Haryana News

Pension scheme: इस योजना पर सरकार देगी 72 हजार रुपये, आज ही करे इस योजना में आवेद

 | 
Pension scheme: इस योजना पर सरकार देगी 72 हजार रुपये, आज ही करे इस योजना में आवेदन

PMVVY: इस नए साल पर आपको सरकार की इस योजना में आवेदन कर देना चाहिए क्‍योंकि इस स्‍कीम के तहत आप साल के 72 हजार रुपये प्राप्‍त कर सकते हैं. आज के समय में ज्‍यादातर लोग प्राइवेट सेक्‍टर में काम करते हैं. इन लोगों को फ्यूचर की बहुत ही ज्‍यादा चिंता होती है क्‍योंकि रिटायरमेंट के बाद घर खर्च चलाना बहुत ही मुश्किल हो जाता है. ऐसे में अगर आप बिना टेंशन के जिदंगी जिना चाहते हैं तो आपको तुरंत ही सरकार की इस योजना में आवेदन कर देना चाहिए. इस योजना के तहत सरकार की तरफ से आपको साल के 72 हजार रुपये दिए जाएंगे.

साल के मिलेंगे 72 हजार रुपये 
प्रधानमंत्री वय वंदना योजना में अगर आप एकमुश्‍त 9 लाख रुपये का निवेश करेंगे तो आपको सालाना 72 हजार रुपये की पेंशन दी जाएगी. इस स्‍कीम पर LIC की तरफ से 7.40% का सालाना ब्‍याज दिया जाता है. वहीं अगर आप अर्द्धवार्षिक पेंशन लेना चाहेंगे तो हर छह माह आपको 36 हजार रुपये दिए जाएंगे. वहीं इस योजना में मासिक पेंशन लेने का विकल्‍प भी होता है. ऐसे में आपको हर माह 6 हजार रुपये की पेंशन LIC की तरफ से दी जाएगी.

   

निवेश से पहले जान लीजिए योजना 
केंद्र सरकार की इस स्‍कीम का नाम प्रधानमंत्री वय वंदना योजना है, जिससे लोगों को सामाजिक सुरक्षा मिलती है. इस स्‍कीम के तहत पेंशनधारक को हर माह, त्रैमासिक, अर्द्धवार्षिक या सालाना आधार पर पेंशन की सुविधा दी जाती है. इस स्‍कीम को केंद्र सरकार और भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) के द्वारा लाया गया है. इस योजना में 60 साल या इससे ज्‍यादा उम्र के लोग ही अप्‍लाई कर सकते हैं. इंवेस्‍टर इस योजना में 15 लाख रुपये का अमाउंट निवेश कर सकता है.  

निवेश की रकम मिलेगी वापस 
इस स्‍कीम में सबसे खास बात यह है कि आप जितना भी पैसा निवेश करते हैं. वह अमाउंट आपको LIC की तरफ से वापस दे दिया जाता है यानी इस योजना में आप जितना अमाउंट भी इंवेस्‍ट करेंगे, उस अमाउंट को LIC 10 साल बाद आपको फिर से लौटा देगी. इस योजना में आपको पेंशन भी मिलती रहेगी और एक समय सीमा के बाद निवेश की राशि भी आपको फिर से दे दी जाएगी. अगर आप बीच में ही पॉलिसी को सरेंडर करते हैं, तो इस स्‍कीम के तहत जो भी पैसा इंवेस्‍ट करेंगे. उस अमाउंट को वापस दे दिया जाएगा.