Haryana News

बिजली सब्सिडी के लिए 37 लाख से अधिक आवेदन, जानिए किस कंपनी के कितने उपभोक्ता

 | 
बिजली सब्सिडी के लिए 37 लाख से अधिक आवेदन, जानिए किस कंपनी के कितने उपभोक्ता

जानकारी के मुताबिक, 31 अक्तूबर तक 35 लाख ने ही पंजीकरण कराया था। सरकार ने लोगों को जागरूक करने के साथ आवेदन के लिए एक और मौका दिया और आवेदन की तिथि 15 नवंबर तक बढ़ा दी थी। जिसके बाद कई आवेदन आए।

बिजली सब्सिडी के लिए आवेदन की तिथि बढ़ाने के बाद 3.17 लाख नए उपभोक्ताओं ने सब्सिडी के लिए आवेदन किया है। यह सभी आवेदन एक से 15 नवंबर के बीच सरकार को भेजे गए। अब दिल्ली में बिजली सब्सिडी पाने के लिए कुल 37.17 लाख उपभोक्तों ने पंजीकरण करा लिया है। 31 अक्तूबर तक यह संख्या 35 लाख थी। दिल्ली में बीते एक अक्तूबर से उन्हीं को सब्सिडी मिलेगी जिन्होंने पंजीकरण कराया हो। सरकार ने पहले 31 अक्तूबर तक आवेदन का मौका दिया था। दिल्ली में 58 लाख बिजली उपभोक्ता हैं। 


पहले 45 लाख तक उपभोक्तों को बिजली सब्सिडी मिलती थी। वहीं, इनमें से 31 अक्तूबर तक 35 लाख ने ही पंजीकरण कराया था। सरकार ने लोगों को जागरूक करने के साथ आवेदन के लिए एक और मौका दिया और आवेदन की तिथि 15 नवंबर तक बढ़ा दी थी। अब इस दौरान तीन लाख से अधिक बिजली उपभोक्ताओं ने आवेदन किया है। उधर, आवेदन को लेकर अंतिम दिन तक लोगों में अफरातफरी का माहौल रहा। फिर भी कुछ लोग नहीं कर सके।

किस कंपनी के कितने उपभोक्ता

आंकड़ों के मुताबिक, अब बिजली कंपनी बीवाईपीएल के 9.11 लाख, बीआरपीएल के 16.79 लाख, टाटा पावर के 11.10 लाख और एनडीएमसी क्षेत्र के 12 हजार 425 बिजली उपभोक्ताओं ने सब्सिडी के लिए आवेदन किया है। सभी उपभोक्ताओं को एक अक्तूबर से बिल पर सब्सिडी मिलेगी। 15 नवंबर के बाद कोई आवेदन करता है तो उसे उसी दिन से सब्सिडी मिलेगी, जिस दिन उसने आवेदन किया होगा। दिल्ली में 200 यूनिट तक बिजली खर्च पर 100 फीसदी सब्सिडी है, जबकि 400 यूनिट तक खर्च पर 50 फीसदी की सब्सिडी मिलती है।