Haryana News

BPL Ration Card : फैमिली आईडी में इनकम 180000 से ज्यादा, उनके भी राशन कार्ड हुए जारी, फटाफट करे इस Direct Link से डाउनलोड

 | 
BPL Ration Card : फैमिली आईडी में इनकम 180000 से ज्यादा, उनके भी राशन कार्ड हुए जारी, फटाफट करे इस Direct Link से डाउनलोड

BPL Ration Card : राशन कार्ड वैसे BPL यानी कि गरीबी रेखा के नीचे के लोगों को लाभ पहुंचाने के लिए बना है. लेकिन इसका इस्तेमाल कई एस लोग भी करते हुए पाए जाते हैं तो जो इस लाइन से बहुत ऊपर हैं. अगर आप भी राशन कार्ड (Ration Card) का इस्तेमाल करते हैं तो हम बता दें कि हो सकता है कि आपका राशन कार्ड बने हुए कई साल हो गया हो. वर्तमान समय में आपके राशन कार्ड में कई जानकारियां भी बदल गई हों. लेकिन कई ऐसे लोग भी हैं जिनका राशन कार्ड नया नहीं है और इस बीच उनके राशन कार्ड में क्या बदलाव हुए हैं उन्हें यह भी नहीं पता है. यहां हम इसके बारे में पूरी जानकारी देंगे कि आप नया डिजिटल राशन कार्ड आधार कार्ड (Aadhaar Card) की मदद से कैसे ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते हैं और सभी जानकारियों को देख सकते हैं.

BPL राशन कार्ड बनाने के लिए यहा करे क्लिक https://epds.haryanafood.gov.in/search-rc

आधार की मदद से ऑनलाइन राशन कार्ड कैसे डाउनलोड करें?

अगर आपके पास आधार कार्ड है और आपका मोबाइल नंबर आधार कार्ड से लिंक है तो आप बहुत से काम घर बैठे ही कर सकते हैं. अब हाल ही में राशन कार्ड को लेकर नई ऑनलाइन सुविधा आ गई है. अब आप आधार कार्ड की मदद से डिजिटल राशन कार्ड (Digital Ration Card) देख और डाउनलोड कर सकते हैं.

डिजिटल राशन कार्ड को डाउनलोड करने के लिए आपको राशन कार्ड का नंबर पता होना चाहिए. अगर आपको राशन कार्ड का नंबर नहीं पता है तो आप मेरा राशन कार्ड ऐप (Mera Ration App) की मदद से भी राशन कार्ड नंबर पता कर सकते हैं. मेरा राशन ऐप के जरिए राशन कार्ड नंबर मिलने के बाद आपको सरकार की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.digilocker.gov.in/dashboard पर जाकर अपना डिजिटल राशन कार्ड डाउनलोड करना होगा.