Haryana News

CTET 2023: सीटेट 2023 के एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड करे सबसे पहले का डायरेक्ट लिंक और पूरा प्रोसेस

 | 
CTET 2023: सीटेट 2023 के एडमिट कार्ड जारी, डाउनलोड करे सबसे पहले का डायरेक्ट लिंक और पूरा प्रोसेस

Teacher Recruitment 2023: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए प्रवेश पत्र जारी कर दिया है, जिसे इसकी आधिकारिक वेबसाइट - https://ctet.nic.in/ के माध्यम से चेक किया जा सकता है. जिन आवेदकों ने 27 अप्रैल, 2023 और 26 मई, 2023 के बीच आवेदन प्रक्रिया और फीस भुगतान पूरा कर लिया है, वे अब उम्मीदवार लॉगिन के माध्यम से अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं.

20 अगस्त, 2023 को होने वाली सीटीईटी परीक्षा ओएमआर-आधारित (ऑफ़लाइन) मोड में आयोजित की जाएगी. एग्जाम सिटी की डिटेल वाले एडमिट कार्ड बोर्ड द्वारा वेबसाइट पर अपलोड कर दिए गए हैं.

यह ध्यान रखना जरूरी है कि आवेदन के दौरान एग्जाम सिटी का सेलेक्शन करते समय, उम्मीदवारों को एक ऑनलाइन प्रारूप की उम्मीद थी. हालांकि, परीक्षा मोड तब से ऑफलाइन हो गया है, जिसमें उपलब्ध परीक्षा केंद्रों और आवेदक के वर्तमान पते के जिले के आधार पर शहरों को समायोजित किया गया है.

उम्मीदवारों को आधिकारिक सीटीईटी वेबसाइट से ई-एडमिट कार्ड डाउनलोड कर लेना चाहिए और दिए गए केंद्र पर एग्जाम के लिए उपस्थित होना चाहिए. ई-एडमिट कार्ड डिटेल में किसी भी गलती को सुधार के लिए तुरंत सीटीईटी यूनिट से सूचित किया जाना चाहिए.

कैंडिडेट्स को शिफ्ट-I के लिए सुबह 7:30 बजे और शिफ्ट-II के लिए दोपहर 12:30 बजे, यानी परीक्षा शुरू होने से 120 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर रिपोर्ट करना होगा. शिफ्ट-I में सुबह 9:30 बजे के बाद और शिफ्ट-II में दोपहर 2:30 बजे के बाद आने वालों को एंट्री नहीं मिलेगी.

परीक्षा से पहले, कैंडिडेट्स को सलाह दी जाती है कि वे परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड पर दिए गए निर्देशों को ध्यान से पढ़ें और उनका पालन करें.

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए कैंडिडेट्स को सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाना होगा. 

अब आपके सामने होमपेज खुल जाएगा. यहां आपको एडमिट कार्ड या डाउनलोड एडमिट कार्ड का लिंक मिलेगा उसपर क्लिक करें.

अब CTET Admit Card for July 2023 Examination पर क्लिक करें.