड धारकों से तीन रुपये प्रति किलो की दर से आटे की पिसाई ली जा रही है. इसके अलावा प्रति राशन कार्ड एक किलो चीनी दी जाती है, ज‍िसकी एवज में 13.50 रुपये ल‍िये जाते हैं.

राशन कार्ड एक ऐसी सरकार द्वारा दिये जाने वाला दस्तावेज जिसके माध्यम से अनेकों फायदा मिलते हैं। जिन लोगों के पास राशन कार्ड जैसी सुविधा है उन्हें सरकार की तरफ से हर महीने फ्री राशन का लाभ दिया जा रहा है। जानकारी के अनुसार यह भी बता दें कि फ्री राशन योजना की अब अवधि भी सरकार द्वारा एक वर्ष के लिए बड़ा दी है। जिससे अब कार्ड धारकों की और भी बल्ले-बल्ले हो गई है। फ्री राशन से सम्बंधित एक अहम जानकारी निकलकर सामने आ रही है।

BPL व् गुलाबी राशन कार्ड के लिए यहा करे क्लिक https://BPL-Ration-Card-News-Help-desk-made-in-the-districts


बता दें कि सरकार की ओर से राशन लेने वाले सभी परिवारों को फ्री चावल वितरण शुरू कर दिया गया है। अब नियम के तहत 6 किलो चावल की आपूर्ति अप्रैल माह से शुरू की जायेगी। बता दें कि तेलंगाना सरकार की तरफ से राशन योजना के नियमों में बड़ा बदलाव किया गया है। राज्य सरकार की तरफ से राशन कार्ड रखने वाले सभी परिवारों को फ्री चावल का वितरण शुरू कर दिया गया है। फ्री राशन वालों के लिए जोर का झटका, सरकार ने इतना घटाया चावल का कोटा, अब इतना मिलेगा, जानिए ताजा जानकारी।

Free Ration Scheme: इतने महीने मिलेगा 5 किलो चावल
जानकारी के मुताबिक बता दें कि राज्य सरकार की नई व्यवस्था के तहत अब लाभार्थी परिवार के हर सदस्य को अगले तीन महीने यानि जनवरी से मार्च तक 5 किलोग्राम चावल दिया जाएगा। अब हर माह के आधार पर एक किलो चावल कम दिया जाएगा। बता दें कि लाभार्थी को 6 किलो चावल देने का प्रावधान है। इस नियम के तहत 6 किलो चावल देने का प्रावधान है। इस नियम के तहत 6 किलो चावल की आपूर्ति आगामी अप्रैल महीने से शुरू की जायेगी।